एलएसएसी लॉप्रेपsm: लॉ एस्पिरेंट्स के लिए अभिनव प्रशिक्षण

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 18 फरवरी 2021 – लॉ स्कूल एडमिशन काउंसिल (एलएसएसी) ने अभिनव प्लेटफॉर्म – एलएसएसी लॉप्रेपsm लॉन्च किया है। इस प्लेटफॉर्म को इसलिए डिजाइन किया गया है ताकि भारतीय छात्रों को लॉ स्कूल की अत्यंत प्रतिस्‍पर्द्धी प्रवेश परीक्षाओं जैसे कि एलएसएटी-इंडिया और कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (सीएलएटी) की तैयारी के लिए अपने क्रिटिकल थिंकिंग एवं एनालिटिकल रीजनिंग कौशल को निखार सकें।

डिजिटल रूप में और रियल टाइम में श्रृंखलाबद्ध प्रैक्टिस टेस्‍ट्स उपलब्‍ध कराने के अलावा, यह नया प्लेटफॉर्म छात्रों को लगभग वास्‍तविक टेस्‍ट स्थितियों जैसे परिवेश में उनके कौशल को निखारने में सहायता करेगा। ऑनलाइन टेस्‍ट सीरीज से इसके टेकर्स को टेस्‍ट इंटरफेस के बारे में जानने में मदद मिलेगी और इस प्रकार, इस महामारी काल में विकसित ऑनलाइन फॉर्मट में टेस्‍ट लेने का तनाव कुछ दूर होगा।

समय के साथ, एलएसएसी और अधिक संसाधनों को शामिल करेगा ताकि एलएसएसी लॉप्रेपsm, क्रिटिकल थिंकिंग एवं एनालिटिकल रीजनिंग स्किल्‍स पर केंद्रित परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण हेतु वन-स्‍टॉप प्लेटफॉर्म बन सके।

छात्र, इस प्लेटफॉर्म पर केवल अपनी प्रोफाइल बनाकर नि:शुल्‍क रूप से एलएसएसी लॉप्रेपsm का अनुभव प्राप्‍त कर सकेंगे। उनकी प्रोफाइल के पंजीकरण के बाद, एलएसएसी द्वारा एक प्रैक्टिस टेस्‍ट उपलब्‍ध कराया जायेगा जिससे टेस्‍ट टेकर्स क्षमताओं एवं कमजोरियों के मूल्यांकन के साथ-साथ रॉ स्‍कोर भी जान सकेंगे। आगे की प्रैक्टिस के लिए, एलएसएसी 3, 5 और 10 प्रैक्टिस एग्‍जाम्‍स की सीरीज में और अधिक प्रशिक्षण प्रदान करेगा।  .

ग्‍लोबल लर्निंग प्लेटफॉर्म के लॉन्च के बारे में बताते हुए, केली टेस्‍टी, एलएसएसी प्रेसिडेंट व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, ”विशेषीकृत कौशल पर केंद्रित लॉ प्रवेश परीक्षा के लिए प्रैक्टिस एवं ट्रेनिंग से बेहतर कोई तैयारी नहीं है। हमें विश्‍वास है कि एलएसएसी लॉप्रेपsm सुधार की संभावना वाले क्षेत्रों में अभ्‍यर्थियों का मार्गदर्शन करते हुए बेहतर तरीके से परीक्षा की तैयारी करने में उनकी मदद करेगा और उन्हें रियल टाइम एग्जाम का अनुभव प्रदान करेगा।”

अभ्‍यर्थी, डिस्‍कवर लॉ वेबसाइट (discoverlaw.in/) से टेस्‍ट सीरीज के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

एलसैट-इंडिया, भारत में स्‍नातक एवं परास्‍नातक लॉ प्रोग्रामर्स के लिए एक प्रमुख प्रवेश परीक्षा है। कृपया ऐसे लॉ स्‍कूल्‍स की पूरी सूची देखने के लिए DiscoverLaw.in पर जाएं, जो अपने यहां नामांकन के प्रमुख मानक के रूप में एलसैट-इंडिया के अंकों को स्‍वीकार करते हैं।

About Manish Mathur