राष्ट्रीय बालिका दिवस -बालिकाएं बौद्धिक कौशल विकास के साथ आगे बढ़ें -प्रमुख शासन सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग

Editor-Manish Mathur

जयपुर, 24 जनवरी 2021 महिला एवं बाल विकास विभाग के शासन सचिव डॉ़.के.के.पाठक ने कहा है कि बालिका अपने बौद्धिक कौशल विकास के माध्यम से आगे बढ़े व अपने व्यक्तित्व का निर्माण कर आत्मनिर्भर बने। उन्होंने कहा कि बालिका अपनी निष्ठालगनमेहनत के बल पर समाज में आदर्श बन दुसरों के लिए पे्ररणादायी बने।

शासन सचिव श्री पाठक रविवार को महिला अधिकारिता विभाग एवं समेकित बाल विकास सेवाएं के संयुक्त तत्वधान में आयोजित राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर  मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जीवन सीखने का नाम है, जिसमें जितने भी गुण सीख सके वह भी कम है इसलिए बालिका कौशल के साथ नवाचार भी करें। 

उन्होंने बालिकाआें का आह्वान करते हुए कहा कि बच्चों को पढ़ाना आज की महती आवश्यकता होने के साथ समाज में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संदेश को आगे बढ़ाने व शिक्षा, पोषण व स्वास्थ्य की अलख जगाकर नव निर्माण करें। उन्होंने कहा कि विभाग वर्ष 2008 से प्रदेश में राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन कर रहा है। विभाग द्वारा शिक्षा, पोषण स्वास्थ्य में बेहतरीन कार्य करने के साथ कोविड-19 में ऑनलाईन शिक्षा केे लिए किया गया कार्य सराहनीय कदम रहा हैं। उन्होंने बालिकाओं का आह्वान करते हुए कहा कि सामथ्र्य ही शक्ति है और शक्ति के भीतर अनेक शक्तियां छिपी हुई है उन्हें पहचानकर आगे बढं़े व डाक्टर , इन्जीनियर बनने के साथ समाज में रचनात्मक कार्य कर दुसरों के लिए एक मिसाल बनें।
इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग की आयुक्त रश्मि गुप्ता ने कहा है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के सन्देश को आगे बढ़ाने व जनजागृति के लिए राज्य व जिला स्तरीय टास्क फोर्स समितियों का गठन किया हुआ है। उन्होंने कहा कि विभाग प्रयासरत है कि बालिकाओं के शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण के साथ बालिकाओं के प्रति भेदभाव को खत्म करना हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश मे लगभग 8700 साथिनों के माध्यम से बाल विवाह मुक्त समाज की स्थापना के साथ विभाग द्वारा बालिकाओं को निःशुल्क कम्प्युटर शिक्षा के सहित जीवन कौशल के लिए अनेक नवाचारों के माध्यम से बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में शासन सचिव डॉ. के.के.पाठक, महिला अधिकारिता विभाग की आयुक्त रश्मि गुप्ता, समेकित बाल विकास सेवाओं की अतिरिक्त निदेशक रंजिता गौतम, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की ब्रान्ड अम्बेसेडर डॉ. अनुपमा सोनी सहित अन्य अतिथि द्वारा आई.एम शक्ति योजना की पुस्तक ‘मेरी फुलवारी‘ व कलेण्डर का विमोचन किया इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक आभा जैन, विशिष्ट सहायक सी.एल.वर्मा, सहायक निदेशक मेघा सिंह सहित विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

About Manish Mathur