जयपुर इंटरनेशनल पोएट्री लाइब्रेरी 2021 : लेखन, कविताओं और कहानियों का अनूठा सफर

Editor-Dinesh Bhardwaj

जयपुर 26 फरवरी 2021 – लिटरेचर, राइटिंग और आर्ट को प्रोत्साहन करने के उद्देश्य से शहर में जयपुर इंटरनेशनल पोएट्री लाइब्रेरी (जेआईपीएल) होने जा रहा है। दो दिवसीय इस पोएट्री और राइटिंग महोत्सव का आयोजन 27 और 28 फरवरी को शहर के रविंद्र मंच में आयोजन होगा। विभिन्न क्षेत्रों से आए युवा लेखकों और कवियों को रचना प्रस्तुत कराने हेतु इस तरह के मंच का आयोजन किया जा रहा है। ये दो दिवसीय कार्यक्रम थीम ‘कला, साहित्य और संस्कृति’ के साथ लगभग 22 संवादात्मक सेशंस से गुलज़ार रहेगा। जिसमें ‘स्त्री विमर्श’, ‘उसने गाँधी को क्यों मारा’, ‘पत्रकारिता और समाज’, ‘आपणो समाज’, ‘गीत और किस्सागोई’ आदि सेशन मुख्य आकर्षण होंगे।

दो दिवसीय उत्सव के पहले दिन, 27 फरवरी को आयोजित होने जा रहे सेशन –

जेआईपीएल फेस्टिवल के ओपनिंग सेशन ‘ कला, साहित्य और संस्कृति में लेखक प्रबोध कुमार गोविल, दुर्गा प्रसाद और राजस्थान साहित्य अकादमी के सबसे बड़े पुरस्कार मीरा पुरस्कार से नवाज़े जा चुके व मोदी, संघ और भाजपा के आलोचक वामपंथी कवि सवाई सिंह शेखावत के साथ अक्षिणी भटनागर चर्चा करेंगी।
दिन के दूसरे सेशन में तस्नीम खान और अशोक कुमार पांडेय ‘उसने गाँधी को क्यों मारा’ पर चर्चा करेंगे। पंकज सिंह मेमोरियल और सव्यसाची मेमोरियल अवार्ड फॉर पोएट्री से नवाज़े जा चुके लेखक अशोक कुमार पांडेय अपनी किताब ‘उसने गाँधी को क्यों मारा’ पर चर्चा करेंगे। पांडेय अपने द्वारा रचित ‘कश्मीर नामा : इतिहास और समकाल’ व ‘कश्मीर और कश्मीरी पंडित’ के लिए काफी चर्चा में रह चुके है।

‘स्त्री विमर्श’ सेशन में महिलाओं से सम्बंधित मुद्दों पर प्रकाश डालते हुए सुजाता, कविता माथुर, मनीषा कुलश्रेष्ठ, रेशमा खान चर्चा करेंगे, इस सेशन की शिप्रा शर्मा मेजबानी करेंगी। संगीतमय सेशन ‘मेरे मन के गीत’ के लिए स्पीकर्स बॉलीवुड सिंगर रविंद्र उपाध्याय, विकास माहेश्वरी, अभिन जोशी, लेखक अविनाश त्रिपाठी चर्चा में होंगे, सेशन की मेजबानी अविनाश जोशी करेंगे। विषय पत्रकारिता और समाज पर आयोजित हो रही चर्चा में शहर के गणमान्य पत्रकार हिमांशु व्यास, तबीनाह अंजुम, अभिषेक तिवारी, पुरुषोत्तम दिवाकर मौजूदा पत्रकारिता की छवि पर अमित कल्ला की मेजबानी में चर्चा करेंगे। जाने माने दलित एक्टिविस्ट और लेखक भंवर मेघवंशी, प्रमोद शर्मा और प्रवीण नाहटा के साथ सेशन ‘अभिव्यक्ति की आजादी : मेरी या सबकी?’ पर चर्चा करेंगे। इस सेशन की मेजबानी कविता माथुर करेंगी।

अगले सेशन में सुनील शर्मा, डॉ कविता पनिया और सिलिस्ती करुरिया सेशन ‘किताबों की बातें’ पर चर्चा करेंगे, सेशन की मेजबानी शैलेश सोनी करेंगे। वहीं सेशन ‘काव्य सम्मलेन’ में जाने माने लेखक सोमवंशी, सुप्रिया मिश्रा, शुभम पांडेय, तरुण तनहा, हिमांशु शर्मा,  पूनम अवस्थी, धनराज दाधीच, अभिदेव सेमवाल, अक्षिणी भटनागर चर्चा करेंगे।

दिन के आखिर में ओपन माइक में 10 विख्यात कवि अपनी रचनओं को प्रस्तुत करेंगे। जिसमें विन्ध्या शर्मा, एसबी अहत, अरविन्द कुमावत, सतपाल सोनी मौजूद होंगे। इसकी मेजबानी धनवंती सिंधी द्वारा की जाएगी। दिन के अंत में फिल्म मेकर राधेश्याम पीपलवा द्वारा फिल्म मेकिंग पर वर्कशॉप का भी आयोजन होगा।

दूसरे दिन के खास सेशन –

फेस्टिवल के दूसरे दिन कई गंभीर मुद्दों पर विचार व्यक्त किए जाएंगे, जिनमें दिन के पहले सेशन का विषय ‘उर्दू, साहित्य और ग़ज़ल’ होगा। इस सेशन की मेजबानी सत्र न्यायालय के न्यायाधीश एसपी सोनी करेंगे, इस दौरान लेखक नीरज गोस्वामी, लोकेश कुमार साहिल और अखिलेश तिवारी चर्चा में हिस्सा लेंगे। वहीं पूरे दिन में होने वाले सेशंस में ‘आफ्टर कोविड 19 : एजुकेशन और बिज़नेस’, ‘आपणो सिनेमा’, ‘गीत और क़िस्सागोही’ भी खास रहेंगे। इस दो दिवसीय साहित्य और रचना उत्सव के समापन पर संगीत प्रेमियों के लिए स्वराग बैंड की ओर से लाइव संगीत परफॉरमेंस होगी। साथ ही फेस्टिवल के दौरान आयोजित होने जा रहे कवि सम्मलेन में कवि रोहिताश राठौड़, संतोष पुरस्वामी और रोहित कृष्ण नंदन भी अपनी प्रस्तुति देंगे।

About Manish Mathur