????????????????????????????????????

स्टूडेंट्स के कॅरियर गाइडेंस के साथ ही पॉजिटिव माइंड बनाएगी आईआईटीयन और असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ. प्रदीप कुमार की पुस्तक ‘‘यस, यू आर द विनर’’

Editor-Dinesh Bhardwaj
 जयपुर 28 जनवरी 2021  – राज. यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर व आईआईटीयन डाॅ. प्रदीप कुमार लिखित बुक की हुई ऑफिशियल लॉन्चिंग, पुस्तक के अंश वाचन सेशन में आईएएस डॉ. समित शर्मा रहे चीफ गेस्ट, वर्चुअली जुड़े सुपर 30 फेम प्रो. आनंद कुमार व मोटिवेशनल स्पीकर टी.एस. मदान
जयपुर, 28 जनवरी। राजस्थान यूनिवर्सिटी जयपुर के कैमिस्ट्री डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफेसर व आईआईटीयन डाॅ. प्रदीप कुमार की युवाओं के कॅरियर को लेकर लिखित पुस्तक ‘‘यस, यू आर द विनर’’ की ऑफिशियल लॉन्चिंग गुरुवार को मालवीय नगर स्थित होटल डी नाडा में हुई। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में जयपुर के संभागीय आयुक्त डॉ. समित शर्मा, विशिष्ट अतिथि शिक्षाविद व पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ. महेशचंद शर्मा, मेवाड़ यूनिवर्सिटी से डॉ. अशोक गाडिया और राज. यूनिवर्सिटी के कैमिस्ट्री डिपार्टमेंट की एचओडी डाॅ. आशा जैन मौजूद रहे वहीं सुपर 30 फेम प्रो. आनंद कुमार, मोटिवेशनल स्पीकर टी.एस. मदान एवं सुमीत फाउण्डेशन की फाउण्डर चेयरपर्सन मोना पुरी वर्चुअली जुडे़। इस मौके पर डॉ. प्रदीप कुमार ने पुस्तक “यस, यू आर द विनर” के मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए अंशवाचन भी किया।
राजस्थान यूनिवर्सिटी में कैमिस्ट्री विषय के अध्यापन और रिसर्च में जुटे असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ. प्रदीप कुमार ने बताया कि पुस्तक ‘‘यस, यू आर द विनर’’ में उन्होंने अपने शैक्षणिक अनुभवों के साथ ही व्यवहारिक जीवन के सही तौर-तरीकों को समाहित किया है। इसमें युवाओं को पॉजिटिव माइंड डवलप करने के साथ-साथ कॅरियर में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के उपायों की भी गहन जानकारी मिलती है। पुस्तक में आरपीएससी, नीट, आईआईटी जेईई, रीट, एनडीए, सिविल सर्विसेज, एसएससी, एनईटी, रीट, असिस्टेंट प्रोफेसर, स्टेट और सेंट्रल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों के साथ ही सैकंडरी, सीनियर सैकंडरी, यूजी, पीजी आदि एकेडमिक स्टूडेंट्स व पेरेंट्स के लिए बहुपयोगी अध्ययन सामग्री का समावेश किया गया है।
डॉ. प्रदीप कुमार के अनुसार रीडिंग साइक्लोजी, एग्जाम व इंटरव्यू स्किल्स, रिवीजन एंड प्रेक्टिस, सब्जेक्टिव व ऑब्जेक्टिव एग्जाम देने के तरीकों के साथ-साथ पॉजिटिव माइंडसेट डवलप करने में भी यह पुस्तक सहायक सिद्ध होगी। बुक  ‘‘यस, यू आर द विनर’’ में डाॅ. प्रदीप कुमार ने कुछ ऐसे अनूठे, सकारात्मक बिन्दुओं और सिद्धान्तों का समावेश किया है, जिससे कि पाठक अपनी असफलता, गरीबी और तनाव को समृद्धता, सफलता और खुशियों में परिवर्तित कर पाएंगे। यह पुस्तक स्टूडेन्ट्स, उनके पैरेन्ट्स और टीचर्स को लक्ष्य करके लिखी गई है, जिससे कि 100 प्रतिशत सफलता की प्रेरणा पाठकों को मिले। स्टूडेन्ट्स के लिए सायक्लाॅजी ऑफ रीडिंग, किसी भी प्रकार की परीक्षा और इन्टरव्यू की तैयारी, एक बार का पढ़ा हुआ हमेशा याद रखने, रिवीजन और प्रेक्टिस जैसे विषयों को समेटे यह पुस्तक पढ़़ाई शुरू करने वाले स्टूडेन्ट से लेकर सफलता का स्वाद चख चुके लोगों तक के लिए बहुपयोगी सिद्ध होगी। यह पुस्तक www.yesyouarethewinner.com पर उपलब्ध कराई गई है।

About Manish Mathur