गोदरेज अप्लायंसेज को कोविड-19 से भारत की रक्षा में इसकी भूमिका के लिए सम्‍मानित किया गया

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 19 जनवरी 2021: गोदरेज ग्रुप की प्रमुख कंपनी, गोदरेज एंड बॉयस ने आज घोषणा की कि भारत के प्रमुख कूलिंग एक्सपर्ट, गोदरेज अप्लायंसेज को इंटिग्रेटेड हेल्‍थ एंड वेलनेस (आईएचडब्‍ल्‍यू) काउंसिल द्वारा ‘कोविड सुरक्षा प्रोजेक्ट’ श्रेणी में ‘इंडिया हेल्‍थ एंड वेलनेस अवार्ड्स 2020 – गोल्‍ड’ से सम्‍मानित किया गया है। पब्लिक हेल्‍थ केयर फैसिलिटीज, जहां कोविड वैक्‍सीन को स्टोर एवं प्रभावी तरीके से उपयोग किया जायेगा, में कोल्‍ड चेन को मजबूत बनाने हेतु आवश्‍यक कोल्‍ड स्‍टोरेज यूनिट सप्‍लाइज को तेज करने में इसकी भूमिका हेतु इसे यह सम्‍मान दिया गया है। जहां देश, इतिहास के एक सबसे बड़े प्रतिरक्षण अभियान की तैयारी में है, वहीं गोदरेज अप्‍लायंसेज, कोविड-19 वैक्‍सीन कोल्‍ड चेन के लिए समग्र समाधान उपलब्‍ध कराने की तैयारी में जुटा है।

गोदरेज अप्लायंसेज को हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा यूनिवर्सल टीकाकरण प्रोग्राम के तहत 11,856 उत्‍कृष्ट वैक्सीन रेफ्रिजरेटर्स एवं डीप फ्रीजर्स का टेंडर मिला। ये उन्नत चिकित्सा उपकरण देश भर में अनेक स्‍टेट डिपो, सरकारी अस्पतालों, जिला अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में वितरित किए जा रहे हैं, और व्‍यापक कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए कोल्ड चेन को मजबूत बनाया जा रहा है।  इंडिया हेल्थ एंड वेलनेस अवार्ड्स 2020, इंटीग्रेटेड हेल्‍थ एंड वेलनेस (आईएचडब्‍ल्‍यू) काउंसिल की एक प्रमुख पहल है और यह लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य एवं कल्‍याण के प्रति समर्पित प्रमुख सरकारी प्राधिकरणों, स्वास्थ्य सेवा उद्योग, अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्वास्थ्य और कल्याण संगठनों, सामाजिक संगठनों, सामुदायिक नेतृत्वकर्ताओं, नवोन्‍मेषियों, तकनीक प्रदाताओं एवं इनफ्लुएंसर्स को एक साथ लाता है। इंटीग्रेटेड हेल्‍थ एंड वेलनेस (आईएचडब्‍ल्‍यू) काउंसिल, देश भर से आवेदन आमंत्रित करता है और मानव जाति के स्वास्थ्य और कल्‍याण हेतु उल्लेखनीय एवं सार्थक योगदान को सम्‍मानित करता है।

इस पुरस्कार के प्रमुख निर्णायक मंडल में श्री जेवीआर प्रसाद राव, पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, डॉ. अतुल मोहन कोछर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एनएबीएच, डॉ. विजय अग्रवाल, अध्यक्ष, सीएएचओ, डॉ. रवि मेहरोत्रा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आईसीएमआर कंसोर्टियम, डॉ. हेमा दिवाकर, मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, एआरटीआईएसटी और डॉ. वाई.के. गुप्‍ता, प्रेसिडेंट, एम्‍स – भोपाल शामिल थे और इस सम्‍मान समारोह में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियां मौजूद रहीं।  गोदरेज एंड बॉयस विशेष रूप से वर्तमान महामारी काल में देश की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। यह अपनी पेशकशों जैसे कि चिकित्सा घटकों – हॉस्पिटल बेड एक्‍चुएटर्स एवं वेंटिलेटर्स के लिए इलेक्‍ट्रो-मैग्‍नेटिक वॉल्‍व्‍स, लोगों की सुरक्षा हेतु डिसइंफेक्‍टेंट डिवाइसेज, या कार्यस्‍थल पर लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सोशल डिस्‍टेंट ऑफिसेज की स्‍थापना के जरिए लगातार प्रयासरत है। और इसे मेड इन इंडिया मेडिकल रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर के साथ देश की सेवा करने का गर्व है।

जयशंकर नटराजन, एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट और हेड – न्यू बिजनेस डेवलपमेंट, गोदरेज अप्लायंसेज ने सम्‍मान ग्रहण करते हुए कहा, “गोदरेज अप्लायंसेज को रेफ्रिजरेशन में वर्षों की विशेषज्ञता हासिल है और इसने इसे मेडिकल रेफ्रिजरेशन डोमेन में आगे बढ़ाया है। हमें खुशी है कि यह विशेषज्ञता आज के समय में उपयोगी साबित हो रही है जब देश को एक मजबूत वैक्सीन कोल्ड चेन की आवश्यकता है और इस कारण से, हमें योगदान करने में सक्षम होने की खुशी है। हम इस सम्‍मान के लिए इंटीग्रेटेड हेल्‍थ एंड वेलनेस (आईएचडब्‍ल्‍यू) काउंसिल की पूरी टीम को धन्यवाद देते हैं। इस परियोजना के माध्यम से और इसके बाद, सरकार और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ, हम कोविड -19 टीका वितरण के लिए अंतिम व्‍यक्ति तक प्रतिरक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे लाखों लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।”

About Manish Mathur