परीक्षाओं की तैयारी कराने वाला अग्रणी प्लेटफॉर्म निओस्टेंसिल अनएकेडमी ग्रुप में हुआ शामिल

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 31 दिसंबर 2020 – देश के सबसे बड़े शिक्षण मंच अनएकेडमी ने आज सरकारी नौकरियों की परीक्षा की तैयारी के क्षेत्र में एक अग्रणी प्लेटफॉर्म निओस्टेंसिल का अधिग्रहण करने की घोषणा की। इस अधिग्रहण के बाद टियर टू और  टीयर थ्री शहरों में अनएकेडमी की मौजूदगी और बढ़ जाएगी और इस तरह अनएकेडमी को अपनी नेतृत्व की स्थिति को और मजबूत करने का अवसर मिलेगा।

निओस्टेंसिल की स्थापना 2014 में कुश बीजल और लव बीजल ने की थी। इसके पीछे उनका मकसद देश में लोगों को सुलभ और किफायती गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना था। निओस्टेंसिल ने एक एसेट-लाइट और स्केलेबल मॉडल विकसित किया है जो छात्रों और शिक्षकों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच की समस्या को हल करने के लिए टैक्नोलाॅजी का लाभ उठाता है। लाइव-लर्निंग प्लेटफॉर्म निओस्टेंसिल ने 100 से अधिक कोचिंग संस्थानों को लाइव तैयारी कराने में मदद की है, और इस प्लेटफाॅर्म के माध्यम से 15,000 से अधिक छात्र फीस का भुगतान करते हुए अपने घरों के आराम से कक्षाओं का लाभ उठाते हैं।

अनएकेडमी ग्रुप के को-फाउंडर और सीईओ गौरव मुंजाल कहते हैं, ‘‘अनएकेडमी ग्रुप में हमारा मिशल ज्ञान और समझ को समस्त लोगांे तक पहुंचाना है और आज हालांकि हम उस लक्ष्य की ओर मजबूती से खड़े हैं, फिर भी हमें अभी एक लंबा रास्ता तय करना है। हम हमेशा ऐसे उपयोगी और महत्वपूर्ण साझेदारों और टीमों के रूप में तालमेल की तलाश कर रहे हैं, जो शैक्षिक उत्पादों को किफायती और सुलभ बनाकर प्रभाव पैदा कर रहे हैं। मैं पिछले 3 सालों से कुश और लव को जानता हूं और मुझे उनके अब तक के सफर कोे देखने का सौभाग्य मिला है। आज निओस्टेंसिल हमारे अनएकेडमी ग्रुप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनकर हमारे साथ जुड़ गया है।’’

निओस्टेंसिल ने 100 से अधिक संस्थानों के साथ टाई-अप किया है और आज यह लगभग 11,00,000 छात्रों को 500 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। महामारी के दौरान लाॅकडाउन होने के कारण, एडटेक स्टार्ट-अप ने शैक्षणिक संस्थानों के साथ अपनी साझेदारी को दोगुना किया है।

निओस्टेंसिल के फाउंडर और सीईओ कुश बीजल कहते हैं, ‘‘हमारा मिशन यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक विद्यार्थी को समस्त महत्वपूर्ण संसाधनों तक पहुंच मिले, भले ही वे किसी भी शहर में रहते हों। अनएकेडमी ग्रुप में शामिल होने से हम एक बड़े बदलाव का हिस्सा बनकर अपने इस विजन को आसानी से पूरा कर सकते हैं। गौरव मुंजाल के साथ तीन साल पहले हुई मुलाकात मुझे आज भी याद है, जब उन्होंने टिप्पणी की थी कि निओस्टेंसिल उनके सबसे सम्मानजनक प्रतियोगियों में से एक है, और हमारे लिए यह बात बहुत मायने रखती है। आज अनएकेडमी ग्रुप में शामिल होने पर हम खुशी का अनुभव कर रहे हैं।’’

अधिग्रहण के बाद कुश बीजल निओस्टेंसिल का संचालन करते रहेंगे और इस दौरान वे यह संभावनाएं भी तलाशना जारी रखेंगे कि दोनों प्लेटफाॅर्म किस तरह साझा तौर पर आगे बढ़ सकते हैं।

अनएकेडमी ग्रुप के बारे में

अनएकेडमी एक एजुकेशन टैक्नोलाॅजी प्लेटफाॅर्म है, जिसकी स्थापना 2015 में गौरव मुंजाल, रोमन सैनी और हेमेश सिंह ने की थी। इसे 2010 में गौरव मुंजाल द्वारा एक यूट्यूब चैनल के रूप में शुरू किया गया था। बेंगलुरू में मुख्यालय वाला अनएकेडमी भारत का एक ऐसा शिक्षण मंच है जो लाखों शिक्षकों को उन विद्यार्थियों के साथ एक मंच पर लाता है, जिन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की आवश्यकता है। 47,000 से अधिक पंजीकृत शिक्षकों और देश के 5000 शहरों में 14 भारतीय भाषाओं के साथ 40 मिलियन से अधिक शिक्षार्थियों के साथ अनएकेडमी भारत के सीखने के तौर-तरीकों को बदल रहा है। अनएकेडमी समूह में अनएकेडमी, प्रेपलेडर, कोडशेफ, मास्ट्री और ग्राफी ब्रांड्स शामिल हैं। कंपनी को टाइगर ग्लोबल, साॅफ्टबैंक विजन फंड 2, फेसबुक, जनरल अटलांटिक, सिकोइया इंडिया, एसएआईएफ पार्टनर्स, नेक्सस वेंचर पार्टनर्स, स्टीडव्यू कैपिटल और ब्लूम वेंचर्स जैसे प्रमुख निवेशकों का समर्थन हासिल है।

अधिक जानकारी के लिए प्ले स्टोर, ऐप स्टोर से अनएकेडमी लर्निंग ऐप डाउनलोड करें या विजिट करेंः  www.unacademy.com

निओस्टेंसिल के बारे में

निओस्टेंसिल की स्थापना 5 वर्ष पूर्व आईआईटी बॉम्बे और आईआईएम कलकत्ता के पूर्व छात्र कुश बीजल और एम्स और आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र लव बीजल ने की थी। इसकी स्थापना टेस्ट प्रेपरेशन इंडस्ट्री की जमीनी समस्याओं को हल करने के लिए की गई थी।

 

About Manish Mathur