snapdeal-rolls-out-fast-track-payments-for-sellers
snapdeal-rolls-out-fast-track-payments-for-sellers

एफएमसीजी ब्राण्ड उठा रहे हैं स्नैपडील की देश भर में पहुंच का फायदा

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 16 जनवरी 2021 -भारत के छोटे शहरों में स्नैपडील की व्यापक पहुंच भारत के अग्रणी एफएमसीजी ब्राण्ड्स के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रही है, जिसके द्वारा वे भारत के हर कोने तक अपने उत्पाद पहुंचाने में सक्षम हो गए हैं।

पिछले कुछ महीनों में बड़ी एफएमसीजी एवं ब्यूटी प्रोडक्ट कंपनियांें जैसे गोदरेज, मारिको, हिमालया आदि ने अपने अधिकृत डीलरों को स्नैपडील प्लेटफाॅर्म के साथ जोड़ा है, ताकि भारत के छोटे नगरों में इन उत्पादों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके।

वैल्यू-फोकस्ड मार्केटप्लेस में स्नैपडील की सशक्त मौजूदगी का लाभ उठाते हुए कंपनियां अपने लोकप्रिय, चुनिंदा ब्राण्ड्स को स्नैपडील पर सूचीबद्ध कर मूल्य के प्रति सजग उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध करा रही हैं। इन उत्पादों में लिवोन, सैट वेट, मारिको की ओर से पैराशूट, गोदरेज एक्सपर्ट गोदरेज एयर, एचआईटी, गोदरेज प्रोटेक्ट, हिमालया बेबी लोशन, लोटस हर्बल फेशियल किट्स, लैक्टो कैलामाईन फेस वाॅश, वैसलीन पेट्रोलियम जैली आदि शामिल हैं।

इस पहल के तहत ब्राण्ड के अधिकृत डीलरों के द्वारा सीधे प्लेटफाॅर्म पर प्रोडक्ट पेश किए जा रहे हैं। इससे ब्राण्ड्स द्वारा अनुमोदित लोकप्रिय एवं असली उत्पादों की उपलब्धता को प्रत्यक्ष चैनलों के ज़रिए उपभोक्ताओं के लिए सुनिश्चित किया जा सकेगा।

महामारी के चलते आए बदलावों के मद्देनज़र आॅनलाईन खरीद के रूझान तेज़ी से बढ़ रहे हैं, स्नैपडील पर पहली बार आॅनलाईन खरीददारी करने वाले यूज़र्स की संख्या भी तेज़ी से बढ़ रही है। इनमें से ज़्यादातर उपभोक्ता भारत के टाॅप 10 शहरों से बाहर के हैं। अग्रणी ब्राण्ड्स की ओर से उचित कीमत के उत्पादों की उपलब्धता को सुनिश्चित करना, इन उपभोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए स्नैपडील पर अधिक से अधिक संख्या में प्रोडक्ट पेश किए जा रहे हैं।

जहां एक ओर नए उपभोक्ता उचित मूल्य के प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं, वहीं दूसरी ओर मौजूदा उपभोक्ता भी कीमतों को ध्यान में रखते हुए ही खासतौर पर होम हाइजीन, पर्सनल कयर, हेयर एवं स्किन केयर प्रोडक्ट्स तथा ब्यूटी आइटमों की खरीददारी करना चाहते हैं। भारत के अग्रणी ब्राण्ड्स की ओर से रु 100 से कम कीमत के फेस वाॅश, रु 150 से कम कीमत के डियो-स्प्रे, रु 200 से कम कीमत के हेयर केयर प्रोडक्ट और रु 100-200 के बीच के विंटर केयर प्रोडक्ट्स- स्नैपडील पर सबसे ज़्यादा खरीदे जाने वाले प्रोडक्ट बने हुए हैं।

‘‘स्नैपडील पर उचित कीमतों के प्रोडक्ट्स की बढ़ती उपलब्धता, महत्वाकांक्षी भारतीय उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता के प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने और उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा करने की स्नैपडील की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। आॅनलाईन खरीददारी के बढ़ते अवसरों के चलते, उपभोक्ताओं के लिए विकल्प बढ़े हैं और वहीं ब्राण्ड्स की पहुंच भी बाज़ारों में बढ़ रही है। हमें खुशी है कि हम इस यात्रा में ब्राण्ड्स और उनके उपयोगकर्ताओं दोनों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।’’ स्नैपडील के प्रवक्ता ने बताया।

स्नैपडील का डीसेंट्रलाइज़्ड लाॅजिस्टिक्स नेटवर्क सुनिश्चित करता है कि डीलरों की आूपर्ति सेंट्रलाइज्ड वेयरहाउस में बंद न पड़ जाए। इसके बजाए स्नैपडील के लाॅजिस्टिक्स पार्टनर्स के द्वारा सीधे डीलर को आॅर्डर मिलें। इससे न केवल इन्वेंटरी का बेहद उपयोग हो सकेगा बल्कि खरीददारों के लिए भी त्वरित डिलीवरी को सुनिश्चित किया जा सकेगा।

मजबूती से स्थापित हो चुके राष्ट्रीय ब्राण्ड्स के अलावा कई आगामी ब्राण्ड्स जैसे द मैन कंपनी, मैमेअर्थ और उस्त्रा ने भी छोटे शहरों में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए स्नैपडील के साथ साझेदारी की है। महामारी के चलते पारम्परिक रीटेल ब्राण्ड्स के लिए आॅनलाईन अवसर बढ़े हैं, जो नए चैनलों के ज़रिए उन खरीददारों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, जो आॅनलाईन खरीददारी करना चाहते हैं।

स्नैपडील के पांच लाख से अधिक पंजीकृत विक्रेता हैं और मार्केटप्लेस पर 21 करोड़ से अधिक लिस्टिंग्स हैं। स्नैपडील का नेटवर्क देश के 27000 से अधिक पिनकोड कवर करता है, जिसमें देश के बेहद दूर-दराज के इलाके शामिल हैं।

स्नैपडील के बारे मे
स्नैपडील भारत का सबसे बड़ा वैल्यू-फोकस्ड ई-काॅमर्स मार्केटप्लेस है। जिसके 500,000 से अधिक पंजीकृत विक्रेता हैं और इस प्लेटफाॅर्म पर और 220 मिलियन से अधिक लिस्टिंग्स हैं। स्नैपडील, खासतौर पर दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों मंे भारत के ई-काॅमर्स सेक्टर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। स्नैपडील बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं तक उचित कीमत के उत्पाद पहुंचाने के लिए ब्राण्डेड उत्पादों एवं शहरी उपभोक्ताओं के दायरे से बाहर जाकर ई-कामर्स के विस्तार के लिए प्रयासरत है।

About Manish Mathur