हार्वर्ड बिजनेस स्कूल ने एक्सिस माय इंडिया पर केस स्टडी तैयार की

Editor-Manish Mathur

 जयपुर 01 मार्च 2021 –  एक्सिस माय इंडिया, जो अपने एग्जिट पोल विश्लेषणों के लिए विख्यात भारत के अग्रणी बाजार शोध संगठनों में से एक है, देश का पहला ऐसा कंज्‍यूमर डेटा इंटेलिजेंस फर्म बन गया है जिसे हार्वर्ड बिजनेस स्‍कूल पाठ्यक्रम में स्थान दिया गया है। आइवी लीग बिजनेस स्‍कूल ने इसके चुनावी पूर्वानुमान के आधार पर एक केस स्‍टडी तैयार किया है।

इस केस स्‍टडी को अब एचबीएस (हार्वर्ड बिजनेस स्कूल) की कक्षा के पाठ्यक्रम के चुनाव संबंधी विषय में शामिल किया गया है। यह केस स्‍टडी, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनावी परिणामों के सफल पूर्वानुमान से जुड़ी जटिलता को भिन्‍न भौगोलिक क्षेत्रों, छ: देशों से सटी सीमाओं, विशाल रूप से फैली ग्रामीण जनसंख्‍याओं और देश में बोली जाने वाली अलग-अलग 23 भाषाओं के विविधतापूर्ण परिप्रेक्ष्‍य में रेखांकित किया गया है।

प्रोफेसर अनंत रमन द्वारा लिखित इस केस स्‍टडी में भारत में चुनावी पूर्वानुमानों के पीछे की प्रक्रिया और इस तरह की सटीक भविष्‍यवाणियों के लिए एएमआई द्वारा उपयोग की जाने वाली विधियों – क्षेत्र सर्वेक्षकों का चयन, नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, डेटा कलेक्‍शन हेतु तकनीक का उपयोग, गुणवत्‍तापूर्ण आकलन, डेटा एनालिसिस एवं अंतिम पूर्वानुमान के बारे में चर्चा की गयी है।

इस उपलब्धि पर टिप्‍पणी करते हुए, एक्सिस माय इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, श्री प्रदीप गुप्‍ता ने कहा, ”हमें खुशी है कि हार्वर्ड बिजनेस स्‍कूल जैसे विश्‍वविख्‍यात संस्‍थान ने एक्सिस माय इंडिया के कार्यों पर केंद्रित केस स्‍टडी तैयार की है। हम चुनावी सर्वेक्षणों हेतु अपनायी जानी वाली विधि के मामले में अग्रणी हैं और अब तक 47 में से 43 चुनावों के हमने सबसे सटीक पूर्वानुमान लगाये हैं, जो हमारे देश के कोने-कोने में फिल्‍ड सर्वे के जरिए बेहतर अंतर्दृष्टि प्रदान करने की हमारी दक्षता को दर्शाता है। हमारे देशी तकनीकी समाधानों, मजबूत प्रक्रियाओं, गुणवत्‍ता नियंत्रण, और संपूर्ण इन-हाउस ढांचा एवं संसाधनों के उपयोग ने हमारी सफलता में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमारी लगातार कोशिश होगी कि हम देश और खासकर ग्रामीण समुदायों की नब्‍ज को पहचानने हमारी दक्षता को दर्शाने वाली सटीक अंतर्दृष्टियों के साथ हमारे क्‍लायंट्स को खुशियां प्रदान करें।”

प्रोफेसर अनंत रमन, यूपीएस फाउंडेशन प्रोफेसर ऑफ बिजनेस लॉजिस्टिक्‍स, ओपीएम के अनुसार, भारतीय चुनावों का अवलोकन दिलचस्‍प होता है। लोकतंत्र के इस उत्‍सव में समूचे देश के लोग किस तरह से भाग लेते हैं, यह देखने लायक होता है। एक्सिस माय इंडिया के लिए, इतने बड़े पैमाने पर एग्जिट पोल करना एक जादूई प्रक्रिया होती है। एक्सिस माय इंडिया किस तरह से मतदाताओं के मन-मिजाज को समझने के लिए विभिन्‍न निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों को कार्य सौंपता है, यह किसी पहेली से कम नहीं है। भारतीय चुनाव एक अनूठा अनुभव है। 1980 के दशक के शुरू में, पहली बार सांख्यिकीय विधियों का उपयोग किया गया था और आंध्र प्रदेश के राज्‍य चुनावों के परिणाम पूरी तरह से गलत साबित हुए थे। वैसी पृष्‍ठभूमि को ध्‍यान में रखते हुए, एक्सिस माय इंडिया का प्रदर्शन अद्भुत रहा है। यही कारण है कि यह इतना मजबूत उदाहरण बन सका है जिसमें कई सीखने लायक चीजें हैं और इनका उपयोग विभिन्‍न प्रोग्राम्‍स में पढ़ाने के लिए किया जायेगा।”

 इस रिपोर्ट में संकलित ऐसी कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारियां जो एक्सिस माय इंडिया को इसके सभी प्रतिस्‍पर्द्धियों से अलग पहचान दिलाती हैं, में अग्रलिखित शामिल है – देश के कोने-कोने (700 से अधिक जिले) में मौजूदगी, राष्‍ट्रीय सर्वेक्षणों के लिए 5 लाख से अधिक लोगों का औसत सर्वेक्षण आकार, भौगोलिक शुद्धता को बनाये रखने हेतु जीपीएस-समर्थित टैबलेट्स और अधिकतम डाटा सत्‍यता हासिल करने हेतु इंटेलिजेंस द्वारा समर्थित कंप्‍यूटर सहाय्यित प्रश्नावलियां।

 

About Manish Mathur