बीकानेर थिएटर आर्ट एंड कल्चर फेस्टिवल का वर्चुअल उद्घाटन मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने किया, सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी हुई आयोजित 

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 15 जनवरी 2021  – आज 15 जनवरी 2021 को लोकायन संस्थान और राजस्थान कला एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पंद्रह दिवसीय ऑनलाइन बीकानेर साहित्य, कला, संस्कृति एवं थियेटर फेस्टिवल शुरू हुआ जिसका वर्चुअल उद्घाटन कला एवं संस्कृति मंत्री डाक्टर बी डी कल्ला ने कियाI यह फेस्टिवल 30 जनवरी तक चलेगा I

इस अवसर पर डा कल्ला ने कहा कि राजस्थान कला एवं संस्कृति विभाग इस फेस्टिवल के माध्यम से बीकानेर एवं राजस्थान के लोक कलाकारों को उनकी कला के पप्रदर्शन का मौका मिलेगा। यह फेस्टिवल कोरोना काल में लोक कलाकारों को आर्थिक सम्बल भी देगा। कलाओं को सरंक्षण देना सरकार की प्राथमिकता है और विभाग इस तरह के कार्यक्रमों को भविस्य में भी आयोजित करता रहेगा। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों की इस ऑनलाइन फेस्टिवल से जुड़ने की अपील भी की. पर्यटन विभाग भी इस फेस्टिवल को प्रचारित प्रसारित कर रहा है.
लोकायन के सचिव गोपाल सिंह चौहान ने जानकारी दी कि कोरोना पीरियडमें आयोजित होने वाले बीकानेर के पहले ऑनलाइन भव्य सांस्कृतिक फेस्टिवल के उद्घाटन कार्यक्रम में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गए जिसमें राजस्थान का प्राचीन लोक कला भोपा की प्रस्तुति भंवर भोपा द्वारा लोक वाद्य रावण हत्था पर दी गयी. इसी क्रम में बीकानेर के लोक कलाकार भैरु रतन पुरोहित पार्टी द्वारा गणगौर के गीतों की भी प्रस्तुति हुई जिसमे पूजन दो गणगौर और घुड़लो घूमे इत्यादि लोक गीतों को गाया गया.

फेस्टिवल के नवल किशोर व्यास ने बताया कि उद्धघाटन का समापन बालाकृष्णन द्वारा लिखित एवं निर्देशित नाटक जयद्रथ की ऑनलाइन प्रस्तुति से हुआ. इस से पूर्व डा कल्ला द्वारा फेस्टिवल की वेबसाइट तथा राजस्थान की पहली 360 डिग्री वर्चुअल कला प्रदर्शनी “रंग दिगंत” का भी उद्घाटन किया गया जो पुरे फेस्टिवल दर्शकों के लिए फेस्टिवल की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

उद्घाटन कार्यक्रम को फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के माध्यम से 3000 से अधिक दर्शकों द्वारा पूरी दुनिया में देखा गया.

फेस्टिवल के दूसरे दिन बीकानेर की सुप्रशिद्ध “हडाऊ मेहरी रम्मत” के अलावा हेरिटेज वाक पर संवाद तथा पूगल के लोक गायक मीर अंतर खान की आवाज़ में मीरा के भजनो की प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम का सञ्चालन प्रशिद्ध दूरदर्शन एंकर पुनीत शर्मा द्वारा किया गया.

About Manish Mathur