जलमहल के पास सजा शिल्प बाजार

Editor-Manish Mathur 

जयपुर 27 जनवरी 2021 – शहर के प्रमुख पर्यटक स्थल जल महल के सामने स्थित अर्बन हाट इन दिनों देश के विभिन्न राज्यों से आये लगभग 75 शिल्पियों और हस्तकलाकारों की कृतियों से सजा है। प्रदेश में हस्तशिल्प और हस्तकला को बढ़ावा देने के लिए भारत और राजस्थान सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की श्रंखला में यहाँ शिल्प बाजार का आयोजन किया जा रहा है। राजस्थान की उद्योग आयुक्त श्रीमती अर्चना सिंह ने दीप प्रज्वलित कर आज शाम को इसका औपचारिक उद्धघाटन किया है। यह शिल्प बाजार 4 फरवरी 2021 तक प्रतिदिन प्रातः 11 से साँय 7 बजे तक चलेगा।
इस अवसर पर उद्योग आयुक्त श्रीमती अर्चना सिंह ने कहा कि “ हस्तकला उद्योग का देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है। आमजन को उच्च गुणवत्ता के हस्तशिल्प उत्पादों को प्राथमिकता देनी चाहिए, खासकर त्यौहार और खास मौकों पर हस्तकला के उत्पाद भेट कर अपने करीबियों को भी इसके लिए प्रेरित करना हमारा कर्तव्य है। ”
प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा समय समय पर हस्तशिल्प उत्पादों के विक्रय को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी और मेलों का आयोजन किया जाता है। गत वर्ष आयी कोरोना आपदा के कारण इन प्रयासों पर कुछ समय के लिए विराम लग गया था, लेकिन अब सुरक्षा और सावधानी के साथ इन्हे पुनः आयोजित किया जा रहा है। केंद्र सरकार और भारतीय जीवन ज्योति एजुकेशनल और वेलफेयर सोसाइटी के सहयोग से देश भर में शिल्प बाजार आयोजित किये जा रहे हैं, जहाँ सभी प्रदेश के हस्तकला कर्मियों को अपने उत्कृष्ट उत्पादों के विक्रय के लिए उचित माध्यम मिल रहा है। इस श्रंखला में जयपुर में आयोजित इस शिल्प बाजार में राजस्थान के साथ, उड़ीसा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली से आये प्रतिष्ठित हस्तकलाकारो की कृतियाँ विक्रय पर हैं। आयोजकों ने इस अवसर पर आश्वस्त किया के यहाँ कोरोना से सुरक्षा की सभी सावधानियाँ रखी जा रही हैं।

About Manish Mathur