earth-hour-1-hour-in-the-evening-switch-off-the-light
earth-hour-1-hour-in-the-evening-switch-off-the-light

अर्थ-ऑवर डे,-1 घंटा शाम को कीजिये लाइट स्विच ऑफ

Editor-Dinesh Bhardwaj 

जयपुर 29 मार्च 2021  – कल 27 मार्च को अर्थ ऑवर-डे है जो कि पूरे विश्व में आयोजित होगा। जिसमें विश्व के 180 से ज्यादा देश भाग लेंगे, रात 8ः30 बजे से 9ः30 बजे तक दुनियाभर के लोग अपने घर रहकर लाइट स्विच ऑफ करके कोरोना के खिलाफ एकजुटता का संदेश देंगे !
हर वर्ष संस्कृति युवा संस्था की ओर से स्विच ऑफ कैम्पन आयोजित किया जाता है। सम्पूर्ण शहरवासी इसमें भाग लेते है और 1 घंटे के लिये अपने घर-ऑफिस की लाइट ऑफ़ करके इस पहल को सपोर्ट करते है।

संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं. सुरेष मिश्र ने बताया कि अर्थ ऑवर-डे में जलवायु परिवर्तन और बिजली अपव्यय रोकने के लिये यह अभियान 12 वर्ष पूर्व सिडनी में चालू हुआ था उसमें 1 घंटे रात को 8ः30 बजे 9ः30 बजे तक बिजली बंद रखी जाती है। हमारे जयपुर को भी इस अभियान में 8 वर्ष पहले हम सबने जोडा था। क्योंकि इस वर्ष विश्व कोरोना वायरस की चपेट में है। ऐसे में हम सबको इस स्वीच ऑफ कैम्पन के तहत 1 घंटा बिजली बंद रखनी है और अपने घरों पर भी 1 घंटे बिजली बंद करके कैंडल लाईट डिनर करना चाहिए और मिश्र ने अपील की है कि युवाओं को इस अभियान से अधिक से अधिक संख्या में जुडना चाहिए और सोशल मीडिया के माध्यम से 1 घंटा बिजली बंद करके इस अभियान का समर्थन कर फोटोग्राफ सोशल मीडिया पर डालनी चाहिए।

About Manish Mathur