आईसीआईसीआई बैंक ने लाॅन्च किया ‘InstaFX’ मोबाइल ऐप

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 20 जनवरी 2021  – आईसीआईसीआई बैंक ने आज किसी भी बैंक के ग्राहकों को ‘आईसीआईसीआई बैंक फाॅरेक्स प्रीपेड कार्ड’ तेजी से हासिल करने में मदद करने के लिए अधिकृत मनी चेंजर्स के लिए एक नया मोबाइल एप्लिकेशन शुरू करने की घोषणा की। ‘InstaFX’ के नाम से, यह ऐप बैंक के भागीदार मनी चेंजर्स को ग्राहकों का केवाईसी वेरिफिकेशन और ग्राहकों का सत्यापन डिजिटल रूप से और वास्तविक समय के आधार पर पूरा करने में सक्षम बनाता है। इस तरह ग्राहकों को मिलने वाली सुविधाओं में और सुधार होता है, क्योंकि ‘आईसीआईसीआई बैंक फॉरेक्स प्रीपेड कार्ड’ कुछ ही घंटों में तेजी से सक्रिय हो जाता है, जबकि आम तौर पर इस प्रक्रिया में दो दिन लग जाते हैं। आईसीआईसीआई बैंक देश का पहला ऐसा बैंक है जो मनी चेंजर्स को ऐसी सुविधा प्रदान करता है।

बैंक की इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए श्री सुदीप्ता रॉय, हैड- अनसिक्योर्ड एसेट्स, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘नए और आधुनिक इनोवेशन पेश करने में आईसीआईसीआई बैंक हमेशा सबसे आगे रहा है। हाल के वर्षों में हमने ऐसे सुविधाजनक और डिजिटल रिटेल प्रोडक्ट्स की एक पूरी रेंज पेश करने के लिए टैक्नोलाॅजी का लाभ उठाया है और इंडस्ट्री में दूसरी बैंकों की तुलना में जिनका लाभ हमारे ग्राहक काफी पहले ले सकते हैं। ‘InstaFX’ के नाम से जारी यह ऐप भी इसी सिलसिले को आगे बढ़ाता है।’’

ऐप ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाता है, भले ही वे हमारे बैंक के ग्राहक हों या न हों, क्योंकि ‘आईसीआईसीआई बैंक फॉरेक्स प्रीपेड कार्ड’ तेजी से सक्रिय होने की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक घरेलू हवाई अड्डे से उड़ान भरने से पूर्व इस प्रक्रिया के लिए आवेदन करते हैं, तो ‘आईसीआईसीआई बैंक फॉरेक्स प्रीपेड कार्ड’ उनके अंतरराष्ट्रीय गंतव्य तक पहुँचने से पहले ही उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएगा। यह ऐप ‘आईसीआईसीआई बैंक फॉरेक्स प्रीपेड कार्ड’ को हासिल करने के समूचे अनुभव को ही सहज, सरल और बाधारहित बनाता है।’’

‘InstaFX’ की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैंः-
ऽ वास्तविक समय में स्थायी खाता संख्या (पैन) सत्यापनः ऐप मनीचेंजर्स को एनएसडीएल से ग्राहक के पैन, ग्राहक के नाम और उसके पैन कार्ड से जन्मतिथि और साथ ही पैन कार्ड की स्थिति को तुरंत सत्यापित करने में सक्षम बनाता है।
ऽ रीयल-टाइम पासपोर्ट सत्यापनः मनी चेंजर्स ग्राहक के पासपोर्ट को एमआरजेड कोड के माध्यम से और नाम और डीओबी के लिए पैन डेटा के आधार पर तुरंत वेलिडेट कर सकते हैं।
ऽ इंस्टेंट फोटोः ग्राहक की लाइव तस्वीर को उनके पासपोर्ट फोटो के आधार पर कैप्चर और मान्य किया जा सकता है।

‘InstaFX’ ऐप को किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस से डाउनलोड और संचालित किया जा सकता है।

ग्राहक ‘आईसीआईसीआई बैंक फॉरेक्स प्रीपेड कार्ड’ का लाभ देश भर के शहरों या हवाई अड्डों पर पार्टनर मनी चेंजर आउटलेट पर जाकर ले सकते हैं।

About Manish Mathur