इन्दिरा आईवीएफ ने पार किया 75000 सफल आईवीएफ प्रेगनेंसीज़ का आंकड़ा

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 16 फरवरी 2021 –  भारत में निःसंतानता उपचार क्लिनिक्स की अग्रणी श्रृंखला इन्दिरा आईवीएफ ने चिकित्सा विशेषज्ञता और तकनीकी कौशल द्वारा 75000 सफल आईवीएफ प्रेगनेंसीज़ का मुकाम हासिल कर लिया है।

इन्दिरा आईवीएफ, एक उद्देश्य के साथ स्वास्थ्य सेवा संगठन के रूप में भारत के दूरदराज के क्षेत्रों तक निःसंतानता का उपचार उपलब्ध कराने पर गौरवान्वित महसूस करता है। 2011 में अपनी स्थापना  और सम्पूर्ण भारत में 94 केन्द्रों के साथ एक लाख साईकिल्स करके आज इन्दिरा आईवीएफ देश की सबसे बड़ी और सबसे विश्वसनीय फर्टिलिटी हॉस्पिटल  श्रृंखला है।

इस अवसर पर  इन्दिरा आईवीएफ के संस्थापक और चेयरमैन डॉ. अजय मुर्डिया ने कहा, “ हमें उन परिवारों के बारे में सोचने पर संतुष्टि मिलती है जिन्हें हमने अपने काम से प्रभावित किया है।   हमने समाज में निःसंतानता के प्रति नज़रिये को बदलने की शुरूआत की थी और खुशी की बात यह है कि हम इसमें सफल हुए हैं और इस समस्या के समाधान के लिए लोग चिकित्सा विज्ञान की ओर रुख कर रहे हैं। ”

इन्दिरा आईवीएफ के सह-संस्थापक और सीईओ डॉ. क्षितिज मुर्डिया ने कहा कि “ये सफलता की सभी कहानियां, सफल क्लिनिकल परिणामों पर हमारे सामूहिक रूप से दिये गये ध्यान का परिणाम है।  हमने यह सुनिश्चित किया है कि हमारी विश्व स्तरीय तकनीक हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने का मुख्य स्त्रोत बनती है। इसके अलावा, हमने नवीनतम हेल्थकेयर टेक्नोलाॅजी को शामिल करते हुए कुछ ही समय में हमारी संगठनात्मक विशेषज्ञता में परिवर्तन किया है।  पिछले साल, हमने अपनी प्रगति और लक्ष्यों को तेजी से पूर्ण करने के लिए एक मजबूत टीम का गठन किया। हमारे कार्यों का नेतृत्व करने के लिए विभिन्न डोमेन के विशेषज्ञों को इन्दिरा आईवीएफ में लाने पर हमने ध्यान केंद्रित किया है। ”

इस अभूतपूर्व यात्रा के बारे में बात करते हुए इन्दिरा आईवीएफ के सह-संस्थापक और निदेशक नितिज मुर्डिया ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आईवीएफ उपचार की सफलता दर में बहुत सुधार हुआ है क्योंकि अधिकांश दम्पति पहली बार में ही गर्भधारण करने में सक्षम हुए हैं। निःसंतानता और आईवीएफ उपचार से जुड़े कलंक और मिथकों को कम करने की दिशा में प्रभावशाली काम करने पर हमें गर्व है। हम अपने काम से देश के सबसे दूरस्थ हिस्सों में भी सकारात्मक परिणाम लाना जारी रखेंगे।

अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ इन्दिरा आईवीएफ अनगिनत दम्पतियों को निःसंतानता की जटिल यात्रा को नेविगेट करने और अंततः परिवार पूरा करने के उनके सपने को साकार करने में मदद करता है। यहां अंडे और शुक्राणु फ्रीजिंग के लिए परामर्श और सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। ये युवा पुरुषों और महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही हैं जो फैमिली प्लानिंग को अपने चौथे दशक की शुरूआत तक डिले करना चाहते हैं।

इन्दिरा आईवीएफ के बारे में

इन्दिरा आईवीएफ के देश भर में 94 केंद्रों के साथ भारत की सबसे बड़ी इनफर्टिलिटी स्पेश्यालिटी क्लीनिक श्रृंखला है, जहां 2200 से अधिक कुशल लोग अपनी सेवाएं दे रहे हैं।  इन्दिरा आईवीएफ द्वारा एक वर्ष में लगभग 33000 से अधिक आईवीएफ प्रक्रियाएं की जाती हैं जो देश में सर्वाधिक है।

एक जिम्मेदार लीडर के रूप में इन्दिरा आईवीएफ द्वारा लगातार निःसंतानता के बारे में कलंक, निषेध, मिथकों और गलत सूचनाओं को दूर करने का प्रयास किया जाता है। इन्दिरा आईवीएफ फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए प्रतिभा को विकसित करने और निखारने के लिए भी प्रतिबद्ध है। इन्दिरा फर्टिलिटी एकेडमी के माध्यम से इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए समान विचारधारा वाले संगठनों और संस्थानों के साथ सहयोग करता है। इस सेक्टर में इन्दिरा आईवीएफ की क्षमता को देखते हुए अमेरिका की एक प्रमुख वैश्विक इक्विटी फर्म टीए एसोसिएट्स ने 2019 में संगठन में निवेश किया है।

इन्दिरा आईवीएफ की शुरूआत डॉ. अजय मुर्डिया ने 2011 में उदयपुर राजस्थान से की थी।

About Patrika Jagat