टाटा मोटर्स कोविड-19 की वैक्‍सीन को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए रेफ्रिजरेटड ट्रकों की विशाल रेंज की पेशकश की

Editor-Manish Mathur

 जयपुर 23 जनवरी 2021 : भारत के सबसे बड़े कॉमर्शियल वाहन निर्माता, टाटा मोटर्स, ने देश भर में चल रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के तहत वैक्सीन को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए अपने रेफ्रिजरेटड ट्रक मुहैया कराने की पेशकश की है। इस तरह कंपनी ने राष्ट्र के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की घोषणा की है। टाटा मोटर्स ने वैक्‍सीन के शुरू से लेकर अंत तक किए जाने वाले ट्रांसपोर्टेशन के लिए ट्रकों की व्‍यापक रेंज पेश की है और ये ट्रक्‍स सर्वश्रेष्‍ठ टेक्‍नोलॉजी और ट्रांसपोर्टेशन की सभी विशिष्‍ट जरूरतों से लैस हैं। ये वैक्सीन ट्रक और वैन गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पोर्टल पर खरीद के लिए उपलब्ध है।

 वैक्सीन के विश्वसनीय, सुरक्षित और तेज रफ्तार से ट्रांसपोर्टेशन सुनिश्चित करने के लिए नई रेंज के वाहनों का निर्माण और डिजाइनिंग तापमान, मात्रा और वजन की जरूरतों के अनुसार किया गया है। इस रेंज के वाहन विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए और टनों के हिसाब से माल ढोने की क्षमता के अनुसार उपलब्ध है। इंटरमीडिएट कॉमर्शियल वाहन (आईसीवी) और मीडियम कॉमर्शियल वाहन सेग्मेंट (एमसीवी) में क्रमश: 20 और 32 क्यूबिक मीटर की रेंज में रेफ्रिजरेटेड ट्रक और आईसीवी और एमसीवी सेग्मेंट में इंसुलेटेड वैन उपलब्ध है।  स्मॉल कॉमर्शियल वाहन (एससीवी) और पिक-अप (पीयू) रेंज भी शहरों में कम दूरी पर एक जगह से दूसरी जगह और गांवों-गांवों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए पेश की गई है।   

टाटा मोटर्स की कॉमर्शियल व्‍हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसिडेंट श्री गिरीश वाघ ने इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए कहा, ऑटोमोटिव सेक्टर में अग्रणी कंपनी के तौर पर टाटा मोटर्स ने हमेशा नए-नए प्रॉडक्ट्स के साथ समकालीन जरूरतों को पूरा किया है। टाटा मोटर्स ने लगातार बेहतरीन क्षमता और कम संचालन लागत वाले प्रॉडक्ट्स पेश किए हैं। इसके साथ ही कंपनी अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करने के प्रति भी सजग रही है। आज जब पूरा देश पहले फेज के वैक्‍सीनेशन के लिए तैयार है। हमें सहयोग की पेशकश करते हुए काफी खुशी हो रही है। हमने देश भर में वैक्सीन के सुरक्षित और तेज रफ्तार से ट्रांसपोर्टेशन में सहयोग का ऑफर दिया है। सरकार के निर्देशों और वैक्सीन के निर्माता की जरूरतों का ख्याल रखते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रॉडक्ट्स की पूरी रेंज प्रदान करने का हमारा प्रयास आत्मनिर्भर भारत के विजन में योगदान देने का है।

 टाटा मोटर्स ने देश के रीफर (रेफ्रिजरेटेड लोड बॉडी) और विनिर्माताओं के साथ गठबंधन किया है। टाटा मोटर्स की तैयारी अब रेडी-टू-यूज रीफर्स और इंसुलेटेड वैक्सीन वैन ऑफर करने की है। टाटा मोटर्स ने इन सालों में कोल्ड चेन कस्टमर्स को रीफर्स की बड़ी रेंज की बिक्री की है, जिसमें प्राथमिक तौर पर फॉर्मा कंपनियां शामिल हैं। वैक्सीन के वितरण कार्यों पर विशेष रूप से ध्यान देने के साथ ही इन गाड़ियों में तरह-तरह के लाभ है। यह वाहन लंबी अवधि तक काम करने के साथ तेज रफ्तार से वैक्सीन को पहुंचाने, कम से कम मेंटेनेंस और संचालन लागत का ऑफर देते हैं। इन्हें एडवांस टेलिमैटिक्स सिस्टम फ्लीट ऐज से लैस किया गया है, जिससे इन ट्रकों के ओनर्स बेड़े का प्रबंधन और ज्यादा सक्षम ढंग से कर सकते हैं।

About Manish Mathur