पीएफसी और आरईसी ने 2,660 मेगावाट की बक्सर ताप विद्युत परियोजना के लिए एसटीपीएल के साथ 8520 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता के समझौते पर हस्ताक्षर किए

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 01 दिसंबर 2020 पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने आरईसी लिमिटेड (आरईसी) के साथ मिलकर आज नई दिल्ली में एसजेवीएन थर्मल (पी) लिमिटेड (एसटीपीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एमओयू 2ग660 मेगावाट की बक्सर ताप विद्युत परियोजना के लिए 8520.46 करोड़ रुपए के टर्म लोन से संबंधित है।

एसटीपीएल एसजेवीएन लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और इस परियोजना का संचालन कर रही है। 2ग660 मेगावाट की थर्मल परियोजना के वित्त वर्ष 2023-24 में चालू होने की उम्मीद है। इसके शुरू होने के बाद बिहार और अन्य राज्यों की बिजली संबंधी भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लगभग 9828 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पन्न होने की संभावना है।

एमओयू पर 26 नवंबर, 2020 को पीएफसी, नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर श्री रविंदर सिंह ढिल्लों, सीएमडी, पीएफसी, श्री पी.के. सिंह, निदेशक (वाणिज्यिक) और एडिशनल चार्ज निदेशक (परियोजनाएं), पीएफसी, श्री एन. एल. शर्मा, सीएमडी, एसजेवीएन, श्री ए. के. सिंह, निदेशक (वित्त), एसजेवीएन भी मौजूद रहे। उनके साथ, एसटीपीएल के सीईओ और सीएफओ, कार्यकारी निदेशक (ईआर एंड एनईआर), पीएफसी और पीएफसी और आरईसी के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

पीएफसी का एसजेवीएन के साथ एक दीर्घकालिक संबंध है और इस आगामी थर्मल परियोजना की फंडिंग इन दोनों संस्थाओं के बीच संबंधों को और मजबूत करेगी।

About Manish Mathur