डिजिटल वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने और नैनो-उद्यमियों के लिए एनएसडीसीऔर SahiPayकी साझेदारी

Editor-Manish Mathur

जयपुर 24 फरवरी 2021 :  वित्तीय सेवा क्षेत्र में युवाओं के बीच नैनो-उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने देश में डिजिटल क्षमता और वित्तीय समावेशनको बढ़ावा देने के लिए मणिपाल बिजनेस सॉल्यूशंस (MBS) द्वारा विकसित एंड्रॉइड आधारित इंडीग्रेटेड प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी की घोषणा की है।इस साझेदारी का उद्देश्य डिजिटल वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में युवाओं को कौशल प्रदान करना और उन्हें आजीविका के लिए स्वरोजगार तलाशने के लिए एक अवसर प्रदान करना है। उम्मीदवारों को एनएसडीसी के ई-स्किल इंडिया पोर्टल के माध्यम से ‘ऑनलाइन उद्यमिता कार्यक्रम’‘Online Entrepreneurship Program’पर मुफ्त डिजिटल कौशल प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम को वित्तीय समावेशन और स्किलिंग के क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा को-क्यूरेट किया जाएगा।

एमबीएस के ‘SahiPay’ मंच के साथ ई-स्किल इंडिया की नॉलेज पार्टनरशिप से युवाओं को वित्तीय समावेशन की दिशा में कौशल विकास की सुविधा मिलेगी। इस प्रयास से वित्तीय सेवा क्षेत्र में स्वरोजगार और नैनो-उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक होलिस्टिक इकोसिस्टम बनाने में भी आसानी होगी।इस साझेदारी का उद्देश्यएनएसडीसी की डिजिटल कौशल विशेषज्ञता, मजबूत प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे और व्यापक नेटवर्क को SahiPay की इंडस्ट्री इनसाइट से जोड़ना है ताकि युवाओं के लिए लक्षित कौशल विकास कार्यक्रमों का उचित डिजाइन और संचालन किया जा सके। इससे युवाओं के बीच रोज़गार और उत्पादकता को बढ़ावा मिलेगा। ई-कोर्स के माध्यम से उम्मीदवार डिजिटल वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे और स्वरोजगार की दिशा में कौशल प्रदान कर सकेंगे। SahiPay का हिस्सा बनने से युवाओं के लिए कई अवसर पैदा होंगे। एनएसडीसीऔर SahiPay डिजिटल वित्तीय साक्षरता के बारे में देश भर के युवाओं में व्यापक जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न डिजिटल और ऑन-ग्राउंड पहलों का आयोजन करेंगे। इससे युवाओं को स्वरोज़गार की संभावनाओं और उनको मिलने वाले अवसरों का ज्ञान होगा जिसके अनुसार वह अपने कौशल को निखार सकेंगे।

इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए एनएसडीसी की सुश्री वंदना भटनागर ने कहा, ‘भारतीय डिजिटल पेमेंट इंडस्ट्री में तेजी से वृद्धि हुई है और अगले पांच वर्षों में इसके कई गुणा और बढ़ने का अनुमान है।  हमारा उद्देश्य युवाओं को डिजिटल वित्तीय साक्षरता के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करके इस क्षेत्र में उभरते अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार करना और भविष्य में निरंतर विकास के लिए नैनो उद्यमिता को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है”।

इस साझेदारी के तहत नामांकित उम्मीदवार डिजिटिल पेमेंट प्लेटफॉर्म के साथ-साथ भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा उद्योग के बारे में सीखेंगे। उन्हें उद्यमिता, KYC (नो यॉर कस्टमर), सुरक्षा और अनुपालन, कम्यूनिकेशन सिक्ल्स, बैंकिंग सेवाओं, AePS बैंकिंग, भुगतान सेवाएं (UPI, QR, कोड, कार्ड), डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर, वैल्यू एडेड सेवाएं (बिल भुगतान, रिचार्ज) और SahiPay प्लेटफॉर्म और सुविधाओं के माध्यम से डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म के हर तरह के ऑपरेशंस के बारे में सिखाया जाएगा।यह अपनी कई सुविधाओं के माध्यम से नियमित आय अर्जित करने के लिए लॉन्ग-टर्म बिज़नेस मॉडल और तंत्र प्रदान करेगा। SahiPayके साथ पंजीकृत उद्यमी, मासिक औसत रिवेन्यू और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी उपभोक्ता को इनकम जेनरेटिंग सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

इस साझेदारी पर अपने विचार साझा करते हुए, मणिपाल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के एमडी और सीईओ, श्री अभय गुप्ते ने कहा, “डिजिटल वित्तीय साक्षरता और नैनो उद्यमिता का निर्माण” एक विशेष कार्यक्रम हैजो भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेक्टर की व्यापक समझ प्रदान करता है। SahiPay इंटीग्रेटेड पेमेंट प्लेटफॉर्म के संचालन को सीखने का मौका देता है। इस “कौशल-आधारित उद्यमिता कार्यक्रम” का उद्देश्य उम्मीदवारों को साहीय की SahiPay के माध्यम से त्वरित रोजगार और अवसर अर्जित करने का अवसर प्रदान करना है। “

ईस्किलइंडिया,एनएसडीसी की डिजिटल स्किलिंग पहल है जो विभिन्न भारतीय और ग्लोबल साझेदारियों के माध्यम से डिजिटल लर्निंग के संसाधनों को सीखने-समझने का मौका देती है। इस पहल से भारत के युवाओं को बेस्ट-इन-क्लास लर्निंग का अनुभव मिलेगा और उनकी पहुंच का विस्तार होगा। वर्तमान में 825 से अधिक डिजिटल पाठ्यक्रमों और अतिरिक्त 4000+ पाठ्यक्रमों को कई भाषाओं में विभिन्न चैनल्स से पोर्टल कैटालॉग में जोड़े गए हैं। इससे शिक्षार्थियों को तेज़ी से बदलती डिजिटल दुनिया की आवश्यकताओं के अनुरूप अपने कौशल को समृद्ध करने का अवसर मिलेगा।अपने साझेदारों से 825 से अधिक डिजिटल पाठ्यक्रमों और अतिरिक्त 4000+ पाठ्यक्रमों से संबंधित कैटलॉग कई भाषाओं में विभिन्न क्षेत्रों में संबद्ध चैनलों के माध्यम से जुड़े हुए हैं, जिससे शिक्षार्थियों को तेजी से बदलते डिजिटल दुनिया में समृद्ध होने के लिए आवश्यक तकनीक और कौशल प्रदान होते हैं।यह पोर्टल वित्तीय क्षेत्र में सुलभ डिजिटल कौशल पाठ्यक्रमों की मजबूत नींव के माध्यम से आजीविका के लिए एक राष्ट्रव्यापी अवसर प्रदान कर रहा है।

एमबीएस का SahiPayएक सुविधाजनक और सुरक्षित डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यहउद्यमियों को खुदरा ग्राहकों यानि रिटेल कस्टमर से डिजिटल भुगतान स्वीकार करने और एंड-कंज्यूमर प्राथमिकता के आधार पर कई वैल्यू एडेड एवं बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

About Manish Mathur