इमेजिन कप 2021 में भारतीय भागीदारी के लिए माइक्रोसॉफ्ट और एनएसडीसी में अनुबंध

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 04 दिसंबर 2020 – भारतीय विद्यार्थी भी अब माइक्रो इमेजन कप 2021 में भाग ले सकेंगे। इसके लिए सॉफ्टवेयर क्षेत्र की सुविख्यात कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम से हाथ मिलाया है। इमेजिन कप का आयोजन माइक्रोसॉफ्ट 2003 से ही अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर करता रहा है, जिसमें दुनिया भर के विद्यार्थियों को आर्टिफियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाना का अवसर प्राप्त होता है। इस बार की प्रतियोगिता वर्चुअल रीति से आयोजित की जा रही है, जिसमें दुनिया भर के विद्यार्थी पृथ्वी, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा जीवनशैली जैसे क्षेत्रों में आनेवाली वैश्विक चुनोतियों का समाधान ढूंढते हुए एक-दूसरे को चुनौती देंगे।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम भारत के सभी राज्यों से जिला स्तर पर भागीदारी सुनिस्चित करेगा। इसके अलावा वह माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर विभिन्न परियोजनाओं में उन्नत सकनीक के उपयोग के प्रति जागरूकता बढ़ाएगा। विद्यार्थियों को इस बारे में जागरूक तथा शिक्षित करने के लिए वह देश भर में फैले अपने सैकड़ों प्रशिक्षण केन्द्रों के जरिये वर्चुअल शिविर का आयोजन करेगा। इन विद्यार्थियों के गत विजेताओं के अनुभवों को जानने-सुनने का भी मौका मिलेगा, जिससे इस प्रतियोगिता की तैयारी करने में उन्हें मदद मिलेगी।

इस बारे में बात करते हुएमाइक्रोसॉफ्ट के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी अधिकारीडॉ0 रोहिणी श्रीवत्स ने बताया कि इमैजिन कप भारत के युवाओं को अन्तरराष्ट्रीय मंच देने का काम करेगा, जिससे कि वेप्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रचलित नए विचारों एवं तकनीकों को जान-समझ सकेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों की महामारी के कारणदुनिया कठिन दौरसे गुजरी है, परन्तु उससे निबटने में प्रौद्योगिकी ने खास भूमिका निभाई है। यह प्रौद्योगिकी हमारे समुदायों में खास मायने रखती है, और उनकी वजह से सामाजिक प्रभाविहोता है। उन्होंने आशा जताई कि राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ माइक्रोसॉफ्ट कीइस साझेदारी से देश भर के युवाओं को बल मिलेगा और उनका भविष्य उज्ज्वल होगा।”

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ0 मनीष कुमार ने निगम तथा माइक्रोसॉफ्ट के बीच इस अमुबंध पर खुशी जाहिर करते हुए कहा किइमेजिन कप से कौशल तथा प्रशिक्षण का महत्व रेखांकित हो सकेगा और यह युवाओं के समावेशी और सतत विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा। उन्होंने कहा कि देश का आर्थिक विकास नवाचारों, उच्च तकनीकीऔर आधुनिक कौशल पर निर्भर करता है। अतः हमारी कोशिश है कि युवाओं की प्रतिभा को निखारने के लिए अवसर और मंच दिया जाए और उन्हें विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी दुनिया के लिए तैयार किया जा सके।

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 16 वर्ष से अधिक के विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं, जो 31 दिसम्बर 2020 तक चालू रहेंगे। यह प्रतियोगिता क्षेत्रीय स्तर से शुरु होकर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी, जिसमें जीतनेवाली दो शीर्ष टीमों को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर होनेवाली स्पर्धा में सम्मिलित किया जाएगा। यही नहीं, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया अन्तरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए इन टीमों की तैयारी भी कराएगा। पृथ्वी, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा जीवनशैली की श्रेणी में अव्वल रहनेवाली चारों टीमों को सर्फेस गो-2 आदि पुरस्कार दिए जाएंगे, जबकि इन श्रेणियों में अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर विजेता रहनेवाली चारों टीमों को दस-दस हजार अमेरिकी डालर पुरस्कारस्वरूप दिए जाएंगे। इनमें सर्वश्रेष्ठ टीम को 75 हजार अमेरिकी डालर और भी मिलेगे। साथ ही उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला के संसर्ग में रहकर सीखने का अवसर भी मिलेगा।

About Manish Mathur