नेशनल एजुकेशन सेमिनार में ‘कोविड वर्सेस डिज़ाइन’ पर हुआ पैनल डिस्कशन

Editor-Dinesh Bhardwaj

जयपुर 17 जनवरी 2021  – डिज़ाइनिंग शिक्षा के क्षेत्र में स्टूडेंट्स के लिए आने वाले नए बदलाव और अवसरों पर मंथन किया गया। इसी के साथ देश के सबसे बड़े आर्किटेक्चर और डिज़ाइनिंग यूनिवर्सिटीज के एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के टिप्स भी साझा किए गए। देशभर में डिज़ाइन एजुकेशन में प्रख्यात पहल डिज़ाइन की नेशनल एजुकेशन सेमिनार को इस बार जयपुर में आयोजित किया गया जिसके तहत वैशाली नगर स्थित जयपुर सेंटर में कार्यक्रम का आयोजन किया है।
‘कोविड वर्सेस डिज़ाइन’ विषय पर आयोजित की गए इस सेमिनार में पैनल डिस्कशन भी मुख्य रहे। जिसमें पैनेलिस्ट्स के तौर जयपुर इंटेलिजेंस पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री हैदर अली ज़ैदी, जयपुर एसएमएसए और राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् की डिप्टी कमिश्नर सुश्री सना सिद्दीकी, एमएनआईटी प्रोफेसर श्री अलोक रंजन, जयपुर कैंपस डायरेक्टर पर्ल अकादमी सुश्री अलका मदान, सैंट ज़ेवियर स्कूल के आर्ट फैकल्टी श्री सईद नदीम, पहल डिज़ाइन अकादमिक हेड सुश्री पूर्वा, अनास्ते क्लोदिंग की डायरेक्टर और फैशन डायरेक्टर सुश्री रिद्धिमा गोधा, पहल डिज़ाइन के बिज़नेस हेड श्री आबाद अली ने शिरकत की।

स्टूडेंट्स की तैयारियों के बारे में पहल डिज़ाइन जयपुर सेण्टर से अकबर शिकोह और अमन कुमार ने बताया कि आज डिज़ाइनिंग हर क्षेत्र में काफी जरुरी माध्यम हो गया है, ऐसे में पहल डिज़ाइन स्टूडेंट्स को सभी नेशनल एंट्रेंस एग्ज़ाम्स के लिए तैयार करता रहा है। देश भर में 40 सेंटर्स के बाद अब पहल डिज़ाइन जयपुर के स्टूडेंट्स को देश की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए एनआईडी, एनआईएफटी, एनएटीए, यूसीईईडी, सीईईडी, जीबीआर्क जैसे एंट्रेन्स एग्जाम के लिए तैयार करेंगे। आज कार्यक्रम के दौरान जयपुर के सभी बड़े यूनिवर्सिटीज और कॉलेज के एजुकेशनल और फैशन – इंटीरियर डिज़ाइनर प्रोफेशनल ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्र में अपने उल्लेखनीय काम के लिए प्रसिद्ध गणमान्यों ने डिज़ाइन एजुकेशन और उसके भविष्य पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इस दौरान लाइव पेंटिंग सेशन और काईट फ्लाइंग इवेंट का भी आयोजन हुआ।

इस दौरान जयपुर इंटेलिजेंस पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री हैदर अली ज़ैदी ने पैनल डिस्कशन के दौरान बताया कि आज वक्त के साथ इंसान ने खुद को काफी बदल दिया है जिसमें सबसे बड़ा योगदान पीढ़ी दर पीढ़ी के द्वारा इजात की गई डिज़ाइन्स का है। पहले के महलों से प्रेरित होकर आज तक मॉडर्न घरों को बनाया जा रहा है मगर जो मुख्य बदलाव आया है वो है डिज़ाइन। सोशल मीडिया, इंटीरियर और फैशन के साथ ही आज मैनेजमेंट, एकाउंट्स सहित सभी बड़े प्लेटफॉर्म्स पर डिज़ाइन बहुत मुख्य भूमिका निभा रहा है।

About Manish Mathur