श्रीराम कैपिटल ने डॉ. के पी कृष्णन को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया

Editor-Manish Mathur

 जयपुर 22 फरवरी 2021 : श्रीराम कैपिटल लिमिटेड (एससीएल), जो श्रीराम ग्रुप की वित्‍तीय सेवाओं एवं बीमा एंटिटिज की धारक कंपनी है, ने कंपनी के बोर्ड के चेयरमैन के रूप में डॉ. के पी कृष्णन के नियुक्त किये जाने की घोषणा की। डॉ. कृष्णन ने 19 फरवरी, 2021 से चेयरमैन के रूप में अपनी जिम्मेदारी संभाल ली है।

 डॉ. कृष्णन को सरकार के साथ काम करने का विशिष्ट रिकॉर्ड एवं विभिन्नतापूर्ण अनुभव प्राप्त है। आईएएस के रूप में अपने लंबे कॅरियर में, डॉ. कृष्णन अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं, जैसे कि सचिव, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (2017-19), विशेष/अपर सचिव, भूमि संसाधान विभाग, ग्रामीण विकास विभाग (2014-17); अपर सचिव, आर्थिक मामले विभाग (डीईए), वित्त मंत्रालय (2013-2014) और सचिव, प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद (2010-2012) और संयुक्त सचिव, आर्थिक मामले विभाग, वित्त मंत्रालय। इसके अलावा, उन्होंने कर्नाटक सरकार और ऑफिस ऑफ द एक्‍जीक्यूटिव डाइरेक्टर वर्ल्ड बैंक ग्रुप वाशिंगटन डीसी के विभिन्‍न पदों पर रहते हुए अपनी सेवाएं दी। डीईए में अपने कार्यकाल के दौरान, डॉ. कृष्णन, वित्‍तीय क्षेत्र में मार्केट फंक्‍शनिंग, इंस्ट्रुमेंट्स एवं विनियामक संरचना संबंधी सर्वाधिक गहन एवं व्‍यापक सुधार कार्यों में शामिल रहे और उन्होंने कई पहलें की।

 डॉ. कृष्णन, भारतीय वित्तीय क्षेत्र पर अनेक रिपोर्ट्स लिख चुके हैं और भूमि, शहरी विकास एवं वित्‍तीय क्षेत्र से जुड़े विषयों पर अनेक सैद्धांतिक पत्र प्रकाशित कर चुके हैं। वर्तमान में, वो नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकॉनमिक रिसर्च (एनसीएईआर) नई दिल्ली में इकॉनमिक्स के आईपीएफ चेयर प्रोफेसर पद पर हैं। वो कॉर्पोरेट मामले मंत्रालय और वित्‍त मंत्रालय के आईएफएससीए की विभिन्‍न समितियों के चेयरपर्सन भी हैं।

 डॉ. के पी कृष्णन, आईआईएम बेंगलुरू से इकॉनमिक्स में एफपीएम (पीएचडी) हैं। उससे पूर्व, उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकॉनमिक्स में अपने अंडरग्रेजुएट और कैंपस लॉ सेंटर, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से कानून की पढ़ाई पूरी की।

 बोर्ड में नियुक्ति के इस अवसर पर, श्रीराम ग्रुप के संस्थापक, आर. त्यागराजन ने कहा, मुझे श्रीराम कैपिटल के बोर्ड में डॉ. कृष्णन का स्वागत करते हुए बेहद खुशी हो रही है। हमें पूरा विश्वास है कि उनके नेतृत्व का हमारे व्यवसायों के विकास एवं दिशा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

 बोर्ड में उनका स्वागत करते हुए, श्रीराम कैपिटल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, डी वी रवि ने कहा, ”विभिन्न क्षेत्रों में उनके व्यापक अनुभव और वित्‍ती सेवा क्षेत्र की उनकी गहरी समझ से श्रीराम ग्रुप की सोच एवं विकास को काफी बल मिलेगा।

 अपनी नियुक्ति पर, डॉ. के पी कृष्णन ने कहा, मुझे श्रीराम फैमिली इस नयी भूमिका को स्वीकार करने की खुशी है। मुझे ग्रुप की लीडरशिप टीम के साथ मिलकर काम करने और उचित रणनीतियों के क्रियान्वयन के साथ बदलाव लाने की प्रतीक्षा है ताकि यह ग्रुप और भी आगे बढ़ सके और नई उपलब्धियां हासिल कर सके।

श्रीराम कैपिटल लिमिटेड के विषय में

श्रीराम कैपिटल लिमिटेड (एससीएल), श्रीराम ग्रुप की वित्तीय सेवाओं एवं बीमा कंपनियों की अतिमहत्वपूर्ण धारक कंपनी है। इसका गठन प्रमुख रूप से समूह की कंपनियों के बीच सहक्रियाओं को अनुकूल बनाने के उद्देश्य से किया गया है। श्रीराम ग्रुप की वाणिज्यिक वाहन (सीवी) वित्तपोषण, खुदरा वित्तपोषण, चिट फंड, उपकरण वित्तपोषण, हाउसिंग फाइनेंस, जीवन बीमा, सामान्य बीमा, स्टॉक ब्रोकिंग, वित्तीय उत्पादों के संवितरण और संपत्ति सलाहकार सेवाओं में प्रमुख रूप से मौजूदगी है। यह ग्रुप निम्न आय वाले परिवारों एवं छोटे व्यवसायों के वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहन दे रहा है।

एससीएल और इसकी परिचालक कंपनियों का कुल ग्राहक आधार 12 मिलियन से अधिक का है, इसके कर्मचारियों की संख्‍या 77,000 है, कार्यालय 3,850 हैं, 1.5 ट्रिलियन रु. से अधिक की प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति (एयूएम) के साथ शुद्ध मुनाफा 22 बिलियन रु. है; इस प्रकार, श्रीराम ग्रुप देश के सबसे बड़े सुविविधीकृत, वित्‍तीय सेवा समूहों में से एक है।

About Manish Mathur