हीरो मोटोकॉर्प मैक्सिको में ग्रुपो सालिनास के साथ भागीदारी में शुरू करेगा अपना कामकाज

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 27 जनवरी 2021 – मोटरसाइकिल और स्‍कूटर बनाने में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प अपनी वैश्विक विस्तार रणनीति के अनुसार जल्दी ही मैक्सिको में अपना परिचालन शुरू करेगा।

हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में संचयी उत्पादन में 100 मिलियन यूनिट्स का आंकड़ा पार किया है। कंपनी ने अब मैक्सिको के उद्यमी रिकार्डो सालिनास द्वारा संस्थापित ग्रुपो सालिनास के साथ एक वितरण अनुबंध किया है। ग्रुपो सालिनास आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय महत्व निर्मित करने पर केन्द्रित गतिशील, तेजी से बढ़ रहीं और टेक्नोलॉजी में उन्नत कंपनियों का एक समूह है।

अनुबंध के बाद दोनों कंपनियाँ बड़े मैक्सिकन बाजार में प्रतिस्पर्द्धी और उच्च-गुणवत्ता के उत्पादों की बिक्री के लिये विश्व के सबसे बड़े डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्कों में से एक को बनाने के लिये साथ आई हैं।

 हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन एवं सीईओ डॉ. पवन मुंजाल ने कहा, ‘‘ग्रुपो सालिनास के साथ हमारी भागीदारी क्रिएट,कोलैबोरेट एंड इंस्‍पायर’ के हमारे मिशन के अनुरूप है और इस क्षेत्र में हमारी वृद्धि की कुंजी बनेगी। हीरो की वैश्विक विशेषज्ञता और टेक्नोलॉजी में दक्षता के साथ ग्रुपो सालिनास के स्थानीय बाजार से सम्बंधित जानकारी के जुड़ने से हम यहाँ अगले तीन वर्षों में हीरो ब्राण्ड के तेजी से विस्तार करने का लक्ष्य साध रहे हैं। हम ऐसे उत्पाद लाएंगेजो बाजार के सभी सेगमेंट्स के लिये होंगेइस प्रकार हम मैक्सिको में ग्राहकों के लिये विकल्पों की एक व्यापक श्रृंखला की पेशकश करेंगे।’’

परिचालन के प्रथम चरण में, हीरो मोटोकॉर्प नौ उत्पाद लॉन्च करेगा, जिनमें काम के लिये (100सीसी), गली-सड़क के लिये (125सीसी), प्रीमियम (150सीसी, 160सीसी) और ऑन-ऑफ सेगमेंट्स के लिये मोटरसाइकिलें और स्कूटर्स शामिल हैं। इन सभी उत्पादों का डिजाइन और विकास भारत और जर्मनी में स्थित हीरो के अत्याधुनिक शोध एवं विकास केन्द्रों में किया जा रहा है।

हीरो मोटोकॉर्प अब एशिया, अफ्रीका, दक्षिण और मध्य अमेरिका और मध्य पूर्व में व्यापक मौजूदगी रखता है। लैटिन अमेरिका में यह कंपनी अब 10 से ज्यादा देशों में मौजूद है।

 हीरो मोटोकॉर्प के पास आठ विश्व-स्तरीय विनिर्माण सुविधाएं हैंजिनमें से छह भारत में और बांग्लादेश तथा कोलंबिया में एक-एक हैं। कंपनी की शोध एवं विकास से संबद्ध वैश्विक उपस्थिति का प्रमाण भारत में मौजूद टेक्नोलॉजी सेंटर्सउत्तर भारत के शहर जयपुर में सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी और जर्मनी में हीरो टेक सेंटर जीएमबीएच देते हैं।

 21 जनवरी, 2021 को हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी शुरूआत के बाद संचयी उत्पादन में अपना 100 मिलियनवां टूव्‍हीलर निकाला। हीरो द्वारा 100 मिलियन के संचयी उत्पादन की उपलब्धि इस श्रेणी की सबसे तेज वैश्विक उपलब्धियों में से एक है।

About Manish Mathur