फिक्की एफएलओ ने गेम चेंजर अवार्ड्स 2021 के विजेताओं की घोषणा की

Editor-Rashmi Sharma

जयपुर 14 मार्च 2021 – फिक्की एफएलओ ने गेम चेंजर अवार्ड्स 2021 की घोषणा की है जिसमें मिनट्रीकॉस्मेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ सुश्री कणिका किशोर देवानी प्रथम एफएलओ गेम चेंजर अवार्ड 2021 की विजेता घोषित की गई हैं, जबकि एरबोरीयल बायो इन्नोवेशंस की सह संस्थापक और सीईओ सुश्री स्वाति पांडेय प्रथम उप विजेता और हिमालयन हेंप इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड की प्रबंध निदेशक एवं सह संस्थापक सुश्री सोनम सोढा दूसरी उप विजेता रही हैं। एफएलओ के मुंबई चैप्टर द्वारा कल आयोजित एक वर्चुअल अवार्ड समारोह में इन विजेताओं के नामों की घोषणा की गई। गेम चेंजर्स महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्ट अप्स के लिए एक अखिल भारतीय प्रतिस्पर्धा है जो महिला उद्यमियों को उनके सपने की परियोजना के लिए प्रतिष्ठित वीसी के एक विशेष समूह के जरिये वित्त पोषण का अवसर देता है।

इस अवार्ड समारोह के मुख्य अतिथि नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत थे, जबकि सिंगापुर के मोनेटरी अथॉरिटी के चीफ फिनटेक ऑफिसर श्री सोपनेंदु मोहंती अतिथि वक्ता थे। पैनल में अन्य प्रमुख हस्तियों में अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइसेस की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुश्री संगीता रेड्डी, बायोकॉन की सीईओ सुश्री किरण मजूमदार शॉ, सॉफ्ट बैंक की निवेश साझीदार सुश्री कीर्तिगा रेड्डी, हाउस ऑफ डोंगरे की संस्थापक सुश्री अनिता डोंगरे, फिक्की एफएलओ की पूर्व अध्यक्ष सुश्री किरण गेरा, कमीशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की प्रबंध निदेशक एवं सीईओ सुश्री हरजिंदर कौर तलवार और व्हिसलिंग वुड्स की अध्यक्ष मेघना घई शामिल रहे।

इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दौरान फिक्की एफएलओ ने महिला स्टार्टअप अचीवर्स को गेम चेंजर्स अवार्ड से सम्मानित करने के लिए नीति आयोग के अटल इन्नोवेशन मिशन और इंडिया नेटवर्क के साथ हाथ मिलाया है।

नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत ने कहा, महिलाओं के स्वामित्व वाले कारोबार और उपक्रम समाज में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारतीय स्टार्टअप पारितंत्र के भीतर अगली बड़ी लहर महिला उद्यमियों से आएगी जिसमें डिजिटल प्लेटफॉर्म सबसे बड़ा सामर्थ्यकारी घटक बनेगा।

उन्होंने कहा, इस पुरस्कार समारोह के साथ मुझे एफएलओ मुंबई और एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च द्वारा भारत में महिला उद्यमियों पर तैयार श्वेत पत्र जारी करते हुए बहुत खुशी हो रही है। फिक्की एफएलओ जैसे फोरम द्वारा किए गए इन अनुसंधान कार्यों से नीतियों पर काम करने में मदद मिलती है जिससे पूरा समाज लाभान्वित होगा।

सिंगापुर की मोनेटरी अथॉरिटी की चीफ फिनेट ऑफिसर सुश्री सोपनेंदु मोहंती ने कहा, फिनटेक की लाभप्रदता पर जो महत्वपूर्ण सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव डालेंगे उनमें वित्तीय सेवाओं में महिलाओं का बाजार शामिल है। आज यह विश्व के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते बाजार का प्रतिनिधित्व करता है। महिलाओं के बाजार पर ध्यान देना कोई परोपकार नहीं है, बल्कि यह एक अवसर है जो अरबों डॉलर का हो सकता है।

फिक्की एफएलओ की अध्यक्ष सुश्री जाह्नबी फुकन ने कहा, आज की दुनिया में भारतीय स्टार्ट अप का परिदृश्य सुर्खियों में है और यह हमारी भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि में योगदान शुरू करने जा रहा है। इस क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका उल्लेखनीय होने जा रही है क्योंकि महिलाओं के सशक्त होने के साथ पूरे समाज पर इसका व्यापक असर होता है। महिला उद्यमी इस स्टार्टअप परिदृश्य में आर्थिक वृद्धि को गति दे सकती हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें उनके अधिकार देकर सामर्थ्यवान बनाने की जरूरत है।

एफएलओ मुंबई की चेयरपर्सन सुश्री मालू नटराजन ने कहा, आज की महिला उद्यमी अनछूए क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ रही हैं और अपने आसपास की दुनिया को बदलने के लिए बड़े उत्साह के साथ आगे बढ़ रही हैं।

नामित पुरस्कार प्राप्त करने वाली अन्य हस्तियों में जेस्टमनी की सीईओ एवं सह संस्थापक सुश्री लिजी चैपमैन को स्टार्टअप ऑफ दि डिकेड अवार्ड, एडुऔरा टेक्नोलॉजीज की संस्थापक सुश्री आकांक्षा चतुर्वेदी को यंगेस्ट स्टार्टअप ऑफ दि ईयर अवार्ड, डाउटनट की सह संस्थापक सुश्री तनुश्री नागोरी को शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण कार्य के लिए, स्टाइलडॉटमी की सह संस्थापक और सीईओ सुश्री मेघना साराओगी को लाइफस्टाइल एवं फैशन के लिए, स्टैक फाइनेंस की संस्थापक एवं सीईओ सुश्री स्मृति तोमर को फिनटेक उद्योग में उल्लेखनीय कार्य के लिए, माईखाना की संस्थापक एवं सीईओ सुश्री श्रेया खन्ना को फूड उद्योग में, फिटरनिटी डॉट कॉम की संस्थापक एवं सीईओ नेहा मोटवानी को स्वास्थ्य क्षेत्र में, ईयूएमई वर्ल्ड की सह संस्थापक सुश्री नैना पारेख को खुदरा क्षेत्र में और आईएलएसएस की संस्थापक एवं सीईओ सुश्री अनु प्रसाद को समाज कल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

About Manish Mathur