सिर में बिजली कौंधने जैसा दर्द, तो हो सकता है ट्राईजेमिनल नुरालजिया

Editor-Manish Mathur
जयपुर 20 जनवरी 2021 – सिर दर्द कई तरह का होता है। लेकिन अगर आपको सिर व चेहरे पर बिजली कौंधने जैसा तेज दर्द हो, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। यह गंभीर न्यूरो डिजिज ट्राईजेमिनल न्यूरोलजिया हो सकती है। आमतौर पर युवाओं में ज्यादा देखने जाने वाली इस बीमारी में दर्द का पहला अटैक आते ही बिना देर किये विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इस रोग में लापरवाही जानलेवा भी हो सकती है। चेहरे में होने वाला हर दर्द ट्राईजेमिनल न्यूरोलजिया हो, ऐसा जरूरी नहीं है। इसीलिए विशेषज्ञ से सही परामर्श लेकर बीमारी की सही जानकारी प्राप्त कर इलाज कराना, मरीज के लिए फायदेमंद है।
बीमारी के शिकार में युवा ज्यादा —
सीके बिरला हॉस्पिटल के सीनियर पेन एक्सपर्ट डॉ. संजीव कुमार शर्मा ने बताया कि ट्राईजेमिनल न्यूरोलजिया सिर व चेहरे में होने वाले दर्द में सबसे ज्यादा पीड़ादायक और असहनीय दर्द है। युवा इस बीमारी के ज्यादा शिकार होते हैं। 25 से 40 वर्ष के बीच के युवाओं में इसके लक्षण ज्यादा देखने को मिलते हैं। इस रोग के कारण ट्यूमर, न्यूरोमा, एपिर्मोइड आदि गांठे हो सकती हैं। ट्राइजेमिनल नाड़ी के पास से गुजरने वाली खून की धमनी कभी-कभी लूप का आकार ले लेती है। इस धमनी में होने वाली धडकन से बार-बार नस को चोट लगने के कारण ये बिजली की तरह अचानक तीव्र गति से चेहरे पर दर्द करती है जिससे मरीज बेहोश भी हो जाता है।
रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन से आसान उपचार —
इस रोग के निदान में मरीज द्वारा रोग के लक्षण के बारे में सही जानकारी देना बहुत आवश्यक है। विस्तृत जानकारी हासिल करने के बाद जो लक्षण सामने आते हैं उससे इलाज में काफी सहायता होती है। एमआरआई जांच द्वारा इस रोग का पता लगाया जा सकता है। ट्राईजेमिनल में कोई गांठ या धमनी का लूप दबाव डाल रहा होता है तो एमआरआई से उसका पता लग सकता है। अब तक इस बीमारी का इलाज सर्जरी से ही संभव था लेकिन अब रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन तकनीक से बिना सर्जरी के भी इस गंभीर बीमारी का इलाज हो सकता है।
लक्षण
सिर व चेहरे पर बिजली की तरह तेज दर्द उठना
करंट के झटके के अलावा लगातार दुःखता हुआ दर्द होना
दर्द से चेहरे की सारी मांसपेशियों में सिकुड़न
दर्द के दौरान आंख में से आंसू , नाक में पानी और मुंह से लार आना
सिर के एक हिस्से से दर्द उठकर दूसरे हिस्से तक चले जाना

About Manish Mathur