rajasthans-board-of-investment-chaired-by-honorable-chief-minister-confirms-over-rs-167000-crore-investments-in-the-state
rajasthans-board-of-investment-chaired-by-honorable-chief-minister-confirms-over-rs-167000-crore-investments-in-the-state

जुलाई में खुलेंगे राजस्थान रिफाइनरी क्षेत्र में निवेश के द्वार

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर, 27 जनवरी, 2021- राजस्थान सरकार और एचपीसीएल के सहयोग से बाडमेर में विकसित की जा रही रिफाइनरी से सम्बंधित निवेश क्षेत्र में जुलाई से आवंटन प्रक्रिया शुरू किये जाना प्रस्तावित है। इस सम्बन्ध में राजस्थान सरकार और संभावित निवेशकों के मध्य बुधवार को एक वेबिनार के माध्यम से ऑनलाइन मंत्रणा आयोजित की गयी। इस वेबिनार में रीको और कॉन्फिडेरशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्रीज के सहयोग से यूएई, बहरीन और ब्राज़ील एम्बेसी के प्रतिनिधियों के साथ देश विदेश की करीबन 100 कंपनियों के प्रतिनिधि सम्मलित हुए। भारत सहित ब्राज़ील, नीदरलैंड, सिंगापुर, ताइवान, साउथ कोरिया, साउथ अफ्रीका, फ्रांस, यूएई, यूएसए , यू. के और अन्य कई देशों की कंपनियों के प्रतिनिधि इस वेबिनार में शामिल हुए।

राजस्थान सरकार का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रदेश सरकार के मंत्री और उच्च अधिकारीयों ने संभावित निवेशकों को प्रदेश सरकार के सहयोग के लिए आश्वस्त किया गया। उद्योग मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि यह वेबिनार वैश्विक निवेशकों को रिफाइनरी क्षेत्र में निवेश की सम्भावनाओं से अवगत करने के लिए पहला संवाद है लेकिन आने वाले दिनों में ऐसे और संवाद आयोजित किये जायेंगे।

राजस्थान के खनन मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया ने वेबिनार प्रतिभागी कंपनी प्रतिनिधियों को प्रदेश सरकार द्वारा तैयार की जा रही नयी खनन नीति के बारे में अवगत करते हुए उनसे सुझाव आमंत्रित किये। एचपीसीएल के चेयरमैन श्री मुकेश कुमार सुराणा ने रीको की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि रिफाइनरी के संचालन से पहले, सम्बंधित उद्योगों में निवेश के इच्छुकों के लिए उपयुक्त समय मिल जायेगा।

वेबिनार में बताया गया कि रीको द्वारा रिफाइनरी क्षेत्र के निकट पैट्रोलियम, कैमिकल्स, और पैट्रोकैमिकल्स निवेश क्षेत्र (पीसीपीआईआर) विकसित किया जा रहा है, जिसके प्रथम चरण के उद्योग भूखंडो की नीलामी जुलाई 2021 से शुरू होना प्रस्तावित है। प्रथम चरण रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल काम्प्लेक्स से 9 किलोमीटर दूर 243 हेक्टेयर भूमि पर विकसित किया गया है जिसमें 93 औद्योगिक भूखंड हैं। वेबिनार के दौरान बताया गया कि रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स से उत्पादित होने वाले कई रसायन पीसीपीआईआर में स्थापित इकाइयों को स्थानीय रूप से उपलब्ध होंगे।

वेबिनार में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री कुलदीप रांका, सलाहकार श्री अरविन्द मायाराम और श्री गोविन्द शर्मा के साथ रीको के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री आशुतोष पेडनेकर सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इन्होने निवेशकों को राजस्थान सरकार की नीतियों और पीसीपीआईआर में निवेश की सम्भावनाओं के प्रति अवगत करते हुए बताया कि इस क्षेत्र में करीब 15,000 करोड़ के निवेश से 1.5 लाख रोजगार का सर्जन होगा।

About Manish Mathur