जयपुर के एकमात्र निजी अस्पताल में हुआ वेक्सीन का ड्राय रन

Edit-Dinesh Bhardwaj
जयपुर 02 जनवरी 2021 – कोरोना वेक्सीन का सफल ड्राय रन आज जयपुर के मणिपाल हाॅस्पिटल में राज्य सरकार के निर्देष व देखरेख मे हुआ। अब वह दिन दूर नहीं जब कारोनो वेक्सीन प्रदेषवासियों को लगाई जायेगी।
राज्य सरकार व मणिपाल हाॅस्पिटल ने अपनी संम्पूर्ण तैयारियों के साथ ड्राय रन को सफल बनाया।
मणिपाल हाॅस्पिटल के हाॅस्पिटल डायरेक्टर श्री रंजन ठाकुर ने बताया की हमने राज्य सरकार के निर्देषानुसार  कोरोनो वेक्सिन का ड्राय रन किया है। इसके लिए अस्पताल में सभी तैयारियाॅ की गई थी। पूर्व में जिन स्वास्थ्य सहयोगियों को सरकार के द्वारा मैसेज किया गया था उनको अस्पताल की तरफ से भी फोन करके एक दिन पूर्व सूचना दे दी गई। अस्पताल में स्वास्थ्य सहयोगी के आने के बाद उनकी आई डी को सत्यापित किया गया। फिर उसे कोविड वेक्सीन एरीया में प्रवेष दिया गया। इस दौरान उसके हाथों को सेनेटाईज करवाया गया व पुनः एक बार स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा चैक किया गया जिसमें उनकी आई डी. चैक करके वेक्सीन के बारें में समझाया गया व कहा की घबराने की कोई आवष्यकता नहीं है। इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। फिर स्वास्थ्य सहयोगी को वेक्सीन के लिए वेक्सीन के कक्ष में भेजा गया। जहां स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी के द्वारा स्वास्थ्य सहयोगी का आॅनलाईन सत्यापन करके उसकों वेक्सीन लगाया गया।
वेक्सीन लगाने के बाद उसको आधे घंटें के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में रखा गया।
इस सारी प्िरक्रया के दौरान किसी प्रकार की कोई आपातकालीन स्थिती हो इसके लिए भी सभी माकुल व्यवस्थायें की गई थी। हमने स्वास्थ्य विभाग की एम्बलेंस के साथ हमारी एम्बुलेंस व अन्य संसाधनों को जनहित के लिए लगाा रखा था।
स्वास्थ्य विभाग के कोविड़ जिला नोडल अधिकारी श्री रवीकांत जांगिड ने बताया की कुल 25 स्वास्थ्य सहयोगी इस ड्राय रन का हिस्सा बने जिनको की सोष्यल डिस्टेंसिंग के तहत सरकार के द्वारा निर्धारित प्रक्रियां से कोविड ड्राय रन में शामिल किया गया।
श्री सिद्धार्थ महाजन शासन सचिव चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग ने इस प्रक्रिया का निरीक्षण किया।  इस प्रक्रिया में डां. लक्ष्मण ओला (डायरेक्टर आर.सी.एच.), डां. प्रवीण झरवाल (आर. सी. एच. ओ.), डां. राकेष विष्वकर्मा (डबल्यू. एच. ओ.), श्री अजीत बुन्देला (तहसीलदार जयपुर) आदि उपस्थित रहें।
ड्राय रन के

About Manish Mathur