snapdeal-rolls-out-fast-track-payments-for-sellers
snapdeal-rolls-out-fast-track-payments-for-sellers

स्नैपडील देगा एफएसएसएआई के ‘ईट राईड इंडिया’मुवमेन्ट का समर्थन

Editor-Ravi Mudgal 

जयपुर 23 फरवरी 2021  -भारत के अग्रणी वैल्यु-फोकस्ड ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस स्नैपडील ने आज भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के नेतृत्व में संचालित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ‘ईट राईट इंडिया’ मुवमेन्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

आज से स्नैपडील के ऑर्डर जो रोज़ाना देश के 92 फीसदी शहरों और नगरों तक पहुंचते हैं, उन पर फोर्टिफाईड प्रोडक्ट्स के बारे में कस्टमाइज़्ड जानकारी से युक्त स्टीकर प्लेस किए जाएंगे।

ये स्टीकर “+F”   के निशान के बारे में जागरूकता बढ़ाएंगे, जो फोर्टिफाईड खाद्य पदार्थों की पहचान है और साथ ही कुपोषण से लड़ने के लिए फोर्टिफाईड खाद्य पदार्थों के महत्व के बारे में उपभोक्ताओं को शिक्षित करेंगे। स्नैपडील रोज़मर्रा के आहार में फोर्टिफाईड खाद्य पदार्थें के फायदों के बारे में जानकारी के प्रसार हेतु अपने डिजिटल चैनलों का उपयोग भी करेगा तथा उपभोक्ताओं को जानकारी देगा कि किस तरह से ऑनलाईन या ऑफलाईन खरीददारी के दौरान “+F”   के निशान से इस तरह के उत्पादों को पहचाना जा सकता है।

इसके अलावा, कंपनी बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं तक यह संदेश पहुंचाने के लिए अपने विक्रेताओं, डिलीवरी साझेदारों और थर्ड पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर काम करेगी।

आज भारत कुपोषण के तिहरे बोझ से जूझ रहा है। देश में आधी से अधिक महिलाएं और बच्चे एनीमिया से पीड़ित हैं। 60 फीसदी मौतों का कारण गैर-संचारी रोग जैसे मधुमेह, दिल की बीमारियां और हाइपरटेंशन हैं। तेज़ी से बढ़ती इस समस्या के समाधान के लिए खाद्य पदार्थों का फोर्टिफिकेशन बहुत अधिक कारगर हो सकता है, जिसे पोषण अभियान के तहत विशेष महत्व दिया गया है। खाद्य पदार्थों का फोर्टिफिकशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मुख्य विटामिन जैसे विटामिन ए और डी तथा  मिनरल्स आयरन, आयोडीन, जिंक आदि को मूल आहार जैसे चावल, गेंहु, तेल, दूध और नमक आदि में शामिल किया जाता है ताकि इनके सेवन से बेहतर पोषण मिल सके।

इस पहल के बारे में बात करते हुए स्नैपडील के सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट, रजनीश वाही ने कहा, ‘‘ईट राईट मुवमेन्ट के लिए हमारा समर्थन, भारत को अपनी सेवाएं प्रदान करने की हमारी भावना को दर्शाता है। हमें गर्व है कि हम फूड फोर्टिफिकेशन रिसोर्स सेंटर को समर्थन प्रदान कर रहे हैं और अपनी इस पहल के माध्यम से छोटी सी समय अवधि में लाखों लोगों को प्रभावित कर समुदाय के व्यवहार में सकारात्मक व्यवहार लाए हैं।’

स्नैपडील के प्रयासों की सराहना करते हुए श्री अरूण सिंघल, सीईओ, एफएसएसएआई ने कहा कि इस तरह की प्रणाली निश्चित रूप से हमारे समाज को बड़े पैमाने पर लाभान्वित कर सकती है। उन्होंने इस तरह के बिज़नेस मॉडल्स को प्रोत्साहित किया तथा उनके व्यापक डिलीवरी नेटवर्क के माध्यम से सुरक्षित, सेहतमंद एवं स्थायी आहार प्रथाओं का संदेश प्रसारित करने के लिए स्नैपडील की सराहना की।

खाद्य पदार्थों के फोर्टिफिकेशन के लिए भावी रणनीति पर बात करते हुए श्री सिंघल ने कहा, ‘‘एफएसएसएआई पहले से खाद्य तेलों एवं दूध के लिए अनिवार्य फोर्टिफिकेशन हेतु ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। आने वाले समय में हमारे लोगों को फोर्टिफाईड खाद्य तेलों, पैकेज्ड टोन्ड, डबल टोन्ड, स्किम्ड दूध या मानकीकृत फोर्टिफाईड दूध के ज़रिए ज़रूरी विटामिन जैसे ए और डी मिलेंगे। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि 5 मुख्य खाद्य पदार्थों पर के “+F”  निशान की पहचान करना शुरू करें।’

जहां एक ओर कोविड-19 महामारी के चलते दुनिया भर में सबसे बड़ा सामाजिक-आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी संकट आया है, वहीं दूसरी ओर कुछ सकारात्मक बदलाव भी देखे जा रहे हैं। पोषण संबंधी आदतों को लेकर लोगों के व्यवहार में सकारात्मक बदलाव आए हैं और अब शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोग खाने-पीने की सेहतमंद आदतो के बारे में जानना चाहते हैं।

ईट राईट इंडिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए विज़िट करें: https://eatrightindia.gov.in/

स्नैपडील के बारे मे

स्नैपडील भारत का सबसे बड़ा वैल्यू-फोकस्ड ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस है। जिसके 500,000 से अधिक पंजीकृत विक्रेता हैं और इस प्लेटफॉर्म पर और 220 मिलियन से अधिक लिस्टिंग्स हैं। स्नैपडील, खासतौर पर दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों में भारत के ई-कॉमर्स सेक्टर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। स्नैपडील बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं तक उचित कीमत के उत्पाद पहुंचाने के लिए ब्राण्डेड उत्पादों एवं शहरी उपभोक्ताओं के दायरे से बाहर जाकर ई-कामर्स के विस्तार के लिए प्रयासरत है।

अधिक जानकारी के लिए विज़िट करें  www.snapdeal.com या मेल करें pressoffice@snapdeal.com

About Manish Mathur