वेस्टेड फाइनेंस ने सीड फंडिंग के जरिये जुटाए 3.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर

Editor-Manish Mathur

जयपुर 05 फरवरी 2021 – सिलिकॉन वैली-आधारित ऑनलाइन निवेश प्लेटफार्म और भारतीय निवेशकों को अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश करने की सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनी वेस्टेड फाइनेंस ने आज घोषणा की कि उसने सीड फंडिंग राउंड के जरिये 3.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं। इस सीड फंडिंग राउंड में अमेरिका से मूविंग केपिटल, ओवो फंड और टेनवनटेन वेंचर्स ने और भारत से इन्फ्लेक्शन पॉइंट वेंचर्स और वेंचर कैटालिस्ट्स ने हिस्सा लिया। कंपनी नए फंड का उपयोग प्रोडक्ट डेवलपमेंट में तेजी लाने और अमेरिका और भारत में प्रतिभाशाली लोगों को नियुक्त करने के लिए करेगी।

वेस्टेड फाइनेंस स्थानीय निवेशकों को वैश्विक स्तर पर निवेश करने की सुविधा प्रदान करता है, ताकि वे स्थायी संपत्ति निर्माण की दिशा में आगे बढ़ सकें। दो साल पहले स्थापित कंपनी ने 2020 में तेजी से विकास दर्ज किया है। वेस्टेड फाइनेंस के खातों में जमा धन पिछले बारह महीनों में 26 गुना बढ़ गया, साथ ही प्लेटफॉर्म के माध्यम से खोले जाने वाले यू.एस. ब्रोकरेज खातों में 5 गुना वृद्धि हुई। वेस्टेड ने 2020 में 100 मिलियन डाॅलस से अधिक की ट्रेडिंग को प्रोसेस किया है और वेस्टेड प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले आधे से अधिक निवेशक ऐसे थे, जिन्होंने पहली बार अमेरिकी बाजार में निवेश किया है।

वेस्टेड फाइनेंस के सीईओ और को-फाउंडर वीरम शाह ने कहा, ‘‘हमारे देश के लोग पिछले कई दशकों से अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में योगदान दे रहे हैं, लेकिन कभी उन्हें इस बात का अवसर नहीं मिला कि वे इन कंपनियों में निवेश करके धन बना सकें। हमारा लक्ष्य भारतीय निवेशकों के लिए सबसे आसान अमेरिकी निवेश प्लेटफार्म का निर्माण करना है और अब तक हमने जो विकास किया है, वह दर्शाता है कि इस दिशा में लोगों की दिलचस्पी बहुत है और यह तेजी से बढ़ रही है। सीड राउंड के बाद हमारा ध्यान प्रोडक्ट डेवलपमेंट को गति देने के लिए एक सहज और लागत प्रभावी एंड-टू-एंड यू.एस. निवेश अनुभव उपलब्ध कराने पर है।’’

वेस्टेड के जीरो कमीशन वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है और निवेशकों को मिनटों में अमेरिकी शेयरों में निवेश करने की सुविधा मिलती है। निवेशक अलग-अलग स्टॉक या ईटीएफ का चयन कर सकते हैं, या वेस्टेड के विशेष रूप से डिजाइन किए गए पोर्टफोलियो में से विभिन्न लक्ष्यों, थीम और जोखिम के स्तर को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार के ‘वेस्ट’ का चयन कर सकते हैं।

टेनवनटेन वेंचर्स के पार्टनर गिल एल्बाज ने कहा, ‘‘संयुक्त राज्य अमेरिका इनोवेशन की दुनिया का एक वैश्विक केंद्र है, और दुनिया भर के लोग अमेरिकी बाजारों में निवेश करने से लाभान्वित हो सकते हैं। क्रॉस-बॉर्डर निवेश के इस अवसर को वेस्टेड भारत और उससे भी आगे ले जा रहा है, जिससे स्थानीय निवेशक अपने जोखिम का विस्तार करते हुए अपने पोर्टफोलियो में वैश्विक स्तर की विविधता लाने का प्रयास कर रहे हैं, और हम उन संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं, जिन्हें वेस्टेड फाइनेंस भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और दुनिया भर में लोगों के लिए लाने को तत्पर है।’’

भारतीय निवेशकों को अमेरिकी बाजारों में निवेश करने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए वेस्टेड फाइनेंस ने भारत में 25 से अधिक ब्रोकर्स, फिनटेक और वैल्थ मैनेजमेंट फर्मों के साथ साझेदारी की है, जिनमें एक्सिस सिक्योरिटीज, कुवेरा, एंजेल ब्रोकिंग और 5पैसा शामिल हैं। वेस्टेड ने अपनी आॅफरिंग्स को और प्रभावशाली बनाने के लिए वैश्विक डिजिटल ट्रेडिंग टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म ‘ड्राइववेल्थ’ के साथ भी भागीदारी की है।

वेंचर कैटालिस्ट्स के को-फाउंडर और प्रेसीडेंट डॉ अपूर्व रंजन शर्मा ने कहा, ‘‘स्थानीय निवेशकों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निवेश करने का अवसर प्रदान करते हुए वेस्टेड फाइनेंस ने स्थायी संपत्ति निर्माण के विचार को एक कदम आगे बढ़ाया है। हमें वेस्टेड फाइनेंस के अनूठे वैल्यू प्रोपोजीशन में बहुत संभावनाएं नजर आती हैं और हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि वेस्टेड फाइनेंस की टीम लगातार आगे बढ़ती रहेगी, क्योंकि यह दुनिया भर में अधिक निवेशकों के लिए धन सृजन को सरल और अधिक सुलभ बनाने का प्रयास करती है।’’

वेस्टेड ने डेनवर में 2020 टेकस्टार एंड वेस्टर्न यूनियन एक्सीलरेटर प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पूरा किया है। यह प्रोग्राम अधिक न्यायसंगत और समावेशी वित्तीय प्रणाली का निर्माण करने के लिए बेहतर वित्तीय साधनों और सेवाओं तक पहुंच पर केंद्रित है।

वेस्टेड फाइनेंस के बारे में

वेस्टेड फाइनेंस कैलिफोर्निया मुख्यालय वाला आॅनलाइन निवेश प्लेटफाॅर्म है, जो यूएस सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) में रजिस्टर्ड इनवेस्टमेंट एडवाइजर (आरआईए) है। यह भारतीय निवेशकों को अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश करने में सक्षम बनाता है। कंपनी का मिशन स्थानीय निवेशकों को वैश्विक स्तर पर जाने में सक्षम बनाकर उन्हें स्थायी संपत्ति निर्माण के काबिल बनाना है। ड्राइववेल्थ, स्थानीय बैंक और अन्य फिनटेक कंपनियों के साथ साझेदारी करते हुए वेस्टेड फाइनेंस अंतरराष्ट्रीय निवेश की दिशा में आने वाली बाधाआंे को दूर कर रहा है। कंपनी के कार्यालय सिलिकॉन वैली और भारत में मुंबई में हैं। अधिक जानकारी के लिए विजिट करें- Vested.co.in.

 

About Manish Mathur