nsdc-and-fcdo-launch-disability-sensitization-e-modules-on-e-skill-india-platform
nsdc-and-fcdo-launch-disability-sensitization-e-modules-on-e-skill-india-platform

‘कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, लॉन्ग बीच’ के साथ एनएसडीसी की साझेदारी

Editor-Ravi Mudgal

 जयपुर 21 जनवरी 2021 : स्किल इंडिया मिशन को मजबूत करने की प्रतिबद्धता के साथ, नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC) ने भारत में डिजिटल रूप से कुशल कार्यबल की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, लॉन्ग बीच (CSULB) के साथ हाथ मिलाया है। इस पहल के माध्यम से, NSDC की डिजिटल स्किलिंग इकाई- ‘ई-स्किलइंडिया’ के नेतृत्व में, CSULB कौशल सीखने वालों के लिए 200 से अधिक निःशुल्क पाठ्यक्रम सूचीबद्ध करेगी। यह साझेदारी eSkillindia.org के साथ CSULB के प्लेटफॉर्म – स्किल कॉमन्स एंड MERLOT के द्वारा एकसाथ देश में युवाओं के बीच ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए भी गवाह बनेगी।

ईस्किल इंडिया और ‘कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, लॉन्ग बीच’ शुरूआत में हेल्थकेयर, मैनेजमेंट, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, फ़ाइनेंस, एम्प्लॉयबिलिटी स्किल्स आदि जैसे क्षेत्रों से कोर्स जोड़ेगी। इसमें प्रशिक्षकों की अपस्किलिंग के लिए पाठ्यक्रमों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पाठ्यक्रम 2 घंटे से 30 घंटे तक होंगे, जिससे कुल 900 घंटे की डिजिटल सामग्री प्रदान की जाएगी।

ईस्किलइंडिया एनएसडीसी की एक डिजिटल स्किलिंग पहल है जो विभिन्न प्रकार की भारतीय और वैश्विक ज्ञान भागीदारी के माध्यम से डिजिटल शिक्षण के संसाधनों को एकत्रित करती है, ताकि भारतीय युवाओं के लिए बेस्ट-इन-क्लास शिक्षण के संसाधनों तक पहुँच को सक्षम बनाया जा सके। वर्तमान में, अपने साझेदारों द्वारा 825 से अधिक डिजिटल पाठ्यक्रम और 4000 से अधिक अतिरिक्त पाठ्यक्रम पोर्टल कैटलॉग कई भाषाओं में विभिन्न क्षेत्रों में संबद्ध चैनलों के माध्यम से जुड़े हुए हैं, जिससे शिक्षार्थियों को तेजी से बदलती डिजिटल दुनिया में समृद्ध होने के लिए आवश्यक तकनीक और कौशल प्रदान किए जाते हैं।

एनएसडीसी के एमडी और सीईओडॉ. मनीष कुमार ने इस पहल पर टिप्पणी करते हुए कहा, “ऑनलाइन लर्निंग, डिजिटल ट्रान्सफॉर्मेशन का मार्ग प्रशस्त कर रही है। एनएसडीसी ऑनलाइन कौशल प्राप्त करने की सुविधा प्रदान कर रहा है, जिससे युवाओं के लिए मौजूदा अवसरों के साथ-साथ आने वाले अवसरों का लाभ उठाने की अपार संभावनाओं को महसूस किया जा सकता है।”

कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी (स्किल्सकोमन्स एंड मेरलॉट) के कार्यकारी निदेशक डॉ. गेरार्ड एल. हैनले ने कहा कि “21 वीं सदी में लोगों के कार्यबल वाले कौशल रोजगार को विकसित करने के लिए NSDC की डिजिटल कौशल पहल- ईस्किल इंडिया के साथ साझेदारी करना हमारे मिशन के लिए महत्वपूर्ण है। उद्योग केंद्रित प्रशिक्षण सामग्री के लिए नि:शुल्क और आसान पहुँच प्रदान करके, NSDC और कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी लॉन्ग बीच सभी को ऑनलाइन प्रशिक्षण दे सकते हैं और सभी की भलाई के लिए काम कर सकते हैं”।

कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी लॉन्ग बीच को संयुक्त राज्य अमेरिका के सभी पब्लिक  यूनिवर्सिटी में शीर्ष 1% में स्थान दिया गया है, जिसमें लगभग 40,000 CSULB छात्रों में से 55% छात्र पहली जनरेशन के कॉलेज के छात्र हैं। CSULB अपने विविध कार्यक्रमों के माध्यम से स्थानीय क्षेत्र में $ 1.5 बिलियन से अधिक का आर्थिक प्रभाव पैदा करती है।

About Manish Mathur