चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने यूजीसी-डीईबी से मान्यता प्राप्त ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम्स के लॉन्च की घोषणा की

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 20 जनवरी 2021 – चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी 3 अंडरग्रेजुएट और 10 पोस्टग्रेजुएट ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम्स के लॉन्च की घोषणा कर रही है। नेशनल असेसमेन्ट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (एनएएसी) ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को A+ रैंकिंग दी है और यूनिवर्सिटी पूरे भारत के ऐसे कई स्टूडेन्ट्स के लिये डिग्रीज की पेशकश कर रही है, जो नौकरी, पढ़ाई या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हुए एक लचीले ऑनलाइन माहौल में औपचारिक डिग्री लेना चाहते हैं। यूनिवर्सिटी ऑनलाइन मोड में 3 अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स (बीबीए, बीसीए, बीए- जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन) और 10 मास्टर्स प्रोग्राम्स (एमसीए, एम कॉम, एमएससी डेटा साइंस और 4 एमबीए) के लिये एडमिशन शुरू कर रही है।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का यह कदम ऐसे लाखों भारतीय स्टूडेन्ट्स को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के भारत सरकार के बड़े लक्ष्य के अनुसार है, जो शिक्षा और कॅरियर से समझौता किये बिना डिग्री पाने के पारंपरिक दूरस्थ और ऑफलाइन तरीकों का विकल्प तलाश रहे हैं। इस साल इससे पहले भारत सरकार ने भारत के ग्लोबल एनरोलमेंट रेशियो (उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीय युवाओं का प्रतिशत) को मौजूदा 25 प्रतिशत से साल 2050 तक 50 प्रतिशत बढ़ाने के अपने लक्ष्य का खुलासा किया था, जिसमें ऑनलाइन शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का शिक्षा का ऑनलाइन तरीका सीखने वालों के लिये उच्च-स्तर की भागीदारी के अनुभव की पेशकश करेगा, जिससे लोचशीलता से समझौता किये बिना ठोस पेशेवर परिणाम मिलेंगे।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम्स द्वारा प्रस्तुत सीखने का ऑनलाइन अनुभव अग्रणी एजुकेशन टेक्‍नोलॉजी कंपनी अपग्रैड द्वारा पोषित होगा, जिसने बड़े पैमाने पर उच्च-स्तरीय परिणामों वाली व्यक्तिपरक शिक्षा में अपनी महारथ साबित कर विश्वभर में एक मिलियन से ज्यादा सीखने वालों को प्रभावित किया है।

अपग्रैड के एलएमएस सहयोग से सीयू के ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम्स व्यक्तिपरक लर्निंग ट्रैक्स को शामिल करेंगे, जिनमें निजी और सरकारी नौकरी की तैयारी से लेकर विदेश में पढ़ाई तक  का मार्ग होगा, जो स्टूडेन्ट्स के कॅरियर सम्बंधी लक्ष्यों और आकांक्षाओं के अनुसार होगा। स्टूडेन्ट्स को इंटर्नशिप के अवसरों, प्लेसमेन्ट में सहायता, फैकल्टी और उद्योग विशेषज्ञों के साथ नियमित संवाद, शंकाओं के समाधान के लिये समर्पित लाइव सेशंस और चर्चा के फोरम्स और प्रोजेक्ट्स के माध्यम से अपने साथियों के साथ मिलकर काम करने का फायदा होगा।

इस भागीदारी पर टिप्पणी करते हुए अपग्रैड के को-फाउंडर फाल्गुन कोमपल्ली ने कहा, ‘‘हम भारत के युवाओं को उनकी औपचारिक डिग्रीज पूरी तरह से ऑनलाइन पाने में सक्षम बनाने के लिये चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम को पोषित करते हुए प्रसन्न हैं। हमारा लक्ष्य शिक्षा की मजबूत आपूर्ति से भारत भर के सीखने वालों के लिये पहुँच की बाधाओं को तोड़ना और उन्हें ऐसी कुशलताएं देना है, जो उनकी रोजगार योग्यता को बढ़ाएं और लंबी अवधि में उनके कैरियर को सुरक्षित रखें। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के अभूतपूर्व उद्योग आश्रय और वैश्विक पहुँच के साथ प्रभावशाली शिक्षा को ऑनलाइन शक्ति देने की अपग्रेड प्लेटफॉर्म की क्षमता को मिलाकर हम भारत के सबसे दमदार ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम्स का एक पोर्टफोलियो पेश करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं।’’

यह ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम स्टूडेन्ट्स को लाइव और रिकॉर्डेड लेक्चर्स के माध्यम से यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों और उद्योग अग्रणियों से सीखने की अनुमति देगा। साथ ही वे चर्चाओं के फोरम्स और सामूहिक शंका समाधान के सेशंस में अपने समकक्षों के साथ संवाद भी कर सकेंगे, जिससे ऑनलाइन सेट-अप में उच्च गुणवत्ता की ऑफलाइन शिक्षा का प्रतिरूप बनेगा। सीखने वालों को सीखने के एक कठोर शेड्यूल पर चलना होगा, जारी मूल्यांकन पूर्ण करने होंगे और संपूर्ण निरीक्षण वाली परीक्षाएं देनी होंगी, ताकि वे डिग्री पाने में सफल हो सकें। ज्यादा महत्व पाने के लिये स्टूडेन्ट्स इंटर्नशिप के अवसर चुन सकते हैं, उद्योग द्वारा संरक्षित कैपस्टोन प्रोजेक्ट्स और डिजिटल मार्केटिंग, डाटा साइंस, और बिजनेस एनालीटिक्स जैसे क्षेत्रों में रोजगारपरक प्रमाणन में भाग ले सकते हैं। इन सभी मौकों और ऑनलाइन जॉब पोर्टल के माध्यम से नियोक्ताओं तक सीधी पहुँच के साथ प्रोग्राम पूरा होने के बाद सीखने वाले के लिये कॅरियर के प्रत्यक्ष परिणाम सुनिश्चित होंगे।

फरवरी 2021 से शुरू होने जा रहे पहले बैच के लिये एडमिशन अब चालू हैं।

Click here to learn more about the programs:

https://programs.upgrad.com/chandigarh-university-online-degree-programs?utm_source=PR&utm_medium=PressRelease&utm_campaign=BPR_ALL_ALL_ALL_PR_PressRelease_upGradpartnerswithCU_ALL_All

चंडीगढ यूनिवर्सिटी के विषय में

पहली साइकल में ही एनएएसी A+ ग्रेड पाने वाली चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी एक संस्थान है, जो शोध, नवाचार, बहुविषयक शिक्षा और होनहार युवा प्रतिभा को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने में उत्कृष्टता के लिये प्रतिबद्ध है। बीते वर्षों के साथ इस यूनिवर्सिटी ने विषयों की सबसे व्यापक श्रृंखला में अपवादी शैक्षणिक समुदाय, उद्योग के लिये प्रासंगिक पाठ्यक्रम और विश्व-स्तरीय शोध सुविधाओं की आपूर्ति कर शिक्षा के क्षेत्र में अपना अलग मुकाम बनाया है।

इस यूनिवर्सिटी को कई पुरस्कार और सम्मान मिल चुके हैं- जिनमें नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (एनएएसी) की प्रतिष्ठित A+ ग्रेड, एक साल में कैम्पस प्लेसमेंट्स के लिये अधिकतम कंपनियों को आमंत्रित करने के लिये लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और वैश्विक मान्यता प्राप्त वल्र्ड क्यूएस रैंकिंग्स के आधार पर प्रतिष्ठित क्यूएस आई. गॉज द्वारा डायमंड रेटिंग शामिल हैं। सीयू को ऑफिस ऑफ द कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट्स, डिजाइंस एंड ट्रेड मार्क्‍स की हाल ही में प्रकाशित वार्षिक रिपोर्ट में सबसे ज्यादा पेटेंट्स फाइल करने के लिये देश के नंबर 1 एकल संस्थान के रूप में भी गिना गया है।

अपग्रैड के विषय में

अपग्रैड भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन उच्च शिक्षा कंपनी है। साल 2015 की शुरूआत में संस्थापित अपग्रैड ने 5 साल की छोटी सी अवधि में विश्व के 1 मिलियन से ज्यादा लोगों को प्रभावित किया है।

अपग्रैड कॉलेज स्टूडेन्ट्स, कामकाजी पेशेवरों और उद्यमों को डाटा साइंस, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेन्ट और लॉ के क्षेत्र में ऑनलाइन प्रोग्राम्स प्रदान करता है। यह प्रोग्राम्स शीर्ष स्तर की यूनिवर्सिटीज, जैसे आईआईटी मद्रास, आईआईआईटी बैंगलोर, एमआईसीए, बिमटेक, एनएमआईएमएस ग्लोबल एक्सेस, जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल, ड्यूक सीई, डीकिन यूनिवर्सिटी, लिवरपूल जॉन मूरेस यूनिवर्सिटी, आदि के साथ मिलकर तैयार और प्रदान किये जाते हैं। 80 प्रतिशत प्रोग्राम कम्पलीशन रेट, मजबूत टेक प्लेटफॉर्म, परिणाम-आधारित लर्निंग एप्रोच, उद्योग के लिये प्रासंगिक पाठ्यक्रम, उत्कृष्ट यूनिवर्सिटी प्रमाणपत्रों, मजबूत संरक्षण, और प्लेसमेंट के लिये त्वरित सहयोग के साथ अपग्रेड ने खुद को भारतीय शिक्षा तंत्र में लीडर के तौर पर स्थापित किया है।

लिंक्डइन टॉप स्टार्टअप्स 2020 लिस्ट के अनुसार अपग्रेड को भारत का नंबर 1 स्टार्टअप माना गया है। लिंक्डइन की टॉप स्टार्टअप लिस्ट में अपग्रैड को लगातार तीसरी बार जगह मिली है। इस बड़ी एजुकेशन टेक्‍नोलॉजी कंपनी को साल 2020 में इकोनॉमिक टाइम्स ने दूसरी बार ‘बेस्ट एज्युकेशन ब्राण्ड्स’ की उपाधि दी है, जो साल 2018 में भी दी थी। इस ब्राण्ड ने प्रतिष्ठित जीएसवी ग्लोबल एडटेक 50 लिस्ट 2020 में जगह बनाई है। अपग्रेड बीडब्ल्यू टॉप एज्युकेशन ब्राण्ड 2020 की सूची में आया है और बिजनेस वर्ल्‍ड ने उसे साल की बेस्ट ई-लर्निंग कंपनी की उपाधि दी है। अपने विश्व-स्तरीय लर्निंग प्रोग्राम के कारण अपग्रेड ने एंटरप्रेन्योर इंडिया के एज्युकेशन इनोवेशन अवार्ड्स 2020 में ‘बेस्ट कम्युनिकेशन एंड टीचिंग प्लेटफॉर्म’ का खिताब जीता है और उसे साल 2019 में आईएएमएआई द्वारा ‘बेस्ट टेक फॉर एज्युकेशन’ की उपाधि भी मिली थी।

About Manish Mathur