रोजगार उन्मुख स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम “सुपर” के लिए हुआ एमओयू

Editor-Manish Mathur

जयपुर 19 जनवरी 2021 –  “किसी समाज, राज्य या देश के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए ज्ञान और कौशल दो महत्वपूर्ण उतप्रेरक हैं।” इसी उद्देश्य के साथ देशभर में शिक्षा के बाद बेरोजगार यूथ (युवा और नौजवानों) को रोज़गार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से “सुपर योजना” (स्किल अपग्रेशन प्रोग्राम फॉर एंप्लॉयमेंट रेडीनेस) के संचालन के लिए दिनांक 16 जनवरी 2021 को मेट्रिक्स स्किल डवलपमेंट सोसाइटी, अग्रसेन इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज़ प्राइवेट लिमिटेड एवं मोइनी फ़ाउंडेशन जयपुर के मध्य एमओयू हस्ताक्षर हुआ।

अग्रसेन इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज़ के संस्थापक श्री विनोद अग्रवाल ने बताया कि यह कार्यक्रम ऑटोमोबाइल और मैकेनिकल स्ट्रीम (I.T.I./ पॉलिटेक्निक / बी.टेक / ड्रॉपआउट) छात्रों को रोजगार हेतु कौशल को सुधार करने और उन्हें उद्योगो के लिए तैयार करने के लिए बनाया गया है। इस कार्यक्रम के तहत, 1-3 महीने की अवधि वाले अलग-अलग अल्पावधि पाठ्यक्रम MSDC के आधार पर संचालित किए जाएंगे और पाठ्यक्रम के सफल समापन पर उम्मीदवारों को उचित प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

मोइनी फ़ाउंडेशन के संस्थापक श्री अरविंद थानवी ने बताया कि सुपर योजना के मुख्य उद्देश्य:

उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित गरीबी विद्यार्थियों के अन्दर छिपे कौशल को विकसित करना। योजनाबद्ध तरीके से नौजवानों को संगठित करके उनके कौशल को सही दिशा में प्रशिक्षित करना।

युवा और नौजवानों के कौशल विकास के लिए विषय एवं उनकी गुणवत्ता स्तर को बनाने के लिए मूलभूत ढाँचा तैयार करना।

उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित गरीबी विद्यार्थियों के अन्दर छिपे कौशल को विकसित करना।

योजनाबद्ध तरीके से नौजवानों को संगठित करके उनके कौशल को सही दिशा में प्रशिक्षित करना।

वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिये कौशल एंव अवसर प्रदान करना।

देश के युवा और नौजवानों के लिये रोजगार उपलब्ध कराने एवं उन्हें रोजगार के योग्य बनाने के लिये प्रशिक्षण प्रदान करना।

एमओयू से शामिल संस्थाओं के बारे में

अग्रसेन इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड वर्ष 1984 में स्थापित एक IATF 16949, आईएसओ 14001, आईएसओ 45001 प्रमाणित कंपनी है जो विनिर्माण, जाली, मशीनीकृत और हीट ट्रीटमेंट रिंगों और अनुकूलित परिशुद्धता ऑटो कंपोनेंट्स के निर्माण में कार्य करती है।

मोइनी फ़ाउंडेशन वर्ष 2012 में स्थापित एक शैक्षिक ट्रस्ट है जो शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के उद्देश्य से कार्य करती है संस्था द्वारा मुख्य रूप से सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु स्मार्ट क्लास और ई-लर्निंग हेतु ईको सिस्टम बनाने हेतु कार्यरत है जिसमे स्कूल, समुदाय ई-लाइब्रेरी सेटअप, इंजीनियरिंग और प्रबंधन के छात्रों को रोज़गार बढ़ाने के लिए इंडस्ट्रीज़ अलाइनमेंट प्रोग्राम मुख्य है।

मैट्रिक्स स्किल डेवलपमेंट सेंटर – ट्रेनिंग एंड स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट है जिसे स्कीऑन एक्सपोर्ट्स के तत्वावधान में स्थापित किया गया है, जो कि ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स और मेक्ट्रोनिक्स क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने और उद्यमिता विकास के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान करती है।

About Manish Mathur