powergrid-infrastructure-investment-trust-to-open-ipo-of-its-units-on
powergrid-infrastructure-investment-trust-to-open-ipo-of-its-units-on

ईजी ट्रिप प्‍लानर्स लिमिटेड का आईपीओ सोमवार, 8 मार्च, 2021 को खुलेगा

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 03 मार्च 2021 –  ईजी ट्रिप प्‍लानर्स लिमिटेड (”कंपनी”), जो 31 दिसंबर 2020 को समाप्‍त नौ महीने में बुकिंग संख्‍या की दृष्टि से भारत की प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों में दूसरे स्‍थान पर रहा और वित्‍त वर्ष’20 में बुकिंग से प्राप्त कुल राजस्व के आधार पर भारत की प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों में तीसरे नंबर पर रहा (स्रोत: क्रिसिल लिमिटेड के एक डिविजन, क्रिसिल रिसर्च द्वारा तैयार की गयी एवं फरवरी 2021 में जारी की गयी (”क्रिसिल रिपोर्ट”) ”एसेसमेंट ऑफ द ओटीए इंडस्‍ट्री इन इंडिया”। यहां ‘प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों’ का आशय, क्रिसिल रिपोर्ट में परिभाषित सकल बुकिंग राजस्‍व एवं परिचालन राजस्‍व के आधार पर ओटीए इंडस्‍ट्री की प्रमुख एजेंसियों से है। अधिक जानकारी के लिए, रजिस्‍ट्रार ऑफ कंपनीज, राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली और हरियाणा, नई दिल्‍ली के यहां दाखिल कंपनी के रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍टस दिनांक, 28 नवंबर, 2021 की पृष्‍ठ संख्‍या 126 पर ”इंडस्‍ट्री ओवरव्‍यू – कंपीटिटिव एसेसमेंट ऑफ ओटीए इन इंडिया – की ऑब्‍जर्वेशंस” देखें) सोमवार, 08 मार्च, 2021 को `2 के फेस वैल्‍यू के इक्विटी शेयर्स (इक्विटी शेयर्स) के अपने आईपीओ का इश्‍यू खोलेगा। यह निविदा/इश्‍यू अवधि बुधवार, 10 मार्च, 2021 को समाप्‍त हो जायेगी।

इश्‍यू का प्राइस बैंड `186 से `187 प्रति इक्विटी शेयर के बीच तय किया गया है।

इश्‍यू में कुल `5,100 मिलियन तक के इसके इक्विटी शेयर्स का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) शामिल है (”ऑफर”) जिसमें श्री निशांत पित्‍ती के `2,550 मिलियन तक का ऑफर फॉर सेल और श्री रिकांत पित्‍ती के `2,550 मिलियन तक का ऑफर फॉर सेल (श्री निशांत पित्‍ती के साथ, ”प्रवर्तक बिक्रेता शेयरधारक”) शामिल है।

न्‍यूनतम 80 इक्विटी शेयर्स और उसके बाद 80 इक्विटी शेयर्स के गुणकों में बोलियां लगायी जा सकती हैं।

यह ऑफर, सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट्स (रेगुलेशन) रूल्स, 1957 के 19(2)(बी) की शर्तों, यथा संशोधित (“एससीआरआर“), भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (इश्‍यू ऑफ कैपिटल एंड डिस्‍क्‍लोजर रिक्‍वायरमेंट्स) रेगुलेशंस, 2018, के विनियम 31 के साथ पढ़ें, (”सेबी आईसीडीआर रेगुलेशंस”) के अनुसार उपलब्‍ध कराया जा रहा है। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमनों के विनियम 6(2) के अनुसार बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के जरिए उपलब्‍ध कराया जा रहा है जिसमें ऑफर का न्‍यूनतम 75 प्रतिशत हिस्सा पात्र संस्थागत खरीदारों (‘‘क्यूआईबी’’, और इस तरह का हिस्‍सा, ‘‘क्यूआईबी हिस्सा’’) को आनुपातिक आधार पर आवंटित किये जाने के लिए उपलब्ध होगा, हालांकि कंपनी और प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारक, बीआरएलएम के परामर्श से विवेकानुसार क्यूआईबी का 60 प्रतिशत तक हिस्सा एंकर निवेशकों (एंकर निवेशक हिस्‍सा) को आवंटित कर सकते हैं। एंकर निवेश हिस्‍सा का कम-से-कम एक-तिहाई केवल घरेलू म्युचुअल फंड्स के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते घरेलू म्युचुअल फंड्स से एंकर निवेशक आवंटन मूल्य पर या एंकर निवेशकों के आवंटन मूल्‍य (एंकर निवेशक आवंटन मूल्‍य”) से ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। आगे, शुद्ध क्‍यूआईबी हिस्‍से के 5 प्रतिशत इक्विटी शेयर्स केवल म्युचुअल फंड्स को आनुपातिक आधार पर आवंटित किये जाने के लिए उपलब्ध होंगे, और क्यूआईबी श्रेणी का बाकी हिस्सा, म्युचुअल फंड्स सहित सभी क्यूआईबी (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को आनुपातिक आधार पर आवंटित किये जाने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते ऑफर मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। यदि ऑफर का न्‍यूनतम 75 प्रतिशत हिस्‍सा क्‍यूआईबी को आवंटित नहीं हो पाता है, कंपनी को प्राप्‍त बोली राशि वापस लौटा दी जायेगी। आगे, सेबी आईसीडीआर विनियमनों के अनुसार, ऑफर का 15 प्रतिशत हिस्‍सा आनुपातिक आधार पर गैर-संस्‍थागत निवेशकों (”गैर-संस्‍थागत हिस्‍सा”) को आवंटित किये जाने और ऑफर का 10 प्रतिशत से अनधिक हिस्‍सा खुदरा व्‍यक्तिगत निवेशकों (”रिटेल हिस्‍सा”) को आवंटित किये जाने के लिए उपलब्‍ध होगा, बशर्ते ऑफर मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों।

इस ऑफर में पेशकश किये गये इक्विटी शेयर्स, लिस्टिंग के बाद बीएसई लिमिटेड (बीएसई) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई”, बीएसई के साथ, स्‍टॉक एक्‍सचेंजेज”) पर सूचीबद्ध किये जाने हेतु प्रस्‍तावित हैं। ऑफर के उद्देश्य से, एनएसई विनिर्दिष्‍ट स्‍टॉक एक्‍सचेंज है।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स हैं।

ईजी ट्रिप प्‍लानर्स लिमिटेड के विषय में

 

  1. 31 दिसंबर 2020 को समाप्‍त नौ महीने में बुकिंग संख्‍या की दृष्टि से भारत की प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों के बीच ईजी ट्रिप प्‍लानर्स लिमिटेड दूसरे स्‍थान पर रहा।

 

  1. ईजी ट्रिप प्‍लानर्स लिमिटेड ने वित्‍त वर्ष 2018 से वित्‍त वर्ष 2020 के बीच भारत की प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों के बीच सकल बुकिंग राजस्‍व में सर्वोच्‍च वृद्धि दर्ज करायी।

 

  1. नेट प्रॉफिट मार्जिन की दृष्टि से, ईजी ट्रिप प्‍लानर्स लिमिटेड वित्‍त वर्ष 2018, 2019 और 2020 में भारत की प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों के बीच एकमात्र लाभदायक एजेंसी रही।

 

  1. सेगमेंट की दृष्टि से, ईजी ट्रिप प्‍लानर्स लिमिटेड के वित्‍त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही के बुकिंग वॉल्‍यूम्‍स में वित्‍त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही की तुलना में 70 प्रतिशत सुधार हुआ है।

 

  1. ईजमायट्रिप एक भारतीय कंपनी है, जिसके प्रवर्तक भारतीय हैं और उनकी 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्‍सेदारी है।

 

स्रोत: क्रिसिल रिपोर्ट। ‘प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों’ का आशय, क्रिसिल रिपोर्ट में परिभाषित सकल बुकिंग राजस्‍व एवं परिचालन राजस्‍व के आधार पर ओटीए इंडस्‍ट्री की प्रमुख एजेंसियों से है। अधिक जानकारी के लिए, आरएचपी (रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍टस) की पृष्‍ठ संख्‍या 126 पर ”इंडस्‍ट्री ओवरव्‍यू – कंपीटिटिव एसेसमेंट ऑफ ओटीए इन इंडिया – की ऑब्‍जर्वेशंस” देखें।

About Manish Mathur