डिजिटल परिवर्तन को सुगम बनाने के लिए सॉफ्टवेयर एवं आरएंडडी पर ध्यान दे रही बारको इंडिया

Editor-Manish Mathur

जयपुर 17 फरवरी 2021 – प्रोफेशनल विजुअलाइजेशन एवं गठबंधन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्व की अग्रणी कंपनी बारको एक अत्याधुनिक, मिले जुले काम के वातावरण की ओर रूख कर रही है जोकि भारत में सॉफ्टवेयर इन्नोवेशन एवं आरएंडडी के लिए कंपनी का सबसे बड़ा वैश्विक उत्कृष्टता केंद्र है।

इस नयी सुविधा के साथ बारको ने असाधारण ग्राहक समाधान उपलब्ध कराने के लिए हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर एवं सेवाओं के साथ मिलाकर शानदार परिणाम पेश करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। अपनी डिजिटल परिवर्तन पहल के तहत बारको निरंतर भारी निवेश कर रही है और जीईएएक्स टीम का विस्तार करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इस टीम को आंतरिक तौर पर ग्लोबली एंपावर्ड टु एक्सिलरेट एक्सिपीरियंसेज या जीईएएक्स के तौर पर जाना जाता है।

इस नयी सुविधा के बारे में बारको इंडिया के प्रबंध निदेशक राजीव भल्ला ने कहा, बारको ग्राहकों के लिए अनूठे समाधान और अनुभव उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इस नयी सुविधा के शुरू होने से हम हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर एवं सेवाओं का उपयोग कर एक सफल सॉल्यूशंस कंपनी बनने के लिए निरंतर क्षमता निर्माण करते हुए अधिक लचीले एवं स्वस्थ प्लेटफॉर्म में परिवर्तित होने में समर्थ होंगे। बारको का केंद्र बिंदु हाइब्रिड वर्कप्लेस सॉल्यूशंस की दिशा में करने और खास तरह के कौशलों में कर्मचारियों को रोजगार के अवसरों की पेशकश करने के लिए हम सॉफ्टवेयर और आरएंडडी खड का विस्तार करने में भारी निवेश कर रहे हैं। प्रतिभाशाली कर्मचारियों की तादाद बढ़ाने के लिए बारको भारत के प्रमुख प्रौद्योगिकी संस्थानों से इंजीनियरों की नियुक्ति के लिए कैंपस चयन भी शुरू कर रही है।

बारको इंडिया के पास प्रतिभाशाली सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की एक मजबूत टीम है जो एंटरप्राइस, शिक्षा और हेल्थकेयर के क्षेत्र में विविध प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सॉफ्टवेयर उत्पाद और समाधान विकसित करते हैं। इनमें हार्डवेयर उपकरणों पर एंबेडेड सॉफ्टवेयर से लेकर मल्टी क्लाउड वातावरण (अजुरे, एडब्ल्यूएस) में सास सॉल्यूशंस स्थापित करना शामिल है।

बारको इंडिया के उपाध्यक्ष (जीईएएक्स) आशीष गुप्ता के मुताबिक, हमारा इरादा सॉफ्टवेयर विकास एवं नवप्रवर्तन के लिए हमारे भारतीय आरएंडडी केंद्र को बारको के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित करने का है। भारत में प्रौद्योगिकी प्रतिभा की एक बड़ी फौज है और हम इस खंड की पेशकश अवसरों के तौर पर करने के इच्छुक हैं जोकि बारको के लिए एक वैश्विक प्लेटफॉर्म पर नवप्रवर्तन को बढ़ावा देने के लिहाज से आवश्यक है। नोएडा में इस नये केंद्र को हाइब्रिड गठबंधन को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है जो हमारे ग्राहकों को कुछ नया और खास देने के लिहाज से मार्गदर्शन के सिद्धांत के रूप में काम करेगा।

बारको ने हाल ही में हाइब्रिड वर्कप्लेस की अवधारणा पेश की है जो प्रौद्योगिकी के संपूर्ण आयाम की पेशकश करता है, कार्यस्थल की क्षमता बढ़ाने को तत्पर है और नयी परिस्थितियों के मुताबिक ग्राहकों को प्राथमिकता सुनिश्चित करता है। बारको का प्रीमियम विजुअलाइजेशन एवं गठबंधन के समाधान जैसे क्लिकशेयर कॉन्फ्रेंस, सिक्योरस्ट्रीम, वीकनेक्ट आदि कारोबार के लिए उत्पादकता एवं निरंतरता बढ़ाकर एंटरप्राइस में परिवर्तन लाते हैं। साथ ही ये एक मिश्रित एवं लचीला मॉडल सुगम बनाते हैं जिससे भविष्य की चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।

इस हाइब्रिड वर्कप्लेस मॉडल को ध्यान में रखते हुए इस नए दो मंजिला वाले बारको सुविधा को उत्पादकता बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है और यहां नए लैब्स स्थापित करने के लचीलापन की पेशकश करते हुए एक कॉमन लैब एरिया की खूबी है। इनमें से एक मंजिल को शांत कार्य स्थल, लैब जोन और गठबंधन जोन में विभाजित किया गया है जिसमें प्रत्येक टीम के पास बैठने के लिए निजी जगह है जो व्हाइटबोर्ड, डिसप्ले और बारको क्लिकशेयर कॉन्फ्रेंस सॉल्यूशन से लैस है।

एक आरामदायक और आनंदपूर्ण कार्य वातावरण तैयार करने के उद्देश्य से इस नयी सुविधा को एक हाइब्रिड वर्कप्लेस और युवा टीम की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। यहां बैठक कक्ष, हेल्थकेयर, कंट्रोल रूम और एजुकेशन सॉल्यूशंस के लिए पूर्ण अनुभव एवं डेमो सेंटर भी हैं जो ग्राहकों को बारको के अनुभवों का वास्तविक एहसास करने की सुविधा देते हैं।

About Manish Mathur