संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल इम्पैक्ट (PRME) समर्थित प्रतियोगिता में JMI छात्र द्वारा डिजाइन की गई परियोजना को टॉप 10 में चुना गया

Editor- Ravi Mudgal

जयपुर 24 फरवरी 2021  – “ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सतत कीटाणुशोधन कक्ष” नामक एक परियोजना, जो एम.टेक के छात्र अब्दुल हक सिद्दीकी द्वारा परिकल्पित और डिजाइन की गई है। (ऊर्जा विज्ञान) प्रथम सेमेस्टर, अनुप्रयुक्त विज्ञान और मानविकी विभाग, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय, जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) और अल-फलाह विश्वविद्यालय (AFU), फरीदाबाद के तीन अन्य छात्रों को एक प्रतियोगिता में शीर्ष 10 परियोजनाओं में चुना गया है। – IILM स्थिरता कार्निवल PRME 2021, IILM कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, यूपी में आयोजित एक संयुक्त राष्ट्र समर्थित पहल

परियोजना एक कीटाणुशोधन कक्ष, HVAC प्रणाली और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) के डिजाइन को एक साथ एकीकृत करने पर आधारित थी। वर्तमान प्रणाली एक मानव की उपस्थिति, आने वाले व्यक्ति के शरीर के तापमान, आने वाले / जाने वाले पैटर्न, कक्ष परिवेश की स्थिति, ग्राहक के लिंग और ऊंचाई का पता लगाती है। निर्धारित मात्रा से कम मात्रा में रसायनों की मात्रा कम होने पर सिस्टम अलर्ट भी भेजता है। इसके अलावा, सिस्टम कीटाणुशोधन कक्ष के तापमान और आर्द्रता को नियंत्रित करता है और निगरानी करता है क्योंकि कक्ष में असामान्य वृद्धि के परिणामस्वरूप व्यक्ति के कपड़े तक पहुंचने से पहले धुंध / कोहरा वाष्पित हो सकता है। इसलिए, इस बुद्धिमान प्रणाली को विभिन्न सार्वजनिक और दूरदराज के स्थानों में लागू किया जा सकता है जहां एक कुशल व्यक्ति की पहुंच मुश्किल हो सकती है।

देश भर में कुल 200 कॉलेजों ने IILM स्थिरता कार्निवल PRME 2021 में भाग लिया। सर्वश्रेष्ठ 60 परियोजनाओं को पहले चरण में और अंत में अंतिम चरण में सर्वश्रेष्ठ 10 को चुना गया।

अल-फलाह यूनिवर्सिटी (एएफयू), फरीदाबाद, हरियाणा से अब्दुल हक, भूपेंद्र कुमार भट्ट, आलोक गोयल और अमानुल्लाह खान के अलावा, टीम PRME-19 के अन्य सदस्य थे।

टीम ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, जेएमआई और डॉ। मोहम्मद परवेज, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, एएफयू के डीन डॉ। एमरन खान, डॉ। ओसामा खान के मार्गदर्शन में परियोजना का विकास किया।

About Manish Mathur