इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक ने बचत खाता ग्राहकों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) शुरू किया, पीएनबी मेटलाइफ के साथ किया करार

Editor-Dinesh Bhardwaj

जयपुर 01 दिसंबर 2020 : इंडियन पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्‍योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ मिलकर अपने ग्राहकों के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) लॉन्‍च किया है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) का लक्ष्‍य विशेष तौर पर भारत के सुदूर और बैंकिंग सुविधा-विहीन क्षेत्रों के गरीबों और अभावग्रस्‍तों को वित्‍तीय सुरक्षा प्रदान करना है। परिवार चलाने वाले प्रमुख कमाऊ सदस्‍य की अप्रत्‍याशित एवं दुखद मृत्‍यु की स्थिति में, इस योजना से परिजनों को वित्‍तीय सुरक्षा प्राप्‍त हो सकेगी। यह किफ़ायती बीमा योजना, अल्‍पसेवित और असेवित वर्ग के लोगों को बड़े पैमाने पर वित्‍तीय मुख्‍य-धारा में लाने के लिए है।

पीएमजेजेबीवाई की प्रमुख विशेषताएं:

उपलब्‍धता आईपीपीबी में बचत खातों वाले सभी लोगों के लिए वैकल्पिक
प्राथमिक केवाईसी आधार, प्राथमिक केवाईसी होगा
प्रवेश आयु न्यूनतम – 18 वर्ष (पंजीकरण की तिथि को), अधिकतम- 50 वर्ष(जन्‍मदिन के निकट आयु)
अधिकतम परिपक्‍वता आयु 55 वर्ष पूरे होने तक (जन्‍मदिन के निकट)
कवरेज अवधि 1 वर्ष (रिन्‍यूएबल)- प्रत्‍येक वर्ष 1 जून से 31 मई
बीमित राशि प्रति जीवन 2,00,000 रु. की अधिकतम कवरेज, भले ही पीएमजेजेबीवाई स्‍कीम के तहत कई बीमा खाते/कई बीमा प्रमाण-पत्र हों। 2 लाख रु. के कवर के लिए प्रति दिन एक रुपया से भी कम देना होगा।
प्रीमियम 330 रु.
प्रीमियम भुगतान विधि वार्षिक। हालांकि, पहले वर्ष का प्रीमियम, स्‍कीम ली जाने वाली तिमाही पर निर्भर है।

लॉन्‍च की घोषणा करते हुए, इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री जे. वेंकटरामू ने कहा, ”पीएमजेजेबीवाई, ज़रूरतमंद एवं वंचित वर्गों के लिए सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा कवच बनाने के सरकार के मिशन को आगे बढ़ता है। पीएमजेजेबीवाई जैसे उत्‍पाद, इस वर्ग के लोगों में किफायती बीमा खरीदने की आदत विकसित करने में सहायक हैं। पीएनबी मेटलाइफ की दक्षता और डाक विभाग के व्‍यापक नेटवर्क के जरिए पूरे भारत में हमारी बेजोड़ पहुंच के साथ, हमारा उद्देश्‍य समाज के विभिन्‍न वर्गों की आवश्‍यकताएं व आकांक्षाएं पूरी करना है।

पीएनबी मेटलाइफ के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री आशीष कुमार श्रीवास्‍तव ने बताया, ”हमें समाज के व्‍यापक सामाजिक-आर्थिक वर्ग के लोगों को जीवन बीमा समाधान उपलब्‍ध कराने की भारत सरकार की पहल का हिस्‍सा बनने और नये ग्राहक खंडों को वित्‍तीय दृष्टि से सुदृढ़ बनाने एवं इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के साथ हमारी साझेदारी के जरिए सुरक्षा समाधान सुलभ कराने में सहायता करने पर गर्व है। पीएनबी मेटलाइफ ने हमेशा से अपने ग्राहकों की आवश्‍यकताओं की प्राथमिकता निर्धारित करने की कोशिश की है, और हमें खुशी है कि आईपीपीबी के साथ हमारी साझेदारी से बड़े पैमाने पर असेवित ग्राहक समूह की आवश्‍यकताएं पूरी हो सकेंगी और उनके लिए पूरे भारत में पीएमजेजेबीवाई उपलब्‍ध हो सकेगा।

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के विषय में

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्‍थापना, संचार मंत्रालय के डाक विभाग के अधीन किया गया है, जिसकी 100 प्रतिशत इक्विटी भारत सरकार की है। माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 1 सितंबर, 2018 को आईपीपीबी को लॉन्‍च किया था। इस बैंक की स्‍थापना का उद्देश्‍य इसे भारत के सामान्‍य लोगों के लिए सबसे सुलभ, किफायती एवं विश्‍वसनीय बैंक बनाना है। आईपीपीबी का मूल शासनादेश बैंकिंग सुविधा-वंचित और अर्द्धवंचित की बाधाओं को दूर करना और सुदूरतम क्षेत्र के अंतिम व्‍यक्ति तक पहुंचना है, जिसमें 155,000 पोस्‍ट ऑफिसेज (ग्रामीण क्षेत्रों में 135,000) और 300,000 डाक कर्मचारियों के डाक नेटवर्क का उपयोग किया जायेगा।

आईपीपीबी की पहुंच और इसका ऑपरेटिंग मॉडल, भारत स्टैक के प्रमुख स्तंभों पर बनाया गया है – सीबीएस- एकीकृत स्मार्टफोन और बायोडेट डिवाइस के माध्यम से ग्राहकों के दरवाजे पर सरल और सुरक्षित तरीके से पेपरलेस, कैशलेस और उपस्थिति-कम बैंकिंग को सक्षम करना। मितव्ययी नवाचार का लाभ उठाते हुए और जनता के लिए बैंकिंग में आसानी पर अधिक ध्यान देने के साथ, आईपीपीबी 13 भाषाओं में उपलब्ध सहज ज्ञान युक्त इंटरफेस के माध्यम से सरल और सस्ती बैंकिंग समाधान प्रदान करता है।

आईपीपीबी एक कम नकदी अर्थव्यवस्था के लिए एक भरपाई प्रदान करने और डिजिटल इंडिया की दृष्टि में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत तब समृद्ध होगा जब हर नागरिक के पास आर्थिक रूप से सुरक्षित और सशक्त बनने का समान अवसर होगा। हमारा मकसद सही है- हर ग्राहक महत्वपूर्ण है; प्रत्येक लेनदेन महत्वपूर्ण है, और प्रत्येक जमा मूल्यवान है

आईपीपीबी के बारे में अधिक जानकारी के लिए, www.ippbonline.com पर जाएँ

पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्‍योरेंस कपंनी लिमिटेड के विषय में

पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (PNB MetLife) में मेटलाइफ इंटरनेशनल होल्डिंग्स एलएलसी (‘‘MIHL), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), जम्मू ऐंड कश्मीर बैंक लिमिटेड, एम. पल्लोनजी ग्रुप एवं अन्य प्राइवेट निवेशक शेयरधारक के रूप में शामिल हैं, और एमआईएचएल व पीएनबी इसके बड़े शेयरधारक हैं। अधिक जानकारी के लिए, twitter @PNBMetLife1, www.facebook.com/PNBMetLife पर हमें फॉलो करें या www.pnbmetlife.com पर जाएं

अंक “पीएनबी” और “मेटलाइफ” क्रमशः पंजाब नेशनल बैंक और मेट्रोपॉलिटन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के पंजीकृत ट्रेडमार्क हैं। पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड इन निशानों का लाइसेंस प्राप्त उपयोगकर्ता है ”।·         जोखिम कारकों, नियमों और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, बिक्री समापन से पहले बिक्री विवरणिका को ध्यान से पढ़ें।

About Manish Mathur