वर्चुअल मीडिया जॉब फेस्टिवल का हुआ समापन, 1040 अभ्‍यर्थियों का हुआ चयन

Editor-Manish Mathur

जयपुर 23 दिसंबर 2020 – मीडिया एंड एंटरनेटमेंट स्किल्‍स काउंसिल (एमईएससी) ने एपटेक लिमिटेड के सहयोग से इस वर्ष का सबसे बड़ा वर्चुअल मीडिया जॉब फेस्टिवल की शुरुआत की है। करीब एक महीने चले इस जॉब फेयर में 300 से अधिक कंपनियां हुनरमंद युवाओं को एनीमेशन, विजुअल इफेक्‍ट्स, गेमिंग एंड कंप्‍यूटर ग्राफिक्‍समोशन ग्राफिक्‍स, समेत अन्‍य विधाओं में युवाओं को जॉब ऑफर मिला है। उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्‍य अतिथि भारतीय सिनेमा के शो मैन और एमईएससी के चेयरमैन सुभाष घई, एमईएससी के सीईओ अमित सोनी, प्रोड्क्‍शन डिजाइनरस‍लीम आरिफ, एपटेक लिमिटेड के प्रेसिडेंट व एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर डॉ. अनुज कैकर जयकांत सिंह के साथ अन्‍य मौजूद रहे। इस वर्चुअल जॉब फेयर में 3000 से अधिक युवाओं ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है।

सुभाष घई ने उद्घाटन सत्र में इस वर्चुअल जॉब फेयर की शुरुआत की सराहना करते हुए कहा कि इस महामारी ने प्रशिक्षण के तौर तरीके पूरी तरह से बदल दिए है। युवाओं को भी जरूरत है कि वह अब वुर्चअल तरीके से खुद को हुनरमंद बनाते हुए रोजगार के लायक बनाए। क्रिएटिविटी के लिए कौशल आधारित शिक्षा पर उन्‍होंने जोर दिया।

एपटेक के प्रेसिडेंट व एग्‍जीक्‍यूटिव डॉ. अनुज ने कहा, महामारी की वजह से मीडिया एवं मनोरंजन क्षेत्र में अस्‍थायी तौर पर संकट के बादल छाए है, लेकिन हुनरमंद युवाओं के लिए कभी भी इस क्षेत्र में रोजगार की कमी नहीं रही है। डिजिटल रूप से सक्षम युवाओं को अब रोजगार मिल रहा है। कोविड-19 के बाद मीडिया एंड एंटरनेटमेंट क्षेत्र में होने वाले बदलाव को लेकर जारी केपीएमजी के एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन ने डिजिटल की दुनिया को नए आयाम दिए है और इससे हुनरमंद लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर सामने आए है। इस तरह का वर्चुअल जॉब फेयर हुनरमंद लोगों को मौका देने के साथ इस क्षेत्र के कौशल की कमी की भी पूर्ति करेगा।

एमईएससी के सीईओ मोहित सोनी ने कहा कि सोशल मीडिया ने पूरी तरह से मौजूदा परिदृश्‍य को बदल दिया है। कोविड-19 के इस कालखंड ने मीडिया और मनोरंजन जगत में नई संभावनाओं को जन्‍म दिया है। फिल्‍म की सीमाएं सिनेमा हॉल तक सीमित नहीं है। आज युवाओं के सामने करियर के नए फलक खुले है।

About Manish Mathur