होण्डा ने भारत में शुरू किया सीबी धरोहर का नया अध्याय CB350RS के ग्लोबल प्रीमियर का ऐलान किया

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 16 फरवरी 2021  -मिड-साइज़ 350-500सीसी मोटरसाइकल सेगमेन्ट में अपनी मजबूती को और बढ़ाते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने नई CB350RS के ग्लोबल प्रीमियर का ऐलान किया। आधुनिक स्टाइल और शानदार लुक का संयोजन CB350RS रु 1,96,000 की आकर्षक शुरूआती कीमत (एक्स-शोरूम, भारत) पर उपलब्ध है।

सीबी ब्राण्ड की समृद्ध धरोहर पर बात करते हुए श्री अत्सुशी ओगाता, मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘ब्राण्ड सीबी सही मायनों में मोटरसाइकल प्रेमियों के सपनों को साकार करता है। 1959 में सीबी92 के लाॅन्च के बाद से इसने टेक्नोलाॅजी की सभी सीमाओं को पार किया है। यह परफोर्मेन्स, स्टाइल, टेक्नोलाॅजी और विश्वसनीयता का बेहतरीन संयोजन है। पिछले साल भारतीय राइडरों को ‘भारत में निर्मित’ सीबी ब्राण्ड का अनुभव पाने का मौका मिला, जिसके साथ उन्होंने रोचक राइडिंग का गर्व से लुत्फ़ उठाया। आज हमें खुशी है कि हम सीबी सीरीज़ में नए अध्याय की शुरूआत करने जा रहे हैं। सीबी ब्राण्ड की समृद्ध विरासत का प्रदर्शन करते हुए CB350RSअपने शानदार स्टाइल और बेहतरीन लुक के साथ भारतीय उपभोक्ताओं को बेजोड़ अनुभव प्रदान करेगी और रोमांचक बाइकिंग को नए आयाम देगी।’’

CB350RS के बारे में बात करते हुए श्री यदविंदर सिंह गुलेरिया, डायरेक्टर- सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘सीबी ब्राण्ड की धरोहर को आगे बढ़ाते हुए नई CB350RS ‘रोड सेलिंग अवधारणा-आरएस’’ पर आधारित है। यह सड़क पर बाईक के स्मूद परफोर्मेन्स के साथ राइडर को सेलिंग जैसे अहसास और आराम देती है। CB350RS आपनी परिष्कृत अरबन स्टाइल और पावरफुल अडवान्स्ड 350 सीसी इंजन के साथ राइडर की जीवनशैली के अनुकूल है। यह सभी राइडरों को आगे बढ़ने और ‘अपनी नई कहानी’ जीने के लिए प्रोत्साहित करती है।’’

अनलिमिटेड स्टाइल
नई CB350RS शानदार और भव्य डिज़ाइन के साथ अरबन स्टाइल के अनुकूल है और हर सड़क पर अपनी अनूठी छाप छोड़ जाती है।

फ्यूल टैंक पर चमकदार बोल्ड होण्डा बैज इसे हेरिटेज प्रेरित लुक देता है, जिसे आप भुला नहीं सकेंगे। 7-वाय शेप के एलाॅय व्हील्स न केवल हैण्डलिंग को बेहतर और बाइक को हल्का बनाते हैं बल्कि इसे विशिष्ट आधुनिक रोडस्टर लुक भी देते हैं।

CB350RS हर तरह से आप में अलग और स्टाइलिश है। राउण्ड शेप के एलईडी हैडलैम्प और अनूठे रिंग डिज़ाइन इसे रेट्रो-माॅडर्न लुक देता है। आई-शेप के एलईडी विंकर्स और अंडर सीट स्लीक एलईडी टेल लैम्प इसे बेजोड़ बनाते हैं। हल्का ब्लैक स्मोक्ड फ्रन्ट एण्ड रियर फेंडर CB350RS को स्पोर्टी इमेज देता है। साईड पर मफलर, स्मोकी-ब्लैक फिनिश और क्रोम के साथ और भी शानदार दिखता है। फ्रन्ट सस्पेंशन पर फोर्क बूट्स इसे रग्ड लुक देते हैं जबकि स्पोर्टी लुकिंग ग्रैब रेल CB350RS के डिज़ाइन को बेहद खास बना देते हैं।

अनलिमिटेड परफोर्मेन्स
CB350RS 350सीसी, एयर-कूल्ड 4-स्ट्रोक ओएचसी सिंगल-सिलिंडर इंजन से पावर्ड है जो 15.5 kW@5500 rpm की अधिकतम पावर देती है। आॅन बोर्ड सेंसर के साथ आधुनिक पीजीमए-एफआई सिस्टम राइडिंग की स्थितियों के अनुसार निरंतर ईंधन की उचित डिलीवरी देता है तथा कम्बशन को प्रभावी बनाकर उत्सर्जन को कम करता है। यह कैटेगरी में अग्रणी 30 Nm@3000 rpm का अधिकतम टोर्क देता है, ये सभी फीचर्स इसे शहरों में रोज़मर्रा की यात्रा के लिए आसान और बहुमुखी मोटरसाइकल बनाते हैं। इंजन आॅफसेट सिलिंडर पाॅज़िशन का उपयोग करता है जिससे स्लाइडिंग फ्रिक्शन कम हो जाता है और असिमिट्रिकल कनेक्टिंग राॅड सुनिश्चित करती है कि कम्बशन के दौरान एनर्जी का नुकसान कम से कम हो। क्रैंककेस और ट्रांसमिशन के बीच वाॅल के साथ क्लोज़्ड क्रैंककेस के कारण इंटरनल फ्रिक्शन की वजह से एनर्जी का नुकसान काम होता है।

एयर कूलिंग सिस्टम बेहद घनी हवा के साथ दक्षता में सुधार लाता है और इंजन के तापमान को आदर्श रेंज में बनाए रखकर सभी आरपीएम रेंज पर अनुकूल कम्बशन को सुनिश्चित करता है। पिस्टन कूलिंग जैट इंजन की थर्मल दक्षता में सुधार लाकर माइलेज को बेहतर बनाता है।

सिलिंडर पर मेन शाफ्ट कोएक्सिअल बैलेंसर प्राइमरी और सैकण्डरी वाइब्रेशन को कम करता है और CB350RS को आपकी राइडिंग का बेहतरीन साथी बनाता है।

CB350RS 45mm की बड़ी टेलपाईप के साथ आती है जो मफलर क्षमता के साथ उचित संतुलन बनाती है और बोल्ड लो-पिच साउण्ड देती है। एक्सपेंशन चैम्बर में एकमात्र एक-चैम्बर की संरचना विंड आॅन द थ्राॅटल पर शानदार थम्पिंग एक्ज़ाहाॅस्ट नोट देती है। एक्ज़्हाॅस्ट पाईप्स की दोहरी परत गर्मी के कारण इसका रंग खराब नहीं होने देती और लम्बे समय तक इसकी विजु़अल अपील को बरक़रार रखती है।

आधुनिक तकनीक
होण्डा की सबसे आधुनिक तकनीक से युक्त फीचर्स CB350RS की राईड को बेहतरीन बनाते हैं।

सेगमेन्ट में पहली बार असिस्ट एण्ड स्लिपर क्लच गियर शिफ्टंग को स्मूद बनाते हैं और क्लच लीवर आॅपरेशन लोड को कम कर सुनिश्चित करते हैं कि राइड आरामदायक बनी रही और बार-बार गियर बदलने पर भी राइडर को थकान न हो।
विंटेज लुक वाला सेगमेन्ट में पहली बार आधुनिक डिजिटल-एनालाॅग मीटर हर तरह का विवरण देता है जैसे टोर्क कंट्रोल, एबीएस, साईड स्टैण्ड इंडीकेटर विद इंजन इन्हीबिटर, गियर पाॅज़िशन इंडीकेटर और बैटरी वोल्टेज। तीन मोड्स में ईंधन दक्षता का विवरण राइड के अनुभव को और भी बेहतर बनाता है।
1. रियल टाईम माइलेजः लाईव माइलेज डिस्प्ले करता है।
2. औसत माइलेजः यह राइडिंग के पैटर्न और स्थितियों के आधार पर औसत माइलेज डिस्प्ले करता है।
3. डिस्टेंस टू एम्पटीः यह बताता है कि टैंक में ईंधन खत्म होने तक आपकी CB350RS कितनी दूरी तय कर सकती है।

सेगमेन्ट में पहली बार होण्डा सलेक्टेबल टोर्क कंट्रोल (एचएसटीसी), स्मार्ट टोर्क कंट्रोल सिस्टम फ्रन्ट और रियल व्हील स्पीड के बीच अंतर को पहचान कर रियल व्हील टैªक्शन बनाए रखने में मदद करता है, तथा स्लिप रेशो की गणना करता है तथा फ्यूल इंजेक्शन के माध्यम से इंजन पर नियन्त्रण बनाए रखता है। मीटर की बाई ओर दिए स्विच की मदद से एचएसटीसी को आॅन-आॅफ किया सकता है। डिजिटल डिस्प्ले में एक ‘टी’ इंडीकेटर उस समय चमकने लगता है जब सिस्टम सक्रिय होता है।

बेहद आराम और सुविधा
ड्यूल चैनल एबीएस व्हील्स को लाॅक होने से रोकता है जब एमरजेन्सी में ब्रेक लगाई जाती है या जब आप फिसलन भरी सड़क पर राइड कर रहे होते हैं। इससे आपको राइडिंग के दौरान अनूठा आत्मविश्वास मिलता है। मोटरसाइकल फ्रंट पर बड़े 310mm डिस्क ब्रेक और 240mm रियर डिस्क के साथ हर स्थिति में उचित ब्रेकिंग परफोर्मेन्स देती है।
वाईड पैटर्न टायर (फ्रन्ट- 100/90, रियर- 150/70) राइडिंग की विभिन्न परिस्थितियों में स्थिरता बढ़ाते हैं और सड़क पर ग्रिप को बेहतर बनाते हैं। 19-इंच फ्रन्ट व्हील और 17-इंच का रियर व्हील, कम रियर स्टान्स के साथ इसे आधुनिक लुक देते हैं।
स्टील पाईप में हाफ-ड्युपलेक्स क्रेडल फ्रेम साॅफ्ट स्टियरिंग अहसास देता है। फ्रंट का लोड, इंजन को लो सेंटर आॅफ ग्रेविटी के साथ निम्न पाॅज़िशन पर माउंट करने से अनुकूलित हो जाता है, जो मोटरसाइकल की राइड को बेजोड़ बनाता है।
स्विंग आर्म पर बेहद रिजिड बाॅक्स-सेक्शन स्टील ट्यूब, डिस्टोर्शन को कम करती है और सड़क की सतह पर टोर्क को ट्रांसमिट कर राइड को आरामदायक बनाती है। नीचे की ओर स्किड प्लेट इंजन को अतिरिक्त सुरक्षा देती है ताकि आप इसे सड़क पर आसानी से उतार सकें।
सीट पर ‘टक एण्ड रोल’ डिज़ाइन बेहतर कुशनिंग देता है और रोज़ाना की यात्रा को सहज बनाकर राईड को आरामदायक बनाता है। CB350RS की राइड के दौरान राइडर आगे की ओर झुका रहता है और स्पोर्टी राइडिंग स्टांस के अनुरूप पोस्चर बनाए रखता है।
बड़ा सेक्शन फ्रंट सस्पेंशन न केवल इसे शानदार इम्पोज़िंग इमेज देता है बल्कि मुश्किल सड़कों पर भी राइड को आरामदायक बनाता है। प्रेशराइज़्ड नाइट्रोजन चाज्र्ड रियर सस्पेंशन बेहद रिस्पाॅन्सिव रियर डैम्पिंग परफोर्मेन्स देता है।
ईको इंडीकेटर इसकी राइड को स्मार्ट बनाता है जो सेंसर का उपयोग कर राइडिंग की स्पीड को पहचान लेता है और इन्जेक्टेड फ्यूल वाॅल्युम को संतुलित बनाकर राइड को किफ़ायती बनाता है।
इंजन स्टार्ट/स्टाॅप स्विच के साथ छोटे स्टाॅप पर इंजन को बंद करना आसान हो जाता है। हाज़ार्ड स्विच फीचर कम विज़िबिलिटी में भी राइड को सुरक्षित बनाता है। बोल्ड और मस्कुलर 15 लीटर का फ्यूल टैंक और टाॅप क्लास माइलेज के साथ आप लम्बी दूरी की राइड का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

कलर, उपलब्धता और कीमत
CB350RS रु 1,96,000 (एक्स-शोरूम, भारत) की शुरूआती कीमत पर उपलब्ध है। सड़क पर हर व्यक्ति को लुभाने वाली CB350RS दो रंगों- रेडिएन्ट रैड मैटेलिक और ब्लैक विद पर्ल स्पोर्ट्स यैलो में उपलब्ध होगी। आज से होण्डा ने देश भर में अपने प्रीमियम डीलरशिप्स-बिगविंग टाॅपलाईन और बिगविंग परCB350RS की बुकिंग्स शुरू कर दी है।
अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता बिगविंग की वेबसाईट पर विज़िट कर सकते हैं।www.hondabigwing.in

About Patrika Jagat