यस बैंक और वर्ल्डलाइन एसएमएस पे के माध्यम से व्यापारियों और समुदायों को दे रहा दूरस्थ भुगतान समाधान

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 01 दिसंबर 2020 – यस बैंक ने वर्ल्डलाइन के साथ साझेदारी में पीओएस टर्मिनलों पर एसएमएस पे शुरू करने की घोषणा की, जिससे व्यापारी अपने ग्राहकों से संपर्क रहित और दूरस्थ भुगतान स्वीकार कर सकें. यह पहल अपने ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करते हुए अपने व्यवसायों को फिर से शुरू करने में छोटे और मध्यम व्यवसायों का समर्थन करने की बैंक की प्रतिबद्धता के अनुरूप है. एसएमएस पे व्यापारियों को अपनी पीओएस मशीनों पर दूरस्थ भुगतान स्वीकार करने और अपने ग्राहकों को अपने घरों से सुरक्षित लेनदेन करने में सक्षम बनाने की दिशा में एक कदम है.

इसके माध्यम से, दुकानदारों और व्यापारियों के लिए एक सुरक्षित और सरल प्लेटफॉर्म बनाया जाता है, जिसमें स्थानीय किराना स्टोर और डिपार्टमेंटल स्टोर शामिल होते हैं, जो केवल उनकी पीओएस मशीनों पर अमाउंट और कस्टमर कॉन्टैक्ट डिटेल्स दर्ज करके इनवॉइस का भुगतान करते हैं. भुगतान लिंक के साथ ग्राहक के मोबाइल नंबर पर तुरंत एसएमएस भेजा जाता है, जिससे उन्हें अपने घरेलू डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सुरक्षित भुगतान करने की अनुमति मिलती है.

लॉन्च पर बोलते हुए, रजनीश प्रभु, बिजनेस हेड – क्रेडिट कार्ड्स और मर्चेंट एक्विजिशन, यस बैंक, ने कहा कि “बैंक की डिजिटल बैंक निर्माण रणनीति के अनुरूप, हम वर्ल्डलाइन के साथ-साथ नवीन समाधानों के माध्यम से अपने व्यापारी भागीदारों का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं जो उन्हें सुरक्षित और सुविधाजनक तरीके से अपने कारोबार को बढाने में मदद करते हैं. एसएमएस पे हमारे मर्चेंट पीओएस समाधानों के लिए एक सरल लेकिन सुविधाजनक मूल्य वर्धन है और हमारे मर्चेंट शून्य पे वृद्धि लागत के लिए भुगतान स्वीकृति का एक वैकल्पिक चैनल प्रदान करता है. एसएमएस पे व्यापारियों को उनके आसपास के क्षेत्र में सेवा करने के लिए उन्हें सक्षम कर दोहरा लाभ प्रदान करके व्यापार को बढ़ाने में मदद करेगा क्योंकि भुगतान दूरस्थ रूप से किया जा सकता है और साथ ही अपने ग्राहकों को सुरक्षा और सुविधा प्रदान कर सकता है.”

लॉन्च पर बात करते हुए, वर्ल्डलाइन साउथ एशिया और मिडिल ईस्ट के प्रबंध निदेशक दीपक चंदनानी ने कहा, “उपभोक्ता नकदी के मुकाबले डिजिटल भुगतान विकल्पों को तेजी से पसंद कर रहे हैं. प्रौद्योगिकी सक्षम संपर्क रहित भुगतान समाधान समय की आवश्यकता है और वर्ल्डलाइन इस मामले में सबसे आगे है. हम ग्राहकों के साथ-साथ व्यापारियों के लिए सुविधाजनक और सुरक्षित समाधान प्रदान करने के लिए पीओएस टर्मिनलों सहित हमारे सभी समाधानों की कार्यक्षमता को नया रूप देना जारी रखेंगे. हम अपने विश्वसनीय साथी, यस बैंक के साथ अपने संबंधों को आगे बढ़ा कर खुश हैं.”

प्लेटफ़ॉर्म का लाभ:

  • शून्य संपर्क भुगतान
  • पीओएस टर्मिनलों पर रिमोट और क्विक सेटअप
  • विश्वसनीय और सुरक्षित
  • चलाने में आसान

सरल और त्वरित पेमेंट प्रोसेस फ्लो

  • यस बैंक पीओएस टर्मिनल पर टर्मिनल मेनू में एसएमएस पे विकल्प होता है
  • एसएमएस पे का चयन करने पर, टर्मिनल ग्राहक को मोबाइल नंबर और बिक्री राशि दर्ज करने का संकेत देता है
  • ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से भुगतान करने के लिए यूआरएल प्राप्त होता है
  • ग्राहक अपने पसंदीदा मोड ऑफ पेमेंट (घरेलू क्रेडिट या डेबिट कार्ड) के माध्यम से इंटरनेट भुगतान गेटवे पेज के माध्यम से दूरस्थ रूप से भुगतान पूरा करता है.

• भुगतान पूरा हो जाने के बाद, पीओएस मशीन से चार्ज स्लिप निकलती होती है और व्यापारी माल या सेवाएं दे सकता है.

About Manish Mathur