हार्पिक मिशन पानी ने गणतंत्र दिवस पर की भारत के सबसे बड़े वाटरथॉन की मेजबानी

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 27 जनवरी 2021 –  भारत ने जहां अपना 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया हैवहीं दूसरी ओर हार्पिक मिशन पानी ने देश के जल नायकों को सम्मानित करते हुए अपने पहले वाटरथॉन की मेजबानी की। 8-घंटे तक चले वाटरथॉन स्वच्छता एवं संरक्षण के लिए पानी की जरूरत पर बल देने के लिए देश के अग्रणी नीति निर्माताओंविभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियोंसशस्त्र बलों और कॉरपोरेट्स को एक साथ लेकर आया है।

भारत के सबसे बड़े वाटरथॉन में बेहतर समाधानों पर विस्तृत विचार-विमर्श के सत्रों की एक पूरी श्रृंखला आयोजित की गईजिसमें जल संरक्षण के प्रयासों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर विचार किया गया। मिशन पानी ने बच्चों में जल संरक्षण की आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया और स्वारोवस्की वाट्सएप के साथ अपने वाटरस्कूल पाठ्यक्रम को बढ़ाने के लिए भागीदारी की है।

रेकिट बेंकिज़र ग्रुप के ग्लोबल सीईओलक्ष्मण नरसिम्हन ने कहा कि, “गणतंत्र दिवस पर भारत के सबसे बड़े वाटरथॉन की मेजबानी करना बेहद प्रतिष्ठित कार्य है और आरबी में हमारे लिए यह बेहद गर्व की बात है। पानी की बचत के साझा लक्ष्य की दिशा में एकजुट प्रयास के लिए हार्पिक मिशन पानी के मंच पर आज विभिन्न क्षेत्रों के लोग एक साथ आए हैं। इस दिन भारत के उन जल नायकों को सम्मानित किया गया है जिन्होंने निस्वार्थ रूप से अग्रणी भूमिका निभाई है और स्वच्छता के लिए पानी की जरूरत पर ध्यान दिया है। हमें उम्मीद है कि हार्पिक अपनी प्रमुख पहल मिशन पानी के साथ जल संरक्षण और स्वच्छता के प्रति लोगों के व्यवहार में परिवर्तन को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाएगा।

 आरबी हाइजीन के प्रेसिडेंटहेरोल्ड वंडेन ब्रोकेने उद्देश्यपूर्ण ब्रांडों पर बात करते हुए कहा, “आरबी मेंहम स्वास्थ्यस्वच्छता और पोषण के क्षेत्र में काफी बेहतर काम कर रहे हैं और हम एक स्वच्छ और स्वस्थ दुनिया की निरंतर खोज में राहत और पोषण के अपने उद्देश्य के लिए लगातार आगे बढ़ रहे हैं। हार्पिकफिनिश और लाइसोल जैसे हमारे ब्रांड लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। हम एक उद्देश्यपूर्ण ब्रांड बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी लड़ाई स्पष्ट हैजो कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा तय सस्टेनेबिलिटी डेवलपमेंट गोल्स के अनुरूप प्रमुख सामाजिक मुद्दों से जुड़ी हुई है।

 अभिनेता और मिशन पानी के एम्बेसडरअक्षय कुमार ने कहा, “जल एक ऐसा धन है जिसका हमें संरक्षण करना है। पानी की मांग अगले वर्षों में 40 प्रतिशत बढ़ जाएगीजो कि हम पूरी नहीं कर पाएंगे। इसके साथ हीदेश के 28% हिस्से में जल संकट पैदा होने की पूरी संभावना हैजिसके लिए हम सभी जिम्मेदार होंगे। मानवता में जिस तेजी से कमी आ रही हैउससे अगले 100 वर्षों मेंहम उपलब्ध पानी को पूरी तरह से खत्म कर देंगे। पानी सोने की दर से बेचा जा सकता हैया कहें यह उससे भी महंगा भी हो सकता है। हम पानी के नाम पर युद्ध भी देख सकते हैं। एक ऐसा समय भी आ सकता है जहाँ नदियाँझीलें नहीं होंगी। हम एक बूंद खोजने के लिए भी संघर्ष करेंगे। यह समय की जरूरत है कि हम पानी बचाने का संकल्प लें ताकि हम एक बेहतर कल में जिंदगी जी सकें।

 इस कार्यक्रम मेंआरबी हाइजीन के दक्षिण एशिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंटनरसिम्हन ईस्वर ने कहा, “पानी की बचत अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। महामारी ने हमें यह सिखाया है कि उच्च स्तर की सफाई और स्वच्छता समाज के सभी वर्गों के लिए आवश्यक हैं। हार्पिक मिशन पानी एक खास जन आंदोलन हैजिसका उद्देश्य जलसफाई और स्वच्छता पर अधिक असरकारी प्रभाव पैदा करना है। हार्पिक मिशन पानी के स्वच्छ भारत पानी’ अभियान के साथ हमारा उद्देश्य जल के कुशल उपयोग और संरक्षण के साथ-साथ स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना और नागरिकों को प्रोत्साहित करना है।

 सुखलीन अनेजासीएमओ और मार्केटिंग डायरेक्टरआरबी हाइजीनदक्षिण एशिया ने कहा, “बच्चे हमारे भविष्य की कुंजी हैं और इसलिए मिशन पानी के लिए सबसे बड़े प्रचारक हैं। हार्पिक के मिशन पानी के साथ हम लोगों के व्यवहार एक स्थायी परिवर्तन लाना चाहते हैं। पिछले सालहमने वाटर एंथम को महान संगीतकार एआर रहमान के साथ रिलीज़ किया था। इस गीत को सभी बच्चों द्वारा पेश किया गया। इस गीत में बच्चों ने भारत से पानी का जिम्मेदारी पूर्ण उपयोग का आग्रह किया गया था। इस वर्ष मिशन पानी को डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और स्वारोवस्की स्कूल ऑफ वाटर के साथ भागीदारी में लॉन्च किया गया है और बच्चों को प्रारंभिक अवस्था से ही जल संरक्षण के महत्व को सिखाने पर ध्यान केंद्रित किया है।”

 

About Manish Mathur