Testbook.com (टेस्टबुक.कॉम) पर 9 महीनों में नाम दर्ज करने वालों की संख्या 8 गुना बढ़ी और आय में हुई 4 गुना वृद्धि

Editor-Manish Mathur

जयपुर 18 जनवरी 2021 –  Testbook.com, यह शिक्षा प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म, भारत में सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों के लिए परीक्षाओं की तैयारी को प्रौद्योगिकी से प्रभावित, स्वचालित प्रणाली में परिवर्तित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है, जहाँ छात्र अपनी गति से सीख सकते हैं। वैश्विक महामारी के बाद, अप्रैल 2020 से दिसंबर 2020 तक Testbook.com पर लाइव कोर्स में नाम दर्ज करवाने वालों की संख्या में 8 गुना वृद्धि हुई है। जिन्होंने शुल्क का भुगतान किया है ऐसे सक्रिय सब्सक्राइबर्स की संख्या ऊँची छलांग लगाते हुए  4.9 लाख से बढ़कर 8 लाख हो गई।  इस स्टार्टअप के मासिक राजस्व में 4 गुना वृद्धि दर्ज की गई है और 50 करोड़ रुपये की वार्षिक राजस्व दर के साथ पिछले चार महीनों के दौरान 3.8 लाख से अधिक लेनदेन हुए हैं।

 Testbook.com पर सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में 250 से अधिक नौकरियों की तैयारी के लिए 250 से अधिक ऑनलाइन पाठ्यक्रम और 13,000 से अधिक मॉक टेस्ट्स चलाए जाते हैं। देश भर से 20,000 से अधिक नए शिक्षार्थी Testbook.com से जुड़ रहे हैं. यहाँ हर दिन लाइव-कोचिंग के साथ संपूर्ण शिक्षा और मूल्यांकन की सुविधा प्रदान की जाती है। Testbook.com ने अपने यूज़र्स की बढ़ती हुई मांगों को पूरा करने के लिए अप्रैल से दिसंबर 2020 के दौरान अपनी टीम में 275 और सदस्यों को भर्ती किया है।

 इस स्टार्ट-अप ने अपना कन्टेन्ट अनेक भाषाओं में प्रदान करना शुरू किया है और मांग बढ़ने के कारण महामारी के दौरान अपनी टीम को दोगुना कर दिया है।  Testbook.com ने मात्र 1/10 डेटा का इस्तेमाल करते हुए लाइव वीडियो लेक्चर्स की स्ट्रीमिंग बिना किसी रूकावट के हो इसलिए अपनी प्रौद्योगिकी बनायीं है। नतीजतन, Testbook.com वीडियो देखे जाने की अवधि 65% से बढ़ गई है और वर्तमान में  यह अवधि एक महीने में करीबन 10 करोड़ मिनटों तक पहुँच चुकी है। Testbook.com पर सशुल्क सब्स्क्रिप्शन्स दिए जाते हैं, जिससे छात्रों को अपनी नियमित पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी के लिए एक ही जगह पर पूरी पढ़ाई की सुविधा मिलती है।

 Testbook.com के संस्थापक और सीईओ श्री आशुतोष कुमार ने कहा, “जब लॉकडाउन की घोषणा की गई और सभी सरकारी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया उस समय सरकारी नौकरी की तैयारी में बड़ी गिरावट आई। हमारे राजस्व में भी गिरावट आई थी, लेकिन हमने छात्रों को वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया, जहाँ लाइव कोचिंग, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, मॉक टेस्ट्स और शंकाओं, सवालों के निवारण में समर्थन के साथ छात्रों को संपूर्ण, व्यापक पढ़ाई की सुविधा मिलती है और इससे हम फिर एक बार लक्षणीय वृद्धि हासिल कर पाए। टेस्टबुक ऐप की गूगल प्ले रेटिंग 4.6 है जो मौजूदा एडटेक ऐप्स में सबसे अधिक है, हर महीने 10 लाख लोग यह ऍप इंस्टॉल करते हैं और अब तक कुल 1.8 करोड़ इंस्टॉलेशन्स किए गए हैं।”

 Testbook.com पर छात्रों को 8000 से अधिक वीडियो व्याख्यान, 50,000 प्रश्न, और 500 मॉक टेस्ट्स तक मुफ्त और असीमित पहुँच मिलती है, जिससे वे  किसी भी समय सीख और अभ्यास कर सकते हैं। छोटे शहरों के छात्रों की सुविधा के लिए Testbook.com ने टेस्टबुक पासबनाया है, यह एक विशेष कोड पर आधारित ऑफलाइन वाउचर है। यह एक प्रकार का सब्सक्रिप्शन है, जिसके जरिए छोटे शहरों में रहने वाले छात्र 250 से ज्यादा ऑनलाइन पाठ्यक्रम और 13,000 से ज्यादा मॉक टेस्ट्स का लाभ बहुत ही किफायती कीमत पर उठा सकते हैं। 60 से अधिक शहरों में फैले हुए 250 से अधिक चैनल भागीदारों के वितरण नेटवर्क के माध्यम से यह ऑफ़लाइन वाउचर्स छात्रों तक पहुँचाये जाते हैं।

 छात्रों के लिए शिक्षा को और भी प्रभावी बनाने के लिए पाठ्यक्रमों के साथ पढ़ने का काम, अभ्यास प्रश्न और समय-समय पर होने वाली परीक्षाओं को भी इसमें शामिल किया गया है। तुलनात्मक प्रदर्शन विश्लेषण छात्रों में पढ़ाई के प्रति अनुकूलन और प्रोत्साहन प्रदान करता है।

 Testbook.com को जनवरी 2020 में मैट्रिक्स पार्टनर्स, आयरन पिलर, एंजेलिस्ट इंडिया और बेटर कैपिटल से $ 8.3 मिलियन की सीरीज़ बी फंडिंग मिली है। एस चंद पब्लिशर्स और एंजेलिस्ट के उत्सव सोमानी ने इस स्टार्टअप में उसके शुरूआती वर्षों में निवेश किया था।

 Testbook.com के बारे में

2014 में आईआईटी मुंबई के चार पूर्व छात्रों, आशुतोष कुमार, नरेंद्र अग्रवाल, मनोज मुन्ना और प्रवीण अग्रवाल द्वारा Testbook.com को शुरू किया गया। यह एक शिक्षा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप है जो भारत में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों द्वारा की जाने वाली ऑनलाइन तैयारी की नए साँचे में ढालने  उद्देश्य से कार्यरत है।   भारत के $ 5 बिलियन के वित्तीय कारोबार वालेपरीक्षा-तैयारी उद्योग में एक अग्रसर कंपनी के रूप में Testbook.com  नवाचार-संचालित, ऑनलाइन शिक्षा और मूल्यांकन मंच प्रदान करती है जो सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरियों के लिए कहीं से भी तैयारी कर पाने के लिए एक संपूर्ण, व्यापक पोर्टल प्रदान करता है।

 Testbook.com  9 करोड़ से अधिक आवेदकों को सेवाएं प्रदान करता है, जो देश में उपलब्ध नौकरियों के बहुत बड़े हिस्से के लिए तैयारी करते हैं और इन परीक्षाओं में सफलता के दर के 1% से कम के राष्ट्रीय औसत की तुलना में यहाँ के छात्रों का सफलता दर 7% है। Testbook.com से पिछले 3 वर्षों के दौरान 37,000 से अधिक छात्र नौकरियों में चुने गए हैं। यहाँ ~ 15 मिलियन पंजीकृत यूज़र्स और 800 हज़ार से ज्यादा सक्रिय भुगतान वाले यूज़र्स हैं जो 250 से अधिक केंद्रीय और राज्य सरकार की परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन तैयारी करने के लिए Testbook.com की सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं।

About Manish Mathur