स्वामीनाथन जे और अश्विनी कुमार तिवारी ने एसबीआई के एमडी के रूप में कार्यभार संभाला

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 28 जनवरी 2021  – स्वामीनाथन जे और अश्विनी कुमार तिवारी ने देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। वे 3 साल तक इस पद पर रहेंगे।

एसबीआई के एमडी के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले श्री स्वामीनाथन बैंक में डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर (फाइनेंस) थे, जहां वे बजट, पूंजीगत योजना, वित्तीय रिपोर्टिंग, कराधान, लेखा परीक्षा, आर्थिक अनुसंधान, निवेशकों से संबंध और सेक्रटेरियल कम्प्लायंस जैसे दायित्वों को संभाल रहे थे। भारतीय स्टेट बैंक के साथ अपने तीन दशक से अधिक लंबे करियर में श्री स्वामीनाथन कॉर्पोरेट और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग, व्यापार वित्त, खुदरा और डिजिटल बैंकिंग, और शाखा प्रबंधन में विभिन्न कार्य कर चुके हैं। उन्होंने बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी के रूप में भी काम किया है और इस भूमिका में उन्होंने डिजिटल और लेन-देन बैंकिंग के प्रमुख का दायित्व भी संभाला है। योनो एसबीआई के साथ श्री स्वामीनाथन ने बैंक में महत्वपूर्ण डिजिटल परिवर्तन को संभव बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इससे पहले, श्री स्वामीनाथन ने हैदराबाद सर्कल के सीजीएम के रूप में कार्य किया और एसबीआई के न्यूयॉर्क कार्यालय में भी काम किया। वह एक सर्टिफाइड एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग स्पेशलिस्ट (सीएएमएस) हैं और साथ ही सर्टिफाइड डॉक्यूमेंट्री क्रेडिट क्रेडिट स्पेशलिस्ट (सीडीसीएस) हंै।

श्री अश्विनी कुमार तिवारी एसबीआई के एमडी के रूप में नियुक्त होने से पहले एमडी और सीईओ के रूप में एसबीआई कार्ड में सेवाएं दे रहे थे। इस भूमिका में वे एसबीआई के कार्ड व्यवसाय के सभी पहलुओं को प्रबंधित करते रहे हैं। श्री तिवारी ने 1991 में एक प्रोबेशनरी आॅफिसर के रूप में एसबीआई के साथ अपना करियर शुरू किया। आज उन्हें एसबीआई में तीन दशकों से अधिक का गहरा और समृद्ध अनुभव है। वे भारत और विदेशों में विभिन्न स्थानों पर बैंक के लिए कई असाइनमेंट संभालते हैं।  कार्ड का व्यवसाय संभालने से पहले, श्री तिवारी तीन साल से अधिक समय तक एसबीआई के यूएस ऑपरेशंस के कंट्री हेड थे, जिसमें न्यूयॉर्क, शिकागो, लॉस एंजिल्स, वाशिंगटन डीसी और साओ पाउलो (ब्राजील) में इसके कार्यालय शामिल थे। उन्होंने हांगकांग से भी काम किया है जहां उन्होंने हांगकांग, चीन, जापान, कोरिया और पड़ोसी क्षेत्र में एसबीआई के व्यवसाय विकास और नियंत्रण का निरीक्षण किया है। श्री तिवारी एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और भारतीय बैंकर संस्थान (सीएआईआईबी) के सर्टिफाइड एसोसिएट हैं। वह एक सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (सीएफपी) भी हैं और उन्होंने एक्सएलआरआई से मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स किया है।

About Manish Mathur