इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 2.80% के फिक्‍स्‍ड रेट पर USD 750,000,000 के बॉन्‍ड्स जारी किये

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 05 फरवरी 2021  – इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (जारीकर्ताया आईआरएफसी”), जो भारतीय रेल (इंडियन रेलवेज) के वित्‍तपोषण हेतु पूंजी बाजार से फंड जुटाने वाला इसका एक समर्पित उद्यम है, ने आईआरएफसी के हाल ही में अपडेटेड 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले वैश्विक मध्‍यम अवधि नोट प्रोग्राम के अंतर्गत नियम 144ए / विनियमन एस ऑफरिंग फॉर्मट के आधार पर 3 फरवरी, 2021 को अपने USD 750,000,000 बॉन्‍ड्स की कीमत तय की।

ये बॉन्‍ड्स 10 फरवरी, 2021 को 2.80 प्रतिशत के फिक्‍स्‍ड रेट पर 10 वर्ष की अवधि के लिए जारी किये जायेंगे। इन बॉन्‍ड्स के साथ छमाही ब्‍याज भुगतान और बुलेट प्रिंसिपल रीपेमेंट का प्रावधान है।

निर्गमन के बारे में टिप्‍पणी करते हुए, आईआरएफसी के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री अमिताभ बनर्जी ने कहा, ”आईआरएफसी, विदेश बॉन्‍ड निर्गमन का एक जाना-पहचाना नाम है। इसकी राशि हमारे 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले वैश्विक मध्‍यम अवधि नोट प्रोग्राम का हिस्‍सा है। हम बाकी राशि को इस वित्‍त वर्ष के अंत तक जुटायेंगे। हमारी क्रेडिट रेटिंग्‍स, देश की सॉवरेन रेटिंग की तरह है जो उपयुक्‍त अवधियों के साथ प्रतिस्‍पर्द्धी दर पाने में हमारे लिए सहायक हैं।  

आईआरएफसी ने 3 फरवरी, 2021 को 4 बिलियन जीएमटीएन प्रोग्राम के अंतर्गत अपने 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर के 144ए/विनियमन एस यूएसडी बॉन्‍ड्स जारी किये। इन बॉन्‍ड्स को दुनिया भर के विभिन्‍न क्षेत्रों के निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली और लगभग 4 गुना इसका ओवरसब्‍सक्रिप्‍शन हुआ। ये बॉन्‍ड्स 10 वर्षों की अवधि के लिए हैं और इसका मूल्‍य निर्धारण बहुत कड़ाई से 10 वर्ष से अधिक की बेंचमार्क दर पर 167.50 आधार अंक पर किया गया और इसकी दर 2.80 प्रतिशत निर्धारित की गयी। यह तथ्‍य कि आईआरएफसी का अपने स्‍वयं का सेकंडरी पेपर अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में जिस कीमत पर ट्रेडिंग कर रहा था, उससे भी कम कीमत पर यह प्राइसिंग हासिल करने में सक्षम रहा है, एक उल्‍लेखनीय उपलब्धि है।

इसके विभिन्‍न निवेशकों में एशिया, मध्‍य-पूर्व, यूरोप और अमेरिका के सॉवरेन वेल्‍थ फंड्स, पेंशन फंड्स, लाईफ इंश्‍योरेंस कंपनियां, बैंक और परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां शामिल रहीं।

इन बॉन्‍ड्स ने हाल के समय में किसी भारतीय एंटिटी द्वारा सबसे कड़ी प्राइसिंग हासिल की। यूएस ट्रीजरी और क्रेडिट मार्जिन्‍स में हाल की कठोरता के बावजूद, आईआरएफसी अपने प्रतिस्‍पर्द्धियों द्वारा समान अवधि के लिए हाल में किये गये निर्गमनों की तुलना में लगभग 55 आधार अंक नीचे की बेहतरीन प्राइसिंग हासिल करने में सक्षम रहा है। इससे न केवल आईआरएफसी के ऋण पोर्टफोलियो के विविधीकरण में मदद मिलेगी बल्कि चालू वित्‍त वर्ष में कंपनी की उधारी की लागत को और भी कम किया जा सकेगा।”

ये बॉन्‍ड्स, सिंगापुर एक्‍सचेंज सिक्‍योरिटीज ट्रेडिंग लिमिटेड, इंडिया इंटरनेशनल एक्‍सचेंज (आईएफएससी) लिमिटेड और इंटरनेशनल सिक्‍योरिटीज मार्केट ऑफ द लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर सूचीबद्ध किये जायेंगे।

About Manish Mathur