dcb-bank-ltd-acquires-equity-stake-in-techfino-capital-private-limited
dcb-bank-ltd-acquires-equity-stake-in-techfino-capital-private-limited

बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के शीर्ष लाभ – श्री प्रवीण कुट्टी, हैड, एसएमई बैंकिंग, डीसीबी बैंक

Editor-Ravi Mudgal 

जयपुर 9 मार्च 2021  – वर्तमान दौर में निवेश करने के लिए परिसंपत्ति वर्गों और विकल्पों की कोई कमी नहीं है, हालांकि आज भी सबसे बड़ी चुनौती यही है कि सही निवेश विकल्प का चयन कैसे किया जाए। फिक्स्ड डिपॉजिट एक नया टूल नहीं है, बल्कि वे आज के अस्थिर बाजार में एक स्मार्ट विकल्प साबित हुए हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट के फायदे यह हैं कि इसे बहुत कम राशि में या कम उम्र में खोला जा सकता है, और इस तरह सुरक्षा के साथ फिक्स रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है।

तो फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के मुख्य लाभ क्या हैं?

पहला, फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के जरिये आप एक छोटी उम्र से ही बचाने की आदत को बढ़ावा दे सकते हैं। यह सुनिश्चित स्थिर रिटर्न की सुरक्षा प्रदान करता है और किसी भी अन्य परिसंपत्ति वर्गों की तरह इसमें कोई उतार-चढ़ाव नहीं होता है।

दूसरा, मौजूदा परिदृश्य में आमने-सामने की बातचीत के बिना अपने पैसे को निवेश करने का विकल्प मिलना आपके लिए एक बेहद सुरक्षित सौदा साबित हो सकता है। फिक्स्ड डिपॉजिट आजकल कहीं से भी, कभी भी किए जा सकते हैं। एक व्यक्ति इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन एफडी बुक कर सकता है। डीसीबी बैंक ग्राहक भी डीसीबी जिप्पी ऑनलाइन के माध्यम से एफडी बना सकते हैं और इसके लिए उनका बैंक में बचत खाता होना भी आवश्यक नहीं है।

तीसरा, फिक्स्ड डिपॉजिट पारंपरिक और बचत का सबसे भरोसेमंद तरीका है। आज बैंक अपने फिक्स्ड डिपॉजिट कुछ वैल्यू एडेड आॅफर भी प्रदान करते हैं, जैसे जीवन बीमा कवर। उदाहरण के लिए, डीसीबी सुरक्षा फिक्स्ड डिपॉजिट, एक मुफ्त जीवन बीमा कवर प्रदान करता है जो मूल एफडी राशि के बराबर है। यह 50 लाख तक हो सकता है और इसके लिए प्रवेश की आयु 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 54 वर्ष है। एफडी में वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी लाभ हैं जहाँ वे 0.5 प्रतिशत प्रति वर्ष अतिरिक्त ब्याज हासिल कर सकते हैं, जो नियम और शर्तों के अधीन है।

मौजूदा दौर में जबकि हम स्वास्थ्य और धन के मामले में एक अनिश्चितता भरे माहौल में जी रहे हैं,  ऐसे माहौल में बैंक स्वास्थ्य लाभ के साथ एफडी जैसे व्यवहार्य विकल्पों के माध्यम से ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, डीसीबी हेल्थ प्लस एफडी में 700 दिनों की सावधि जमा के साथ-साथ मुफ्त चिकित्सा सेवाओं और हेल्थकेयर बेनिफिट्स के साथ प्रति वर्ष 6.90 प्रतिशत ब्याज का आकर्षक रिटर्न प्रदान किया जाता है (चिकित्सा और स्वास्थ्य लाभ एक बीमा कंपनी के साथ साझेदारी के आधार पर उपलब्ध कराए जाते हैं)।

चैथा, अगर आप एक टैक्स सेविंग एफडी में निवेश करते हैं, तो ग्राहक को आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर बचाने में मदद मिलती है। बैंक एफडी के आधार पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान करते हैं। यह सुविधा आपको एफडी को बरकरार रखने में मदद करती है, फिर भी जरूरत होने पर किसी आपातकालीन या व्यावसायिक उपयोग के लिए धन जुटा सकते हैं।

पांचवां, एफडी में निवेश के साथ ग्राहक को एक निश्चित समय अंतराल पर या परिपक्वता के समय अर्जित ब्याज को हासिल करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, वे पुनर्निवेश विकल्प के साथ कंपाउंडिंग की शक्ति का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें ग्राहक अर्जित ब्याज पर और ब्याज कमा सकता है।

इसलिए आगे बढ़ें, बचत के पारंपरिक मार्ग को अपनाएं और अपनी संपत्ति के मामले में कंपाउंडिंग की शक्ति का फायदा उठाएं।

About Manish Mathur