एजीईएल ने निर्धारित समय से 5 महीने पहले 100 मेगावाट गुजरात पवन ऊर्जा परियोजना शुरू की

Editor-Manish Mathur

जयपुर 8 मार्च 2021  – अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (‘एजीईएल’) की सहायक कंपनी एडब्लूईकेटीएल ने कच्छ (गुजरात) में अपनी निर्धारिति तिथि से 5 महीने पहले 100 मेगावाट पवन उर्जा (विंड एनर्जी) प्लांट चालू किया। यह पिछले 12 महीनों में कंपनी द्वारा समय से पहले शुरू की गई 5वीं परियोजना है।

इस प्लांट के लिए सोलर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ 2.82 रुपये/किलोवाट घंटे की दर से 25 वर्षों का पावर परचेज एग्रीमेंट (“पीपीए”) है।

इस प्लांट के सफल संचालन के साथ, कंपनी के पास 497 मेगावाट की परिचालन विंड जेनेरेशन क्षमता है। एजीईएल की कुल रिन्यूएबल क्षमता 14,815 मेगावाट है जिसमें 11,470 मेगावाट अवार्डेड क्षमता शामिल है और ये कार्यान्वयन के विभिन्न चरण में हैं। इस परियोजना के साथ कंपनी की कुल रिन्यूएबल क्षमता, कोविड 19 प्रकोप की चुनौतियों के बावजूद, पिछले 12 महीनों से 800 मेगावाट की हो गयी है।

कंपनी की सभी अन्य परिसंपत्तियों की तरह, कमीशन किये गये नये प्लांट का प्रबंधन अदाणी ग्रुप के ‘इंटेलिजेंट एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर’ प्लेटफॉर्म द्वारा किया जाएगा, जो एजीईएल को पूरी तरह से केंद्रीकृत बिजिबिलिटी और अखिल भारतीय स्तर पर अपनी रिन्यूएबल परिसंपत्तियों के प्रबंधन की क्षमता प्रदान करता है।

एक के बाद एक अपनी परियोजनाओं के जरिये, एजीईएल ने आर्थिक विकास के साथ स्थिरता के उद्देश्य को एकीकृत करना जारी रखा है, जिससे रोजगार सृजन को संभव बनाया है और पेरिस में हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप डीकार्बनाइजेशन को सक्षम करने और इसे जलवायु क्षेत्र में नेतृत्वकारी भूमिका निभाने की ओर कदम बढ़ाने में मदद मिली है।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भारत स्थित अदाणी ग्रुप का एक हिस्सा है, जिसके पास निवेश-ग्रेड के समकक्षों की जरूरतों को पूरा करने वाले ऑपरेटिंग, निर्माणाधीन और अवार्डेड प्रोजेक्ट के 14,815 मेगावाट से अधिक वाले बड़े वैश्विक रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक पोर्टफोलियो है। कंपनी यूटिलिटी-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सौर और पवन कृषि परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। एजीईएल के प्रमुख ग्राहकों में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) और विभिन्न राज्यों के डिस्कॉम शामिल हैं। 2018 में सूचीबद्ध, एजीईएल आज 25.03 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मार्केट कैप कंपनी है, जो भारत को इसके सीओपी21 लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है। इस वर्ष अमेरिका स्थित थिंक टैंक, मेरकॉम कैपिटल, ने अदाणी ग्रुप को #1 वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति का स्वामित्व रखने वाली कंपनी का दर्जा दिया है। अधिक जानकारी के लिए www.adanigreenenergy.com देखें।

About Manish Mathur