now-send-money-abroad-conveniently-with-axis-bank-mobile-app
now-send-money-abroad-conveniently-with-axis-bank-mobile-app

एक्सिस बैंक समर्थित ट्रेड्स प्‍लेटफॉर्म – इनवॉइसमार्ट ने 10,000 करोड़ रु. मूल्‍य के एमएसएमई डिस्‍काउंटिंग इनवॉइस प्रोसेस किये

Editor-Manish Mathur

जयपुर 21 दिसंबर 2020 : इनवॉइसमार्ट, जो एक्सिस बैंक-समर्थित डिजिटल इनवॉइस डिस्‍काउंटिंग ट्रेड्स (ट्रेड रिसीवेबल डिस्‍काउंटिंग सिस्‍टम) प्‍लेटफॉर्म है, 10,000 करोड़ रु. मूल्‍य के इनवॉइसेज के रिकॉर्ड डिस्‍काउंटिंग के साथ अग्रणी बना हुआ है। वो इस प्‍लेटफॉर्म पर एमएसएमई वेंडर्स के 5,80,000 इनवॉइसेज की फंडिंग कर चुके हैं।

 अधिकांश इंडस्‍ट्रीज एवं बिजनेसेज अब धीरे-धीरे कोविड-पूर्व स्थिति में आ रहे हैं। एमएसएमई अपने-अपने तरीके से भी रिकवरी में लगे हैं। लॉकडाउन के चलते तकनीकी साक्षरता बढ़ी है और इसने एमएसएमई को डिजिटल तरीके अपनाने के लिए प्रेरित किया है। 750 से अधिक एंकर कॉर्पोरेट्स, सीपीएसई, पीएसयू, बैंकों एवं एनबीएफसी फैक्‍टर्स के साथ अपनी मजबूत करार के साथ, इनवॉइसमार्ट के मार्गदर्शन में 6900 से अधिक एमएसएमई, ट्रेड्स पर पंजीकृत हो चुके हैं और  अपने बिल्‍स पर डिस्‍काउंट का लाभ उठा रहे हैं।

 इस उपलब्धि पर प्रतिक्रिया जताते हुए, ए. ट्रेड्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, प्रकाश शंकरन ने कहा, यह शुरुआत मात्र है। बैंकों/एनबीएफसी फैक्‍टर्स के मज़बूत सहयोग से पीएसयू/कॉर्पोरेट्स एवं एमएसएमई की भागीदारी बढ़ रही है। इनवॉइसमार्ट, फिनटेक और सप्‍लाई चेन क्षेत्र के सहयोगियों के साथ सक्रियतापूर्वक काम कर रहा है, ताकि प्‍लेटफॉर्म से जुड़े सभी प्रतिभागियों को और अधिक मूल्‍य प्रदान कर सके। बड़े पैमाने पर जागरूकता और अधिक सहभागिता के साथ, हमें विश्‍वास है कि ट्रेड्स प्‍लेटफॉर्म्‍स बहुत अधिक आगे बढ़ेंगे।

 सभी प्रतिभागियों के लिए मूल्‍य सृजन के अलावा, यह प्‍लेटफॉर्म, ट्रेड्स के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु भी सक्रियतापूर्वक प्रयासरत है। एमएसएमई की सहायता हेतु एमएसएमई मंत्रालय एवं विनियामकों के प्रयासों से, इस प्‍लेटफॉर्म के प्रति वेंडर्स की काफी रूचि बढ़ी है जिसकी मदद से वो नये-नये एवं अधिक प्रभावी विकल्‍पों के साथ अपनी प्राप्‍य राशियों को तुरंत नकद राशि में बदल सकते हैं। इनवॉइसमार्ट भारत के 486 नगरों व शहरों के एमएसएमई को प्राइस डिस्‍कवरी में मदद कर चुका है जो अब अपने बिल्‍स को 39 फाइनेंशियर्स (बैंकों व एनबीएफसी फैक्‍टर्स) से डिस्‍काउंटिंग करा पाने में सक्षम हैं, जबकि इसके लिए इन फानेंशियर्स के साथ प्रत्‍यक्ष उधारी संबंध होना आवश्‍यक नहीं है।

इनवॉइसमार्ट के विषय में

इनवॉइसमार्ट एक ट्रेड रिसीवेबल डिस्काउंटिंग सिस्टम (ट्रेड्स) प्लेटफॉर्म है, जिसका परिचालन ए.ट्रेड्स लिमिटेड द्वारा किया जाता है। ए.ट्रेड्स लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड और एमजंक्शन सर्विसेज लिमिटेड का एक संयुक्त उद्यम है। यह प्लेटफॉर्म विक्रेता एमएसएमई और उनके कॉर्पोरेट खरीदारों को अनेक वित्तप्रदाताओं से जोड़ता है। यह प्लेटफॉर्म पारदर्शी बिडिंग मेकेनिज्म के जरिए बड़े खरीदारों को एसएसएमई विक्रेताओं द्वारा दिये गये इनवॉयसेज पर छूट की सुविधा प्रदान करता है। उक्त मेकेनिज्म प्रतिस्पर्द्धी बाजार दरों पर रिसीवेबल्स की फाइनेंसिंग सुनिश्चित करती है।

इनवॉइसमार्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया दी गई वेबसाइट पर जाएं: https://www.invoicemart.com

About Manish Mathur