जयपुर में आयोजित होगा तीन दिवसीय ‘वैलनेस फूड फेस्टिवल

Edit-Dinesh Bhardwaj
जयपुर 24 दिसंबर 2020 : कोविड़ महामारी के चलते लोगों को हैल्थ व वैलनेस से जुड़े मिथकों को दूर करने एवं जागरूकता का प्रसार करने के लिए जयपुर के नजदीक पहली बार तीन दिवसीय ‘वैलनेस फूड फेस्टिवल’ का आयोजन किया जा रहा है। यह तीन दिवसीय फेस्टिवल 25, 26 व 27 दिंसबर को इको डेरा चाँदसेन वैलनेस रिट्रीट, मालपुरा में आयोजित किया जायेगा।
इस तीन दिवसीस फेस्टिवल के दौरान वैलनेस फूड एक्सपीरियंस के द्वारा आगंतुको को बेहतर वैलनेस और हैल्थ से संबंधित विविध कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जायेगा साथ ही उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व प्रशिक्षित किया जायेगा। इस दौरान विलेज वॉक, फार्म एक्टीविटीज़, फोक परफॉरमेंस, कैमल कार्ट राइड, बाईसाइकिल राईड गेम्स आदि विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। इसके साथ ही, पसर्नल डाइट प्लान के लिए एक आयुष फिजिशियन फेस्टिवल के दौरान मौजुद रहेगा। इस फेस्टिवल का उद्देश्य राज्य में हैल्थ व वैलनेस पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना है, जो आज के समय की जरूरत है।
वैलनेस फूड फेस्टिवल के बारें में बताते हुये इको डेरा चाँदसेन वैलनेस रिट्रीट के फाउंडर, हेमंत सिंह हापावत ने कहा कि, “महामारी से उबरने के लिए लोग शांतिपूर्ण वातावरण में तनावरहित और आरामदायक स्थान में समय व्यतीत करना चाह रहे है। इसके अंतर्गत उनका उद्देश्य नेचुरोथैरेपी, योग और आयुर्वेद के द्वारा प्राकृतिक रूप से वैलनेस के लाभ प्राप्त करता है। इस अनोखे वैलनेस फूड फेस्टिवल के द्वारा हमारा लक्ष्य आगंतुकों को तनावपूर्ण जीवनचक्र से राहत प्रदान कर उनमें एक नर्यी ऊर्जा का संचार करना है।“
इस तीन दिवसीय फेस्टिवल में वैलनेस फूड एक्पर्ट, वैलनेस सीकर्स के साथ-साथ सभी उम्र के आगंतुक व प्रतिभागी शामिल होंगें।

About Manish Mathur