Dr. Samit Sharma, now in charge of Integrated Child Development Scheme, had led the baton for Free Medicine Scheme in Rajasthan during Ashok Gehlot's governance.

संभागीय आयुक्त डॉ.समित शर्मा ने स्कूलों का निरीक्षण कर देखी एसओपी की अनुपालना

Editor-Ravi Mudgal
जयपुर, 18 जनवरी 2021 –  सम्भागीय आयुक्त डॉ.समित शर्मा ने करीब 9 माह बाद राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी ( दिशा-निर्देशानुसार ) के साथ सोमवार से प्रारम्भ हुए विद्यालयों का अवलोकन कर विद्यार्थियों की सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सेनेटाइजेशन, टेम्परेचर मॉनिटरिंग डिवाइस, मास्क आदि के साथ बैठक व्यवस्था, साफ-सफाई, उपस्थिति, साधन-संसाधनों के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक निर्देश प्रदान किए। उन्होंने इस निरीक्षण में एसओपी की अनुपालना देखने के साथ ही बच्चों से बातचीत की और उन्हें पढ़ाया भी।
संभागीय आयुक्त ने सोमवार को राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बनीपार्क, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गणगौरी बाजार, पं.दीनदयाल उपाध्याय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रथखाना का निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि सभी जगह एसओपी की पालना सुचारू रूप से की जा रही थी, जिसमें बच्चों की बैठक व्यवस्था उचित दूरी के साथ की गई थी एवं फेस मास्क भी लगाया जा रहा था। बच्चों की उपस्थिति कम जरूर थी लेकिन जो बच्चे स्कूल पहुंचे वे काफी उत्साहित नजर आए। उन्होंने कई बच्चों को चॉकलेट प्रदान कर लम्बी छुट्टियों के बाद पहले दिन का अहसास कराया।
संभागीय आयुक्त ने इन विद्यालयों में पाई गई कुछ कमियों को ठीक करने के बारे में स्कूल प्रबन्धन को निर्देशित भी किया। उन्होंने कक्षा 1 से आठवीं तक के बच्चों के पोर्टफोलियो पर कार्यमूल्यांकन आवश्यक रूप से किए जाने, कई जगह ब्लैक बोर्ड एवं फर्नीचर पर रंग-रोगन करवाने, स्कूलों में साफ-सफाई एवं फर्नीचर की मरम्मत के भी निर्देश दिए। उन्हाेंने कक्षाओं में प्रकाश के लिए साधारण बल्ब के बजाय एलईडी बल्ब लगाने के निर्देश दिए। डॉ.शर्मा ने अध्यापकाेंं को अपने परिचय पत्र आवश्यक रूप से पहनने एवं कुछ बच्चों के स्कूल यूनिफॉर्म में नहीं आने पर प्राचार्यों को बच्चों का यूनिफॉर्म पहनना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त डॉ.शर्मा ने संभाग के सभी जिला कलक्टर, अतिरिक्त जिला कलक्टर, एसडीएम, संयुक्त निदेशक, सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, सभी जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) एवं सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को भी उनके क्षेत्राधिकार के स्कूलों में एसओपी की पालना सुनिश्चित करने एवं विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का उत्साहवर्धन करने के लिए निरीक्षण के निर्देश दिए।
चिकित्सालयों का निरीक्षण ः संभागीय आयुक्त डॉ.शर्मा ने स्कूलों का निरीक्षण करने के बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल गणगौरी बाजार एवं शहरी प्रा.स्वास्थ्य केन्द्र पुरानी बस्ती जयपुर में भी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।
श्री शर्मा ने गणगौरी बाजार स्थिति चिकित्सालय में अस्पताल अधीक्षक को पार्किंग व्यवस्था में सुधार के लिए निर्देशित किया जिससे एम्बुलेंस आसानी से अस्पताल में पहुंच सके। उन्होंने यहां संचालित इंद्रा रसाई का भी निरीक्षण किया। उन्होने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना व मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना के अन्तर्गत सभी दवाइयां व जांचें आसानी से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
डॉ. शर्मा को पुरानी बस्ती पीएचसी में कुछ मरीजों ने सीरिंज व दवाईयां बाहर से मंगवाने की शिकायत की। इस पर उन्होंने अस्पताल से ही सभी दवाइयां व जांचें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सहकारी दवा दुकान का भी निरीक्षण कर  दवाइयां उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

About Manish Mathur