समेकित बाल विकास सेवाएं को ‘स्कॉच सिल्वर’ व ‘स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट’ अवार्ड से नवाजा

Editor-Manish Mathur
जयपुर, 18 जनवरी 2021 – राजस्थान को प्रारम्भिक बाल्यावस्था शिक्षा में बेहतरीन कार्य करने एवं कोविड-19 के दौरान प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों पर 3 से 6 वर्ष तक के बालक-बालिकाओं को ऑनलाइन शिक्षा के प्रयासों के लिए ‘स्कॉच सिल्वर’ व ‘स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट’ अवार्ड नवाजा गया है। स्कॉच ग्रुप के चेयरमैन श्री सुमित कौचर ने 16 जनवरी को वर्चुअल कार्यक्रम में समेकित बाल विकास सेवाएंं की निदेशक डॉं. प्रतिभा सिंह को यह अवार्ड प्रदान किए।
निदेशक डॉं. प्रतिभा सिंह ने बताया कि कोविड-19 के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र बन्द होने पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंतर््ी श्रीमती ममता भूपेश एवं विभाग के शासन सचिव डॉ. के. के. पाठक के निर्देशानुसार विभागीय अधिकारियों को राज्य में पंजीकृत लगभग 12 लाख बच्चों को डिजिटल रूप से शालापूर्व शिक्षा देने के प्रयास प्रारम्भ करने के लिए प्रेरित किया गया था। इसी उद्देश्य के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त निदेशक श्रीमती रंजीता गौतम, सहायक निदेशक मेघा सिंह एवं यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से प्रारम्भिक बाल्यावस्था शि़क्षा (ईसीई) की डिजिटल सामग्री, कलैण्डर एवं वीडियो तैयार करके आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से अभिभावकों तक पहुंचाई गई।
उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से समस्त महिला पर्यवेक्षकों, पूर्व प्राथमिक शिक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान कर डिजिटल शिक्षा सामग्री के साथ-साथ नवीन ईसीई सामग्री के तहत वर्कबुक, आंकलन प्रपतर्् व ‘मेरी फुलवारी’ नामक पुस्तकें आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ताओं द्वारा पंजीकृत बच्चों को उनके घर पर ही उपलब्ध करवायी गई। इसके अतिरिक्त डिजिटल सामग्री की अधिक से अधिक पहुंच बढ़ाने के साथ अपना यू-ट्यूब चैनल ‘आंगनबाड़ी ईसीई आईसीडीएस राजस्थान’ भी तैयार करवाया गया। विभाग बच्चों के पोषण, स्वास्थ्य व शाला पूर्व शिक्षा के लिए सदैव कटिबद्ध रहा है।
उल्लेखनीय है कि स्कॉच ग्रुप की ओर से हर वर्ष की भांति इस वर्ष प्रदेश को सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेतर्् में उत्कृष्ट कार्य एवं नवाचार के लिए यह दोनों अवार्ड प्रदान किये गये हैं।

About Manish Mathur