आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप में उभरी नई प्रतिभा 2020 सीज़न में नए युवा प्रतिभाशाली राइडरों का शानदार प्रदर्शन

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 21 दिसंबर 2020 – साल 2020 में रेसिंग का रोमांच सिर्फ दो सप्ताहान्त तक सीमित रहा, इसी बीच 2020 इंडियन नेशनल मोटरसाइकल रेसिंग चैम्पियनशिप और आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप चैम्पियनशिप की सभी कैटेगरीज़ में होण्डा के राइडरों के लिए रोमांचक, चुनौतीपूर्ण और शानदार अनुभव रहा है।
होण्डा के रेसिंग डीएनए को बरक़रार रखते हुए एनएसएफ250आर ओपन क्लास और सीबीआर150आर नोविस क्लास में आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप के 24 युवा राइडरों ने अपना बेहतरीन परफोर्मेन्स देने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी है। लीडरशिप बोर्ड पर पुणे के सार्थक चवन टाॅप पर हैं। इस 14 वर्षीय राइडर ने अपने शानदार परफोर्मेन्स के साथ आइडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप एनएसएफ250आर ओपन क्लास में जीत हासिल कर ली है, उनके बाद चेन्नई के कैविन क्विंटल दूसरे और वरूण एस तीसरे स्थान पर रहे।
पूरे आत्मविश्वास और जोश के साथ परफोर्म करते हुए चेन्नई के श्याम सुंदर 2020 आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप सीबीआर150आर नोविस क्लास के चैम्पियन बन गए, उनके बाद बेलगाम से विवेक रोहित कपाड़िया दूसरे तथा चेन्नई से सबसे कम उम्र मात्र- 12 वर्ष के रक्षिथ डेव तीसरे स्थान पर रहे।
ENEOS होण्डा एरूला रेसिंग टीम के राइडरांे ने इंडियन नेशनल मोटरसाइकल रेसिंग चैम्पियनशिप पीएस165सीसी के 2020 सीज़न में 10 पोडियम और 3 जीतें हासिल कीं। रविवार का दिन अनुभवी राइडर मथना कुमार के लिए उम्मीद और उत्साह से भरा था। सुबह की रेस में उन्होंने अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए सर्वश्रेष्ठ लैप टाईम 2रू00ण्711 के साथ तीसरे पाॅज़िशन पर फिनिश किया। दोपहर की फाइनल रेस में मथना ने निडरता के साथ आगे बढ़ते हुए सीज़न की पहली जीत हासिल कर ली। इसी के साथ मथना ने इस सीज़न में 4 पोडियम हासिल किए और 2020 चैमिपयनशिप में तीसरे स्थान पर रहे।
इस अवसर पर श्री प्रभु नागराज, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट, ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन्स, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘रविवार का दिन मिला-जुला रहा, जहां एक ओर राजीव सेथु को अपनी मशीन के साथ लगातार टेकनिकल समस्याआंे का सामना करना पड़ा, वहीं मथना कुमार ने होण्डा टीम के लिए डबल पोडियम हासिल कर दिया। कई सीमाओं और समय की बाधाओं के बावजूद, मैं आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप के युवा राइडरों के परफोर्मेन्स से बेहद उत्साहित हूं। सार्थक और श्याम दोनों ने अपनी-अपनी कैटेगरीज़ में बेहतरीन परफोर्मेन्स दिया है। हमारे नए राइडरों को भी बहुत अच्छा एक्सपोज़र मिला और सभी अगले सीज़न के लिए तैयार हैं। मैं सभी राइडरों को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के लिए बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं कि 2021 का सीज़न और भी बेहतर होगा।’’
मथना कुमार ने प्रो-स्टाॅक 165सीसी रेस में सर्वश्रेष्ठ लैप टाईम के साथ बढ़त ली
पोडियम जीत के लिए ज़बरदस्त मुकाबला करते हुए, होण्डा के मथना कुमार जीत के लिए पूरी तरह से उत्साहित थे। सुबह के राउण्ड में, उन्होंने पोडियम के लिए कड़ी टक्कर ली और अपने नज़दीकी प्रतिद्वन्द्वी से मात्र 0.077 सैकण्ड के अंतर के साथ तीसरे पाॅज़िशन पर रेस समाप्त की, पोडियम जीत से उनका अंतर 4.238 सैकण्ड रहा। भरपूर आत्मविश्वास दिखाते हुए, मथना ने दोपहर की रेस में तीसरे पाॅज़िशन से शुरूआत करने के बाद आराम से टेकओवर किया और सर्वश्रेष्ठ लेप टाईम 2रू01ण्498 के साथ 4.185 सैकण्ड के अंतर से पोडियम जीत लिया। हालांकि राजीव सेथु की किस्मत ने साथ नहीं दिया, वे पीएस165 क्लास में अपनी मशीन के साथ टेकनिकल समस्याओं के चलते रेस पूरी नहीं कर पाए।
आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप-एनएसएफ 250आर और सीबीआर 150आर कैटगरीज़
एनएसएफ250आर की रेस बेहद रोचक रही, सबसे कम उम्र के राइडर सार्थक चवन ने आखिरी ग्रिड से शुरूआत करने के बाद अपने रंेसिंग डीएनए का प्रदर्शन किया और लाईन फिनिश करते हुए पोडियम जीत लिया। इसी के साथ वे आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप एनएसएफ250आर ओपन क्लास के विजेता बन गए। उनके बाद बैंगलुरू के सैम्युल मार्टिन ने दूसरे स्थान पर फिनिश किया और उनके बाद वैलेन्चेरी के मोहसीन पी तीसरे स्थान पर रहे। पोडियम जीत के लिए मुकाबला करते हुए, सार्थक ने 14रू59ण्511 के सर्वश्रेष्ठ लैप टाईम के साथ रेस फिनिश की, जबकि सैम्युल 0.52.128 सैकण्ड के बड़े अंतर के साथ दूसरे स्थान पर रहे। आज की रेस में ज़बरदस्त ट्विस्ट देखा गया, जब टाॅप राइडर रेस से बाहर हो गए, जबकि नए राइडरों को पोडियम जीतने का मौका मिला।
सीबीआर150आर नोविस क्लास की रोमांच से भरपूर रेस में होण्डा केे युवा राइडरों के बीच कड़ी टक्कर हुई, क्लास चैम्पियन श्याम संुदर ने 13रू30ण्923 के लैप टाईम के साथ पोडियम जीत हासिल की और 2020 आईडेमिट्सु होण्डा इंडिया टैलेंट कप सीबीआर150आर नोविस क्लास के चैम्पियन बन गए। टैªक पर सतारा के इकशान शानबाग ने उन्हें कड़ी टक्कर दी, जिन्होंने अपने पहले सीज़न की फाइनल रेस में पहला पोडियम जीत लिया और मात्र 0.415 सैकण्ड के अंतर से दूसरे पाॅज़िशन पर फिनिश लाईन पार की। उनके बाद विवेक रोहित कपाड़िया जो रेस की शुरूआत में पहले पाॅज़िशन के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, वे छठे लैप तक तीसरे पाॅज़िशन पर आ गए। पुणे के राइडर शुभंाकर जोशी ने भी शानदार परफोर्मेन्स दिया, उन्होंने 2रू12ण्918 के सर्वश्रेष्ठ लैप टाईम के साथ रेस पूरी की और चैथे पाॅज़िशन पर फिनिश किया।

About Manish Mathur