यूपीएल लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, श्री रजनीकांत डी. श्रॉफ पद्म भूषण से विभूषित किये गये

Editor- Manish Mathur 

जयपुर 28 जनवरी 2021  – भारत के 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व-संध्‍या पर, यूपीएल लिमिटेड – जो टिकाऊ कृषि समाधानों व उत्‍पादों का वैश्विक प्रदाता है – के संस्‍थापक, श्री रजनीकांत देवीदासभाई श्रॉफ को भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मानों में से एक, पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया। व्‍यापार और उद्योग के क्षेत्र में उनके योगदान हेतु उन्‍हें यह प्रतिष्ठित सम्‍मान दिया गया।

इस वर्ष, भारत के राष्‍ट्रपति ने 119 पद्म पुरस्‍कारों की संस्‍तुति की है और श्री श्रॉफ पद्म भूषण से सम्‍मानित किये जाने वाले एकमात्र उद्योगपति हैं।

वैज्ञानिक से उद्यमी बने और समान रूप से ऑपर्च्‍यूनिटी क्रूसेडर, श्री श्रॉफ, सीएमडी, यूपीएल लिमिटेड ने कहा, ”मैं सदैव से हृदय से एक दृढ़ राष्ट्रवादी रहा हूं और यह मेरा सौभाग्‍य है कि मुझे इस महान राष्‍ट्र के विकास, और इसके मुख्‍य आधार, अर्थात् कृषि क्षेत्र में अपना योगदान देने का अवसर मिला। इस प्रतिष्ठित पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाना मेरे और यूपीएल लिमिटेड ग्रुप के लिए बेहद गर्व और खुशी की बात है।

उन्‍होंने आगे कहा, ”मैंने 50 वर्षों से भी अधिक समय पहले इस इंडस्‍ट्री में काम करना शुरू किया, और यह सचमुच मेरे लिए असाधारण अनुभव रहा है। इन वर्षों में कंपनी ने जो हासिल किया है, उस पर मुझे बेहद गर्व है और कंपनी को प्राप्‍त होने वाली हर उपलब्धि यूपीएल लिमिटेड के 14000 कर्मचारियों का सम्‍मान है। मैं इस अवसर पर भारत सरकार को धन्‍यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने इस महान पुरस्‍कार से मुझे सम्‍मानित किया, और मैं अपने पुरस्‍कृत साथियों को भी बधाई देना चाहूंगा और हमारे देश के लिए उनके द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में दिये गये योगदान के लिए उन्‍हें धन्‍यवाद देना चाहूंगा।”

50 वर्षों से भी अधिक समय के प्रोफेशनल कॅरियर वाले, श्री श्रॉफ को कृषि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए कई अन्‍य पुरस्‍कार व सम्‍मान प्राप्‍त हो चुके हैं। अपने पेशे और अपने नेक कार्यों के प्रति उनका समर्पण अटल है और उन्‍हें प्राप्‍त अनेक पुरस्‍कार व सम्‍मान उनकी क्षमताओं व योग्‍यताओं के चंद प्रमाण हैं। उनकी निगरानी में, यूपीएल लिमिटेड – जिसे वर्ष 1969 में वापी (गुजरात) में मात्र 4 लाख रु. के सीड कैपिटल के साथ रेफ फॉस्‍फोरस के निर्माण हेतु जटिल रासायनिक प्रक्रियाओं वाले छोटे पैमाने की रासायनिक इकाई के रूप में शुरू किया गया – भारत की इकलौती ऐसी बहुर्राष्‍ट्रीय एवं बहुसांस्‍कृतिक कृषि-रसायन कंपनी बन चुकी है जिसका टर्नओवर 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर है और दुनिया भर में इसके कर्मचारियों की संख्‍या 14000 है।

श्री श्रॉफ एक बड़े उद्देश्य को लेकर चल रहे हैं, अर्थात् वो भारत में कृषि क्षेत्र के औद्योगीकरण का विस्‍तार करने, भारतीय किसान के लिए किफायती दरों पर मानक गुणवत्‍ता वाले उत्‍पाद तैयार करके देश के लिए फॉरेन एक्‍सचेंज को बचाने के उद्देश्‍य से कार्य कर रहे हैं। उनका मानना है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी का उद्देश्‍य तभी हासिल हो सकता है, जब उत्‍पाद छोटे किसानों की बजट में हो।

श्री श्रॉफ समाज के लिए योगदान देने के प्रबल समर्थक रहे हैं और वो मानव कल्‍याण हेतु कई न्‍यासों एवं संगठनों का संचालन करते हैं। श्री श्रॉफ के नेतृत्‍व में, यूपीएल लिमिटेड ने समाज हित में कई कदम उठाये हैं, जैसे उच्‍चानुशीलन संस्‍थानों (इंस्‍टीट्यूशंस ऑफ एक्‍सेलेंस) की स्‍थापना, निकटवर्ती किसानों के लिए टिकाऊ आजीविका प्रोग्राम्‍स का आयोजन और अपनी प्रक्रियाओं में प्रकृति संरक्षण पद्धतियों को अपनाना।

यह इस शख्सियत के लिए यथेष्‍ट सम्‍मान है जिनका इंडस्‍ट्री में ऐसा असाधारण रिकॉर्ड है, और जिन्‍होंने अपने राष्‍ट्र के प्रति काफी योगदान दिया है और इन सभी के साथ, जिन्‍होंने अपने कॉर्पोरेशन के सभी हिस्‍सेधारकों के लिए मूल्‍य का सृजन किया है।

यूपीएल लिमिटेड के विषय में

यूपीएल लिमिटेड (NSE: UPL & BSE: 512070) टिकाऊ कृषि उत्पादों और समाधानों का एक वैश्विक प्रदाता है, जिसका वार्षिक राजस्व $ 5 बिलियन से अधिक है। हम एक उद्देश्य के नेतृत्व वाली कंपनी है। ओपनएजी के माध्यम से, यूपीएल संपूर्ण कृषि मूल्य श्रृंखला के लिए प्रगति को सुविधाजनक बनाने पर केंद्रित है। हम एक ऐसे नेटवर्क का निर्माण कर रहे हैं जो एक पूरे उद्योग के सोचने और काम करने के तरीके को नए सिरे से परिभाषित करता है – हर एक खाद्य उत्पाद को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए अपने मिशन की दिशा में नए विचारों, नए तरीकों और नए उत्तरों के साथ। दुनिया भर में सबसे बड़ी कृषि समाधान कंपनियों में से एक के रूप में, हमारे मजबूत पोर्टफोलियो में 13,600 से अधिक पंजीकरण के साथ जैविक और पारंपरिक फसल संरक्षण समाधान शामिल हैं। हम 130 से अधिक देशों में मौजूद हैं, विश्व स्तर पर 10,000 से अधिक सहयोगियों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है। बीजों, पोस्ट-फ़सल, साथ ही भौतिक और डिजिटल सेवाओं सहित खाद्य मूल्य श्रृंखला में समाधानों के हमारे एकीकृत पोर्टफोलियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया upl-ltd.com पर जाएं।

About Manish Mathur