राजस्थान में नकली टाटा वायरॉन तार जब्त

Editor-Manish Mathur

जयपुर 28 दिसंबर 2020  – अपने ब्रांड और परिसंपत्तियों की सुरक्षा के लिए जारी प्रयास के तहत टाटा स्टील ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से राजस्थान के भरतपुर में स्थित गर्ग स्टील इंडस्ट्रीज पर संयुक्त रूप से छापेमारी की और अवैध तरीके से बेचे जा रहे नकली टाटा वायरॉन के कंटीले तारों को जब्त कर लिया। यह छापेमारी 24 दिसंबर, 2020 को की गई थी, जिसमें पुलिस ने छापे के दौरान नकली उत्पाद के 945 बंडल जब्त किए। जब्त किए गए उत्पादों की अनुमानित कीमत 30 लाख रुपये है। इसके अलावा, गर्ग स्टील के परिसर से नकली उत्पाद  बनाने के लिए इस्तेमाल की जारी रही मशीन भी बरामद गयी है, जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है।

इस मामले में आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति का वितरण), 485 (संपत्ति चिह्न का नकल करने के लिए किसी प्रकार उपकरण का निर्माण करना या रखना), 486 (नकली संपत्ति चिह्न के साथ अंकित माल बेचना, 120-बी (आपराधिक षड़यंत्र) और कॉपी राइट एक्ट की धारा 63 व 65 और ट्रेड मार्क एक्ट की धारा 103, 104 के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

टाटा वायरॉन के कंटीले तारों (बारब्ड वायर) की विशेष पैकेजिंग होती है, जो केवल हमारे चैनल पार्टनरों द्वारा बेचे जाने के लिए अधिकृत होती है। यह जानकारी मिली है कि उपर्युक्त व्यापार के मालिक असली प्लेन टाटा वायरॉन तारों को स्थानीय तारों के साथ मिला कर टाटा वायरॉन फेंसिंग वायर के पैकेज में नकली कंटीले तार (बारब्ड वायर) बेच रहे थे। टाटा स्टील उत्पाद के रूप में दोयम दर्जे की सामग्री बेचने से उपभोक्ता भी उतने ही प्रभावित होते हैं, जितना कि यह टाटा स्टील ब्रांड नाम को प्रभावित करता है।

टाटा स्टील के उत्पादों में उत्पाद-गुणवत्ता को लेकर उपभोक्ताओं के मन में बड़ा विश्वास है। तार उत्पादों पर टाटा नाम का ऐसा अनधिकृत उपयोग, जो टाटा स्टील उत्पादों की गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करता है, कंपनी की प्रतिष्ठा को प्रभावित करता है। टाटा स्टील अपने ट्रेडमार्क व ’लोगो’ के दुरुपयोग और हमारी पूर्व अनुमति के बिना टाटा स्टील तथा टाटा संस के ट्रेडमार्क व ’लोगो’ के उपयोग की कड़ी निंदा करता है। हमारी ब्रांड प्रतिष्ठा और विश्वास की रक्षा करने के लिए कंपनी की ब्रांड प्रोटेक्शन टीम उन प्रतिष्ठानों के खिलाफ निरंतर निगरानी और कार्रवाई करती है, जो जालसाजी समेत हमारे बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं।

टाटा स्टील ऐसी किसी भी गैरकानूनी गतिविधियों पर निगरानी और इनके खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगी, जो हमारी संपत्ति और हमारे ब्रांड को प्रभावित कर रहे हैं।

About Manish Mathur