एसबीआई लाईफ ने बीमा के प्रति बढ़ती जागरूकता के बीच दमदार ‘स्‍मार्ट फ्यूचर चॉइसेज’ सेविंग्‍स प्रोडक्‍ट लॉन्‍च किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 07 दिसंबर 2020 – एसबीआई लाईफ इंश्‍योरेंस, जो देश का एक सबसे विश्‍वसनीय प्राइवेट जीवन बीमाकर्ता है, ने दमदार एसबीआई लाईफ-स्‍मार्ट फ्यूचर चॉइसेजसेविंग्‍स प्रोडक्‍ट को लॉन्‍च किया। बीमा की आवश्‍यकता के बारे में ग्राहकों की बढ़ती जागरूकता के बीच लॉन्‍च किया गया, यह व्‍यक्तिगत, नॉन-लिंक्‍ड, पार्टिसिपैटिंग जीवन बीमा बचत प्‍लान ग्राहकों को पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान समय-समय पर उनकी बदलती आवश्‍यकताओं के अनुसार विभिन्‍न विकल्‍पों के चुनाव की ताकत (पावर टू चूज) प्रदान करता है।

एसबीआई लाईफ के स्‍मार्ट फ्यूचर चॉइसेजका उद्देश्‍य ग्राहकों को प्रीमियम राशि, पॉलिसी अवधि या प्रीमियम भुगतान अवधि के चुनाव के साथ-साथ उनकी बदलती जरूरतों एवं आवश्‍यकताओं के अनुसार जीवन बीमा प्‍लान के फीचर्स की समीक्षा करने की शक्ति प्रदान करना है। यह प्‍लान, एकमुश्‍त या लचीले तरीके से लाभ भुगतानों के चुनाव का विशिष्‍ट अवसर प्रदान करता है। आप अपनी बदलती आवश्‍यकताओं के अनुसार नियमित कैश बोनस और भुगतान का लाभ भी प्राप्‍त कर सकते हैं। चूंकि यह उत्‍पाद डीआईवाई‘ (डू ईट योरसेल्‍फ) विशेषता वाला है, अत: यह मिलेनियल्‍स की विशिष्‍ट आवश्‍यकताएं पूरी करने के लिए उपयुक्‍त है, जो पूर्व में चुने गये उत्‍पाद लाभों तक बंधा रहना नहीं चाहते, बल्कि पॉलिसी अवधि के दौरान या मैच्‍योरिटी पर मिलने वाले लाभों के चुनाव की आजादी चाहते हैं। और इस प्रकार, इस उत्‍पाद के जरिए जीवन बीमा बाजार में मौजूद इस निहित आवश्‍यकता को पूरा किया गया है।  \

एसबीआई लाईफ – स्‍मार्ट फ्यूचर चॉइसेजके लॉन्‍च पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए, एसबीआई लाईफ इंश्‍योरेंस के प्रेसिडेंट ज़ोन I, श्री रवि कृष्‍णमूर्ति ने कहा, एसबीआई लाईफ के हाल के अंडरस्‍टैंडिंग कंज्‍यूमर ऐटिट्यूड टुआर्ड्स फाइनेंशियल इम्‍यूनिटी‘ (वित्‍तीय प्रतिरोधकता के प्रति ग्राहकों की प्रवृत्ति को समझना) सर्वेक्षण से वित्‍तीय सुरक्षाओं हेतु व्‍यक्ति की आवश्‍यकता का पता चलता है। हम व्‍यक्तिगत रूप से जीवन के विकल्‍पों अर्थात पसंद-नापसंदों को लेकर एक हद तक नियंत्रण चाहते हैं, यह हममें सशक्तिकरण की भावना पैदा करता है। एसबीआई लाईफ के स्‍मार्ट फ्यूचर चॉइसेजके जरिए, हमारा उद्देश्‍य हमारे ग्राहकों को इस कदर क्षमतावान बनाना है जिससे वो अपने मनोवांछित तरीके से अपनी जिंदगी को रूप प्रदान कर सकें। यह नई उत्‍पाद पेशकश, उन लोगों के लिए उपयुक्‍त है जो अपने जीवन-काल में अपनी बदलती आवश्‍यकताओं के अनुकूल फीचर्स के जरिए अपने द्वारा खरीदे गये उत्‍पाद पर नियंत्रण चाहते हैं। इस प्रकार, ‘स्‍मार्ट फ्यूचर चॉइसेजविशाल संभावित ग्राहक आधार को आकर्षित करता है, जो चुनाव का मौलिक आधार पाना चाहते हैं।

अपने ग्राहकोन्‍मुखी एप्रोच के क्रम में, एसबीआई लाईफ, स्‍मार्ट फ्यूचर चॉइसेजके जरिए अपने ग्राहकों को पॉलिसी की शुरुआत से लेकर उनकी पूरी पॉलिसी अवधि तक उनकी आवश्‍यकताओं के अनुसार जीवन बीमा पॉलिसी को आकार देने हेतु स्‍वायत्‍तता प्रदान करना चाहता है, जिससे वो अपने फ्यूचर प्‍लान्‍स को प्रभावी तरीके से रूप दे सकें।

एसबीआई लाईफ – स्‍मार्ट फ्यूचर चॉइसेजप्‍लान की मुख्‍य विशेषताएं:

  1. इस प्‍लान के साथ दो विकल्‍प उपलब्‍ध हैं, क्‍लासिक चॉइसऔर फ्लेक्‍सी चॉइस
  2. क्‍लासिक चॉइसपॉलिसी अवधि के अंत में एकमुश्‍त परिपक्‍वता लाभ प्रदान करता है और पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान लाईफ कवर उपलब्‍ध कराता है, जबकि फलेक्‍सी चॉइसनिर्धारित समय अंतरालों पर सरवाइवल लाभों के रूप में मूल बीमा राशि प्रदान करता है और सावधि के अंत में परिपक्‍वता लाभ एवं लाईफ कवर उपलब्‍ध कराता है
    • प्रीमियम भुगतान की अवधि समाप्ति हो जाने पर भी, आप एक विकल्‍प से दूसरे विकल्‍प का चुनाव कर सकते हैं*
  1. इस प्‍लान के जरिए आप वर्ष-दर-वर्ष आधार पर कैश बोनस पाने या उपभोक्‍ता की पसंद के अनुसार डेफर कैश बोनस पाने के विकल्‍पों का चुनाव कर सकते हैं। यह बोनस एक धनराशि के रूप में इकट्ठा होता है जिसे पॉलिसीधारक द्वारा पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय मांगे जाने पर उसका भुगतान किया जायेगा, जो जरूरत के समय बचाई हुई राशि के रूप में काम करता है
    • आस्‍थगन अवधि (डेफरमेंट पीरियड) के दौरान डेफर्ड भुगतान पर भी रिवर्स रेपो रेट से जुड़ा ब्‍याज प्राप्‍त होता है
    • इसके अलावा, इसके विशिष्‍ट ऑटो कवर फीचर के अंतर्गत, 2 वर्षों के प्रीमियम के भुगतान के बाद 1 वर्ष के लिए लाईफ रिस्‍क कवर होता है और 5 वर्षों के प्रीमियम के भुगतान के बाद 2 वर्षों के लिए लाईफ रिस्‍क कवर होता है, यदि आगे प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है
  1. यह प्‍लान, चुने गये लाभ विकल्‍प के आधार पर उपभोक्‍ताओं को सरवाइवल बेनफिट्सया लम्‍पसम बेनफिट्सप्रदान करता है
  2. परिपक्‍वता लाभ: ‘क्‍लासिक चॉइस’, प्रीमियम भुगतान अवधि, आयु एवं चुनी गयी पॉलिसी अवधि के आधार पर परिपक्‍वता के बाद गारंटीशुदा बीमाराशि (अधिकतम 138 प्रतिशत) प्रदान करता है। ग्राहक, ‘फ्लेक्‍सी चॉइस’ के अंतर्गत लम्‍पसम, संपूर्ण परिपक्‍वता लाभ या भुगतान, किश्‍तों में परिपक्‍वता लाभ राशि या एन्‍युइटी खरीद के रूप में परिपक्‍वता लाभ हासिल कर सकते हैं।
  3. विशेष मनी ऑन डिमांडफीचर की पेशकश:
    • प्रत्‍येक वर्ष** कैश बोनस भुगतान या डेफर कैश बोनस के चुनाव का विकल्‍प और आवश्‍यकतानुसार इसे निकालने की छूट, जबकि इस पर भी ब्‍याज प्राप्‍त होता है
    • देय होने पर सरवाइवल लाभ भुगतान निकासी का विकल्‍प या आवश्‍यकतानुसार इसे निकालने की छूट, जबकि इस पर भी ब्‍याज प्राप्‍त होता है

* प्रीमियम भुगतान अवधि के 9 महीने बाद

** बोनस पात्रता अर्थात 2 वर्षों के प्रीमियम के भुगतान के बाद

एसबीआई लाईफ के ‘स्‍मार्ट फ्यूचर चॉइसेज’ प्‍लान के बारे में अधिक जानकारी हेतु, कृपया नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें:

https://www.sbilife.co.in/en/individual-life-insurance/traditional/smart-future-choices

 एसबीआई लाईफ इंश्‍योरेंस के विषय में:

एसबीआई लाईफ इंश्योरेंस (‘‘एसबीआई लाईफ’’/‘‘कंपनी), भारत की सबसे विश्‍वसनीय जीवन बीमा कंपनियों में से एक है। एसबीआई लाईफ को अक्‍टूबर 2000 में शुरू किया गया और मार्च 2001 में भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) में इसे पंजीकृत किया गया।

भारत के लाखों लोगों के लिए, एसबीआई लाईफ द्वारा सुरक्षा, पेंशन, बचत एवं स्‍वास्‍थ्‍य समाधानों के जरिए व्‍यक्तिगत एवं सामूहिक ग्राहकों को उत्‍पादों की विविधतापूर्ण रेंज उपलब्‍ध करायी जाती है।

अपने ग्राहकोन्‍मुखी एप्रोच के साथ, एसबीआई लाईफ द्वारा सेवा के उच्‍च नैतिक मानकों का पालन करते हुए विश्‍वस्‍तरीय परिचालन क्षमता बनाये रखने और अपने ग्राहकों को आसानीपूर्वक दावा-निपटारा अनुभव प्रदान करने पर जोर दिया जाता है। इसके अलावा, एसबीआई लाईफ अपने ग्राहकों, वितरकों और कर्मचारियों को समान रूप से बेहतर डिजिटल अनुभव प्रदान करने हेतु संकल्पित है।

एसबीआई लाईफ, देश भर में मौजूद अपने व्‍यापक नेटवर्क के जरिए सभी के लिए बीमा सुलभ कराने हेतु प्रयासरत है। इसके नेटवर्क में इसके 947 कार्यालय, 17,166 कर्मचारी, लगभग 154,158 एजेंट्स, 58 कॉर्पोरेट एजेंट्स, 15 से अधिक बैंकेश्‍योरेंस पार्टनर्स, 28,000 से अधिक पार्टनर शाखाएं, 108 ब्रोकर्स एवं अन्‍य इंश्‍योरेंस बैंकिंग फर्म्‍स शामिल है।

ग्राहकों को सही उत्‍पाद एवं सेवाएं उपलब्‍ध कराने के अलावा, कंपनी अपने कर्मचारियों को स्‍वस्‍थ एवं लचीला कार्य परिवेश उपलब्‍ध कराने के लिए संकल्पित है, ताकि वो व्‍यक्तिगत एवं पेशागत रूप से उत्‍तम प्रदर्शन कर सकें।

एसबीआई लाईफ, समाज के प्रति अपने कर्तव्‍य के निर्वाह की संस्कृति को बढ़ावा देता है और इसने बाल शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा, आपदा राहत, पर्यावरण को बेहतर बनाने हेतु महत्‍वपूर्ण रूप से योगदान दिया है। वर्ष 2019-20 में, कंपनी के विभिन्‍न सीएसआर पहलों से 1.14 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं।

नेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज (‘‘एनएसई’’) और बॉम्बे स्‍टॉक एक्सचेंज (‘‘बीएसई’’) पर सूचीबद्ध, कंपनी की अधिकृत पूंजी 20.0 बिलियन रु. और चुकता पूंजी 10.0 बिलियन रु. है। प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति 1,863.6 बिलियन रु. है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट www.sbilife.co.in पर जाएं या फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्‍टाग्राम और लिंक्‍डइन पर हमसे संपर्क करें।

(उपरोक्‍त संख्‍याएं और आंकड़े 30 सितंबर, 2020 तक की अवधि के लिए है)

About Manish Mathur